Blogger

जानिए Blogger पर Blog बनाने के फायदे और नुक्सान के बारे में

Written by Anoop Bhatt
Blogger पर Blog बनाने के फायदे और नुक्सान : Blogging करने के लिए एक Blog की जरूरत पड़ती है और ज्यादतर Blogger अपनी Blogging की शुरूआत Google Blogger से करते है और इसके पीछे एक कारण यह भी है की जब भी कोई New User Blogging में क्षेत्र में आता है तो उसे Blogging का कुछ भी Knowledge नहीं होता है और जब वह इस Topic के बारे में नहीं जानता तो वह इसकी शुरुआत Free ही करना चाहता है क्योंकि उसे इस बात का पता नहीं होता है की वह Blogging कर पायेगा की नहीं और इसमें फायदा है या नहीं.

Blogger पर Blog बनाने के फायदे और नुक्सान

Google, एक Blogger को Blogging करने के लिए Free Platform देता है जो है Google Blogger लेकिन इसमें ऐंसा भी नहीं है की Free है तो काम नहीं किया जा सकता. Blogger भी एक बढ़िया Platform है Blogging करने के लिए यदि यह आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है तो लेकिन यदि आपको इससे Advance Feature की जरूरत पड़ती है तो आपको Blogging के लिए Other Platform में जाना पड़ सकता है.

Blogger पर Blog बनाने के फायदे और नुक्सान

Blogger पर Blogging करने के बहुत से फायदे है, फायदे के बात की जाये तो इसमें रूपये खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है जबकि Other Platform की बात की जाये तो इसके आलावा कोई Other Platform नहीं है जो Free Service देता हो जो Blogger देता है और ना ही यहाँ पर किसी भी प्रकार की कोई Limit होती है जिससे यह Blogger के लिए Best Platform बन जाता है.

Blogger Blog के फायदे

1. Free Hosting : कोई भी Blog बनाने के लिए Storage की जरूरत पड़ती है जिसमे Blog पर उपयोग होने वाला सभी प्रकार को Data Store किया जाता है, जिसे Hosting भी कहा जाता है. Blogger आपको Free Hosting देता है इसका मतलब है की आपको Blogger के लिए किसी भी प्रकार से रूपये खर्च नहीं करने पड़ते है जबकि Other Platform में देखा जाये तो Hosting के लिए हजारो रूपये खर्च करने पड़ सकते है.

2. Free /Custom Domain : Blogger एक ऐंसा Platform है जिस पर आप चाहे तो Free Domain या Custom Domain दोनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते है और यदि आपके पास Free या Paid Domain है तो दोनों स्थिति में कोई भी Validity नहीं दी जाती है जिससे आप इसका उपयोग Lifetime तक कर सकते है.

3. Change Blogging Platform : एक Blogger को चाहिए की वह जिस Platform पर काम करे वह बढ़िया Platform हो और Blogger भी बढ़िया Platform है लेकिन जब एक Blogger को Google Blogger पर वह सब नहीं मिलता है जो वह चाहता है तो उसे मजबूरी में इस Platform को अलविदा कहना पड़ जाता है लेकिन यहाँ पर बात खतम नहीं होती वह अपने साथ अपना Data भी ले जा सकता है मतलब यदि वह किसी Other Platform पर जाना चाहते है तो जा सकता है और जहाँ से Blogging को Blogger पर End किया था वही से किसी Other Platform पर Blogging Start कर सकता है जिसके लिए Backup की सुविधा मिलती है.

4. Blog Theme/ Post Backup : अपने Data का Backup बनाना बहुत Helpfull होता है और यह सभी जानते है क्योंकि ना जाने कब हमारा Data Delete या खराब हो जाये. इसलिए Blogger पर भी Backup बनाने का Option मिलता है जिसे आपको Mannual करना होता है लेकिन हाँ Backup में कोई कमी नहीं आती आपको Complete Backup मिलता है.

5. Use Free / Custom Theme : आप यदि Free Theme या Paid Theme को अपने Blog पर Add करना चाहते है तो यह सुविधा भी आपको मिलती है जिससे आप बड़ी आसानी से उपयोग भी कर सकते है. Theme का उपयोग आप Free करे या Paid इससे कोई फर्क नहीं पड़ता Blogging पर.

6. Customize Theme : आप जिस भी Theme का उपयोग करते है तो आपको आपके Blog पर उपयोग होने वाली Theme की Coding भी Show होती है जिसे यदि आप Change करना चाहते तो कर सकते है लेकिन हाँ यदि आपको Coding का Knowledge नहीं है तो बिना Knowledge के तो Coding में कोई गड़बड़ी ना करे नहीं तो आपकी Theme की Band बज जाएगी.

7. Simple Layout : एक Blogger का Blogging की शुरुआत Google Blogger से करने की एक वजह यह भी है की इसका उपयोग करना आसान है इसका मतलब है की इसका उपयोग करना इतना आसान है जैसे हम Mobile या Computer पर किसी New Software को आसानी से Manage कर लेते है बिल्कुल वैसे ही.

8. Backup Upload : Backup Upload की सुविधा का होना भी जरूरी है क्योंकि यदि यह सुविधा नहीं है तो Backup बनाने का कोई महत्व नहीं है. Blogger पर आप Backup भी Upload कर सकते है जिससे फायदा यह है की आप एक Blog का Data यदि Other Blog पर Update करना चाहते तो बड़ी आसानी से कर सकते है.

9. Free SSL Certificate : Blogger पर आपके Blog के लिए Free SSL Certificate भी मिलता है. जिससे आप अपने Blog को HTTPS में Open कर सकते है. यह SSL Free या Coustom Domain पर भी काम करेगा.

Blogger Blog में होने वाली नुक्सान

जहाँ से फायदे मिल रहे हो वहां कोई समस्या ना हो यह तो हो नहीं सकता है बिल्कुल वैसे ही Blogger पर फायदे तो मिल ही रहे है लेकिन इस Platform में कुछ समस्या भी आ जाती है जिनका सामना Blogger को करना पड़ सकता है लेकिन यदि आपको इस तरह के कोई समस्या नहीं आती है तो आपके लिए सही है Google Blogger, आपको Blogger Blog में होने वाले नुक्सान की जानकारी भी आपको दी जा रही है –

1. Extra Fetaure : एक Blogger यदि Google Blogger पर मिलने वाले सभी Feature से संतुष्ट है तो फिर उसके लिए इस Platform में कोई समस्या नहीं है लेकिन यदि Blogger को इससे Advance Feature का उपयोग करना हो तो उसे other Platform का उपयोग करना पढ़ सकता है.

2. Permalink : दोस्तों यदि आप सोच रहे है की Blogger पर link में जो Month और Year Add होता है यह Problum है तो हम इसकी बात नहीं कर रहे क्योंकि यदि link पर Month और Year है तो इससे आपके Blog पर तब तक कोई Problum नहीं आने वाला जब तक आप किसी Post को Update ना करे लेकिन यदि Post को Update करने की बात आती है तो Post को उसके Publish होने के 1 Month के बाद कभी भी Update करते है तो आपकी Link में New Month या Year Add होता है जिससे Update Post की New link बन जाएगी और आपको Old link पर 404 Error Show होने लग जायेगा.

अब बात आती है की Post को Update किया जाये लेकिन इसकी Date Change नहीं की जाये तो क्या होगा तो आपको बता दे की आपकी Post तो Update हो जाएगी लेकिन आपकी Post की Ranking पर कुछ ज्यादा असर नहीं पड़ेगा जिससे आप इस Update का फायदा नहीं ले पाएंगे.

3. Blog Delete होने का खतरा : Google Blogger पर यदि कोई Blogger कुछ गलत काम करता है जैसे किसी जानकारी को Other Website से Copy करता है या अपने Blog पर ऐंसी जानकारी देता है जिससे Visiter को Problum हो तो ऐंसे में Google Blogger से आपके Blog को Automatic आपकी Permission में बिना Delete किया जा सकता है.

4. SEO Help के लिए Solution नहीं : एक Blogger चाहता है की वह जब भी Post को लिखे तो उसको SEO में Help करने के लिए Feture जरूर हो जिससे वह अपनी Post को SEO Friendly बना सके लेकिन Blogger में इस तरह की कोई सुविधा नहीं है जिससे SEO के लिए आपको Menual Work करना पड़ेगा और इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा की SEO का कोई भी Step Incomplete नहीं होना चाहिए.

5. Blogger Limit : Blogger Theme केवल HTML, CSS और Java Script Language को Support करती है यदि आप Other Language को इसमें Add करना चाहते तो यह सुविधा आपको नहीं मिलती है. इसके आलावा आपको यहाँ Songs या Video को Store करने की भी सुविधा नहीं मिलती है.

उम्मीद है की Blogger पर Blog बनाने के फायदे और नुक्सान की जानकारी आपको मिल गयी होगी और अब यदि आप Blogger पर Blog बनाकर काम करते है तो आपको आपकी Blogging के लिए क्या क्या जानकारी होनी जरूरी है की जानकारी भी मिल गयी होगी यदि आपका इस Post से Related कोई question है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment