किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे बिना कोई Software Download किये


नमस्कार दोस्तों यदि आप किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे, Image पर Hindi Text कैसे लिखे, Image पर Hindi कैसे लिखते है, Photo पर Hindi कैसे लिखी जाती है, Image पर हिंदी नाम कैसे लिखे, जानना चाहते है तो इस Post में आपको यह बताने वाले है.


Image पर Hindi Font लिखना उतना ही आसान है जितना की English लिखना और इसके लिए आपको कोई भी Software Download करने  की जरूरत भी नहीं पड़ेगी आप अपने Computer या Mobile पर पहले से Fix Application की सहायता से Hindi Font लिख सकते है और यदि आपको हिंदी लिखने में कोई समस्या होती है तो उसका भी हल आपको इस Post में मिल जायेगा.
किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे
बहुत से लोग किसी Image पर हिंदी में लिखे गए Text को पढना पसंद करते है और यदि आप खुद हिंदी लिखना और पढ़ना पसंद करते है तो आप भी Image पर हिंदी पसंद करते होंगे लेकिन कई बार यह हो जाता है की कोशिश करने के बाद भी यह पता नहीं चल पता है की Image पर हिंदी कैसे लिखे.


Computer में किसी Image पर Hindi Font कैसे लिखे

यदि आपके पास Computer है और आप किसी Image पर हिंदी में लिखना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने Computer में यह Check करना है की आपके Computer पर हिंदी Font Install है या नहीं इसके लिए आप किसी भी Image को Paint पर Open कीजिये.
  1. इसके बाद आपको Text Icon पर Click करना है.
    किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे
  2. Text Icon पर Click करने के बाद आपको Image पर एक Text Box Drew करना है इसके लिए आप Image पर Left Click करने के बाद Box Drew कर सकते है.
  3. अब आपको इस Box पर Click करना है.
    किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे
  4. इसके बाद यदि आपको इस Font List में ज्ञनतपज वअम या Kurti Dev नाम से कोई भी Font Show होता है तो इसका मतलब आपके Computer पर हिंदी Font Install है यह Font list में K और L के बिच आता है.
    किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे
यदि आपके Computer पर इस नाम का कोई भी Font Show नहीं होता है तो आपको हिंदी Font Internet से Download करना होगा और Download करने के लिए आप Google पर Search कर सकते है और किसी भी Website से हिंदी Font Download कर सकते है.
जब हिंदी Font Download हो जाये तो आपको इसे Install करना है जिस तरह कोई Software Install होता है उसी तरह से यह भी Install होगा और यह करने के बाद आप वापस Paint में Check कर सकते है और आपको वहाँ पर ज्ञनतपज या kurti Dev नाम Show हो जायेगा और आप इसे Select करने के बाद अपनी Image पर हिंदी लिख सकते है.
यदि आप Paint की जगह किसी दुसरे Software का उपयोग करना चाहते है तो आपको वहाँ पर इसी तरह से Font Select करना होगा और आप वहाँ से भी हिंदी Font लिख सकते है.

यह भी पढ़े –

यदि आप Phone पर किसी Image पर Hindi Font लिखना चाहते है तो इसके लिए आप दो Type से लिख सकते है पहला Mobile Keyboard से और दूसरा Voice का उपयोग कर सकते है.
यदि आप Keyboard से Hindi लिखना चाहते है तो इससे पहले Mobile पर Image Edit Software होना चाहिए यदि आपके फ़ोन में कोई सा भी Image Editer पहले से ही है जिससे आप Image में Text लिख सकते है तो आपको कुछ Download करने की जरूरत नहीं है.
यदि आप आप कोई Image Editer App Download करना चाहते है तो आप Picsart या Pixalab Image Editer को Google Play Store से Download कर सकते है और आपको Hindi Font लिखने के लिए अलग से कोई भी Software Downlaod करने के जरूरत नहीं है.


1. Mobile KeyBoard से Hindi Font कैसे लिखे

Image पर Hindi लिखने के लिए सबसे पहले आपको अपने Keyboard पर Hindi Font Active करना होगा.
  1. यदि आप Keyboard से Hindi Font Active करना चाहते है तो आपको अपने Keyboard Setting पर Click करना होगा Keyboard पर Setting की जगह पर कोई दूसरा Symbel भी हो सकता है आपके Keybaord पर एक Button ऐंसा होगा जिस पर Click Hold करने के बाद कुछ Option Show होते है और इससे से आप अपने Keyboard की Setting पर जा सकते है या आप अपने Phone की Setting पर जाकर keyboard Setting से भी Language Change कर सकते है.
    किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे
  2. जब आप अपने Keyboard की Setting पर आ जाते है तो आपको यहाँ पर Language Add करने का Option होता है आप यहाँ से Hindi Language Select कर सकते है.
    किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे
  3. जब आप Keyboard पर Hindi Language Add कर लेते है तो आपको अपने Keyboard पर Space Button पर Slide करना होता है और इसके बाद आपके द्वारा Select दूसरी Language Show हो जाएगी और आप हिंदी लिख सकते है.
    किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे 

2. Mobile में Voice से Hindi Font कैसे लिखे

आप किसी Image पर बोलकर भी Hindi लिख सकते है और इसके लिए आपको कुछ Step Follow करने है. सबसे पहले आपको अपने Voice Language में Hindi Language को भी Add करना है और Add करने के लिए आप Voice Setting पर जाकर Hindi Language Add कर सकते है.
यदि आपको Phone में Voice Setting ना मिले तो आप Phone में Google Assistant Activate कैंसे करें इस Post को पढ़े इस Post में Google Assistant को Activate करने के बारे में बताया गया है लेकिन इसके बिच में Language Change करने के लिए भी एक Step है आप इसकी मदद से Language Change कर सकते है.

  1. इसके बाद आप जब Hindi Language Select कर लेते है तो आप जिस भी Image पर लिखना चाहते है उस पर हिंदी लिखने के लिए आपको Voice Icon पर Click करना है और इसके बाद आप Hindi में बोलकर लिख सकते है.
    किसी भी Image पर Hindi Font में कैंसे लिखें 
उम्मीद है की किसी भी Image पर Hindi Font कैसे लिखे की जानकारी आपको मिल गयी होगी यदि फिर भी आपको कोई समस्या होती है तो आप Comment करके अपना Question पूछ सकते है या आप अपना View रख सकते है इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें या Facebook page Join करें.


About Anoop Bhatt

मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ। इस ब्लॉग पर आपको Blogging, Internet, Website, Technology के आलावा भी अन्य उपयोगी ज्ञान हिंदी में दिया जाता है। अधिक जानने के लिए आप About Us देखे।

Leave a Comment