' Facebook Account को Safe कैंसे रखें- Secret Tips - Hindia help - Technology की जानकारी हिंदी में

Saturday, 10 February 2018

Facebook Account को Safe कैंसे रखें- Secret Tips

Facebook Account को Safe कैंसे रखें : Facebook एक ऐसा Platform है जहां से हर व्यक्ति चाहे वह शिक्षा से, बिजनेस से, इंटरनेट से, ब्लॉगिंग से, वेबसाइट से, या किसी भी क्षेत्र से संबंधित हो तो वह Facebook की सहायता से अपने प्लेटफार्म को आगे बढ़ा सकता है और अपने knowledge को shear कर सकता है इसीलिए Facebook एक बेहतर माध्यम है success पाने के लिए यहां आपको हर प्रकार की जानकारी मिल जाती है Facebook पर एक व्यक्ति दुसरे व्यक्ति से जुड़ा है और यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ कोई भेदभाव या अन्य प्रकार की घटना नहीं होती है. फेसबुक का क्रेज भी भारत में है और भारत में फेसबुक के यूजरों की संख्या अमेरिका से भी अधिक है हाल ही में फेसबुक 1 बिलियन यूजर का आकड़ा पार कर चुका है. फेसबुक भी अपने यूजर को एक सुरक्षित Platform उपलब्ध करता है. भारत में लगभग 7 करोड़ लोग रोज फेसबुक का उपयोग करते है और ज्यादातर लोग फेसबुक का उपयोग  मोबाइल से करते है और इतनी बड़ी सख्यां में यूजर होने के कारण भारत में फेसबुक हैक होने का खतरा भी रहता है और यदि फेसबुक यूजर सतर्क हो जाये तो फिर किसी की हिम्मत नहीं की वह फेसबुक हैक कर दे. और इस पोस्ट में हम यदि बतायेगे की Facebook Account Safe Kense Rakhen Secret Tips 
Facebook Account Safe Kense Rakhen Secret Tips

यदि आप अपना Facebook Account Safe रखना चाहते है तो रखे इन बातों का ध्यान

1. आप अपने फेसबुक अकाउंट में किसी भी लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक करते है तो यह आपकी सबसे        बड़ी गलती है.
2. यदि आप फेसबुक के जरिये किसी लिंक पर क्लिक करते है और वह किसी अनजान साईट में ओपन हो जाये      तो उसे बंद कर दे.
3. फेसबुक पर आने वाली लिंक बहुत प्रकार से हो सकते है जो आपके अकाउंट को नुकसान पहुचाने के साथ        साथ आपके फ़ोन को भी नुकसान पंहुचा सकती है.
4. यदि आपको किसी चीज का लालच दिया जा रहा है और लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है तो          क्लिक ना करें. इन लिंक को क्लिंक ना करने में ही सबसे बड़ी सावधानी है.
5. यदि आप अपने फेसबुक को सेफ रखना चाहते है तो आपको किसी भी लिंक massage पर क्लिंक करने से         बचना है.



फेसबुक अकाउंट हैक होने की वजह क्या है ?

1. यदि किसी फेसबुक यूजर का अकाउंट हैक होता है तो उसकी सबसे बड़ी बजह है किसी सस्पेंडेड लिंक पर       क्लिक करना.
2. आजकल फेसबुक पर कुछ ऐंसी इमेज भी उपलोड हो रही है जिन्हें क्लिक करते ही इससे आपका फेसबुक          अकाउंट हैक तो नहीं होता है लेकिन आपका फेसबुक अकाउंट कुछ समय के लिए ब्लाक हो जायेगा.
3. यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट का OTP किसी के साथ शेयर करते है तो आपका अकाउंट हैक हो                जायेगा. आजकल हैकर OTP के जरिये ही हैकिंग कर रहे है.
4. आजकल फेसबुक इनबॉक्स पर एमोजी के साथ लिंक दिया जा रहा है और यह लिंक को ओपन करने पर यह       किसी दूसरी साईट पर ओपन होता है और यही से आपके डाटा को चुराने का काम शुरू होता है.

अपने अकाउंट को हैकर से बचने के लिए करें या काम

1. यदि आप अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहे तो आपके अकाउंट के हैक होने का खतरा कम हो            जाता है
2. अपने अकाउंट के पासवर्ड में लैटर, सिंबल,और नंबर का इस्तेमाल करे इससे आपका पासवर्ड स्ट्रोंग हो               जायेगा.

फेसबुक अकाउंट हैक होने पर क्या करें 

दोस्तों यदि आपका फेसबुक अकाउंट हैक होता है तो आपको सबसे पहले इसकी शिकायत साइबर क्राइम के तहत पुलिस स्टेशन पर कर सकते है. और आप जिस कारण आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ दूसरो को उससे बचने की जानकारी दे. और यदि आपका कोई दूसरा अकाउंट हैक अकाउंट से कनेक्ट है तो पहले उसे सेफ रखें और उसका passward चेंज करें. 

    No comments:

    Post a Comment