COMPUTER Internet MOBILE

साइबर क्राइम क्या है (What Is Cybercrime) जानिए इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों इस Post में आपको साइबर क्राइम क्या है (What Is Cybercrime),  इसमें क्या क्या करना अपराध है, Cyber Crime के प्रकार (Types of Cybercrime) , भारत में इसके लिए क्या कानून है, इससे कैसे बचें, और इसका शिकार होने के बाद क्या करे की जानकारी देने वाले है.

Technology के क्षेत्र में Computer और Internet से पूरी दुनिया एक साथ जुडी है और काम चाहे जो भी हो वह काम Computer या Internet की सहायता से जरूर होता है. Computer हमारे सभी काम को सरल बना देता है और Internet से हम काम के साथ-साथ दुसरे लोगो से भी जुड़े रहते है लेकिन इससे जितने फायदे है उतना नुक्सान भी हो सकता है.

जब भी कोई User Computer, Internet या किसी Tehnology के उपयोग से किसी दुसरे User के Computer System या किसी भी Electronic Device से उसकी इजाजत के बिना Data को चोरी, नुक्सान या User के साथ Online किसी भी प्रकार का Fraud काम करता है तो यह Cyber Crime कहलाता है.


साइबर क्राइम क्या है (What Is Cybercrime)

जब भी कोई User Computer, Internet या किसी Tehnology के उपयोग से किसी दुसरे User के Computer System या किसी भी Electronic Device से उसकी इजाजत के बिना Data को चोरी, नुक्सान या User के साथ Online किसी भी प्रकार का Fraud काम करता है तो यह Cyber Crime कहलाता है.

किसी भी क्षेत्र जैंसे Bank, Online Shopping, Online Data Store, Data Transfer या इसी तरह से Online जितने भी काम किये जाते है इनसे जुड़ा कोई भी User साइबर क्राइम का शिकार बन सकता है.

यदि User इस तरह से कोई भी काम करता है जिसको करने के लिए उसके पास Permission नहीं हो तो यह सभी एक गैर-कानूनी काम है. Cyber Crime का शिकार जब कोई User होता है तो उसे इस बात की कोई जानकारी नहीं लग पाती है और लगती भी है तो तब जब उसके Account से Money उड़ा ली जाती है.

क्या-क्या करना Cyber Crime है

  1. किसी User का Data उसकी Permission के बिना चुराना.
  2. User के Data का गलत उपयोग करना.
  3. Data को Change या Delete कर देना.
  4. User को किसी Offer का लालच देकर, काम की जानकारी मांगकर, उसके Data को सार्वजनिक करना
  5. बिना किसी Permission के, किसी System या Data तक पहुंचना.
  6. User को Fake जानकारी दिखाकर, उसकी Information मांगना.
  7. जानकारी मांगने के लिए किसी User को परेशान करना.
  8. Fake News फैलाना या Virus फैलाना.
  9. किसी User को Fake Call, Massage या Email भेज कर Fraud करना या कुछ भी ऐंसा काम करना जिससे User के Data का loss हो रहा हो.
  10. किसी Compnay या Brand, Website के नाम का उपयोग कर Online Product Sell करना.
  11. किसी Server को Hack करना.
  12. User का Password चुराना.
  13. किसी Website या Information को Copy करके उसका उपयोग करना.
  14. Social Media पर कोई भी ऐंसा काम करना जिससे स्तिथि Controle से बहार हो जाये.


साइबर क्राइम के प्रकार [Types of Cybercrime]

जिस तरह से Technology के विकास से फायदे होते है उसी तरह से Tehcnology का सहारा लेकर ही Cyber Crime किया जाता है. यह किसी एक Mathod से नहीं बल्कि बहुत से Method से किया जाता है जिनके बारे में आगे जानने वाले है-

Hacking

Hacking करने वाले User को Hacker कहा का जाता है. Hacking में किसी User, Compnay, संस्था या ऐंसे ही किसी भी क्षेत्र से जुड़े Computer System या किसी Electronic Device में घुसकर Data को चुराना, Delete करना, Change करना या Data को Lock कर देना जैंसे बहुत से काम किये जाते है और ज्यादातर Hacker इसका उपयोग रूपये के चक्कर में करते है जिससे वह Data के बदले रूपये लेते है.

कोई भी System या Website यदि Hack हो जाती है तो इसके बाद इसे Hacker ही Controle करता है और इस पर इसके User का कोई भी Controle नहीं रह जाता है. यदि कोई Cyber अपराधी Hacking में पकड़ा जाता है तो इसमें 3 साल जेल के साथ साथ 5 लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया जाता है.

Hacking केवल किसी व्यक्ति के Computer से Data चुराना ही नहीं है बल्कि बिना Permission के किसी User के Computer को Access करना या Access करने की कोशिश करना भी है, चाहे Data को कोई भी नुक्सान ना पहुंचा हो, फिर भी यह एक Cyber Crime ही होता है.

Virus, Malware फैलाना

Cyber Crime के लिए Virus, Malware का उपयोग भी किया जाता है क्योंकि यह किसी System में आ जाने के बाद Active हो जाते है और इसका किसी User को पता भी नहीं चल पाता है क्योंकि ये Backgound Process करते है और User के System से जरूरी जानकारी का गलत प्रयोग कर सकते है.

Virus केवल आपके System को ही नहीं बल्कि आपके System से जुड़े दुसरे System तक भी पहुँच सकते है और उन्हें भी नुक्सान पहुंचा सकते है. System पर यदि Virus आता है तो यह आपकी गलती हो सकती है क्योंकि Virus System में तभी आ सकता है जब आप किसी Virus Effect Website, Software, Game, या Email Open या Download करते है.

यदि कोई Virus फ़ैलाने के लिए जिम्मेदार होता है तो उस पर भी Cyber Crime के तहत कार्यवाही की जाती है जिसमे 3 साल कैद से लेकर उम्र कैद और जुर्माना भी लगाया जाता है.

Spoofing

Spoofing में कोई भी User Cyber Crime, Email या Website की सहायता से करता है इसमें आपको या तो Email भेजा जाता है और Email Address भी किसी Compnay या Brand से मिलता जुलता होता है जिससे कोई भी User इस पर बिना ध्यान दिए ही Click कर लेता है और इसके बाद User को कुछ निर्देश दिए जाते है, यदि User इन्हें Follow करता है तो वह साइबर क्राइम का शिकार हो जाता है.

यही काम करने के लिए किसी Website की मदद भी ली जाती है जिसमे किसी तरह का Offer दिया जाता है और आपको Link पर Click करने के लिए कहा जाता है और इसे Follow करने पर या तो कुछ Software Download हो जाते है या आपकी Information Collect कर ली जाती है.

Spoffing के सहारे Cyber Crime करने वाले अपराधी यह सब ज्यादातर किसी User के Account से रूपये उड़ने के लिए करता है लेकिन यदि Spoofing Crime करते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उसे IPC की धाराओं के तहत 3 साल की जेल के साथ जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

Phishing

Phishing भी एक Cyber Crime है और इसको करने वाला User एक Web Programer होता है जो किसी Brand, संस्था या Company से मिलती जुलती एक Website बनता है और इसके लिए उन्ही Website को चुना जाता है जिस पर Password, Payment या Banking से Related काम होते है.

इस Website पर User से उसके Banking या किसी भी Important Account का Username, Password जैंसी जानकारी मांगी जाती है और User इसे Fill भी कर लेता है क्योंकि यह Website पूरी की पूरी Orginal Website के जेंसी होती है और जब इसमें User अपनी Information Fill करता है और Log In या Submit Button Press करता है तो यह करते ही उसकी जानकारी Hacker तक चली जाती है. यदि कोई Phishhing Cyber Crime में पकड़ा जाता है तो उसको 1 लाख रूपये जुर्माना और 3 साल तक की कैद हो सकती है.

भारत में साइबर क्राइम कानून (Cybercrime law in India)

Cyber Crime से संवंधित घटनाओ को रोकने के लिए भारत में कानून का प्रवधान भी है. Cyber Crime के अंतर्गत अलग-अलग अपराध के लिए अलग अलग सजा देने का कानून है जिसमे अपराधी को जुर्माने से लेकर उम्र कैद तक का प्रवधान भी किया गया है.
Cyber Crime के लिए सुचना तकनीक कानून 2000, सुचना तकनीक संसोधन कानून 2008, Copyright कानून 1997 के साथ-साथ अन्य Cybercrime Law को भी बनाया गया है जिनका काम Cyber Crime रोकना, इन पर नजर रखना , तथा सजा का प्रवधान करना होता है.

 कैसे कोई User किसी Cyber Crime का शिकार बनता है

कोई भी User अपनी ही गलती के कारण Cyber Crime का शिकार बन जाता है कभी-कभी यह गलती किसी Compnay या Website की भी हो सकती है. Cyber Crime क्या है यह हम बता चुके है लेकिन यदि ध्यान दिया जाये तो ज्यादातार Cyber Crime का मकसद User की Information लेना होता है और इस Information  की सहायता से ही User Cyber Crime का शिकार बन पाता है.
Cyber अपराधी का सबसे पहला काम किसी User की जानकारी या User के सिस्टम की जानकारी लेना होता है और इसके लिए वह बहुत से तरीके अपना सकता है जैंसे Fraud Website बनाकर, Social Media पर किसी Offer को Generate कर, System में Virus भेजकर, लेकिन इतने से किसी User का नुक्सान नहीं होता है नुक्सान तो तब होता है जब कोई इन सभी का इस्तेमाल कर उस जानकारी को फिल कर लेता है जो मांगी जाती है, और यह करते ही उसकी जानकारी Cyber अपराधी के पास चली जाती है.

Cyber Crime का शिकार होने से कैसे बचे

कोई भी User यदि Internet का उपयोग नहीं करता है तो उसे केवल Fraud Call या Massage में किसी भी प्रकार की जानकारी देने से बचना होगा, लेकिन यदि Internet का उपयोग करता है तो उसे अपनी Information को चोरी, डिलीट या गलत उपयोग होने से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा-
  1. जब भी आप किसी अनजान Website पर जाते है तो आपको वहां पर अपनी Information Fill नहीं करनी चाहिए क्योंकि वह Website Fraud भी हो सकती है.
  2. Internet पर कुछ भी Download करने से पहले Website के बारे में जानकारी रखे तभी Download करे.
  3. आपको किसी Fraud Website पर कुछ ऐंसे Ad Show हो सकते है जो किसी Offer के बारे में हो उन पर Click करने से बचे.
  4. आपको Email या Mobile पर कुछ Fraud Massage भी मिल सकता है जिसे Follow करना आपके लिए खतरा बन सकता है.
  5. आपको Mobile पर Fraud Call भी आ सकती है जिस पर आपको पहले आपकी कुछ जानकारी बताई जाएगी और इसके बाद आपसे और भी जानकारी मांगी जाएगी आपको कोई भी जानकारी नहीं देनी है.
  6. यदि आप Internet का उपयोग करते है तो आपको Antivirus का उपयोग भी करना चाहिए. इसके साथ साथ आपको Firewall का भी उपयोग करना चाहिए.
  7. आपको अपने किसी भी Account के Password को Strong रखना चाहिए जिसके लिए आप latter, Word, Symble का उपयोग कर उसे Stronge बना सकते है व आपको समय-समय पर Password भी Change करना चाहिए.
  8. Mobile Phone में जब भी आप किसी Software को Install करते है तो आपको यह ध्यान भी रखना है की App क्या Permission मांग रहा है हो सके तो Permission ना दे.
  9. Data Share या Recieve करते समय आपको Security का ध्यान भी रखना चाहिए जिसके लिए आप Antivirus का उपयोग कर सकते है.
  10. Online किसी Website पर अपने Email Account को Access ना करे.

क्या करे Cyber Crime का शिकार बानने के बाद

जब भी कोई Cyber अपराधी किसी User को नुक्सान पहुचता है तो उसे कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जिनमे बारे में आपको बताया जा रहा है

यदि Cyber Crime से आपका नुक्सान होता है तो सबसे पहले आपको Cyber Crime Complaint Police में करनी होगी. इसके आलावा आपको इन बातों का ध्यान भी रखना होगा

  • यदि आपका Bank Account को नुक्सान पहुँचता है तो आपको बैंक को इसकी सुचना देनी होगी.
  • यदि आपके Account का Password Hack किया गया है तो आपको इस Account से जुड़े दुसरे Account पर भी ध्यान देना होगा और आप तुरंत उनके Password Change कर लें.
  • यदि गलती बैंक या किसी वेबसाइट की होती है तो आपको इसका मुआवजा भी मिलेगा. 


उम्मीद है की आपको Cyber Crime क्या है के साथ साथ इससे जुडी पूरी जानकारी मिल गई होगी यदि आपका इससे Related कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है. आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे धन्यवाद.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

4 Comments

Leave a Comment