' Website Security Check कैंसे करें की पूरी जानकारी - Hindia Help - Technology Ki Jankari Hindi Me!

Wednesday, 14 February 2018

Website Security Check कैंसे करें की पूरी जानकारी



Website Security Check कैंसे करें : इस Post में हम आपको Website की Security के बारे में बताने जा रहे है और इसे आपको यह पता चल जायेगा की Website Safe है या नहीं Internet की बढती मांग के साथ-साथ Internet से लोगो को हानि पहुचने का खतरा भी बहतु बढ़ गया है और ऐंसे में हमें अपनी सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए
Website Security Check कैंसे करें की पूरी जानकारी

यदि आप Online Payment करते है या Internet के जरिये कुछ भी काम करते है तो आपको यह पता होना जरूरी है की आप जिस भी Website को अपने Phone या Computer में Open कर रहे हो क्या वह Website Secure है या नहीं. और Website के security का पता होना भी जरूरी है क्योंकि Website के द्वारा हमारे Phone या Laptop में Virus आने की संभवना है तो आपको पता होना जरूरी है की Website safe है नहीं तो चलिए इसमें हम आपकी मदद कर देते है.


Website Security Check कैंसे करें  -ऑनलाइन पेमेंट करते समय देखें वेबसाईट सुरक्षित है या नहीं कैंसे पता करें ?

Website सुरक्षित है या नहीं इसका पता करना बड़ा ही आसान है इसके लिए हमे बस यह करना है की जिस भी Website के security के बारे में पता करना है उस Website को Web Browser ( Google Chrome, Mozilla Firefox ) या आपके पास जो भी Web Browser हो उसमे Website के Address Enter करें
Website की Security का पता करने के लिए हमे यह देखना है की यदि Website के Address से पहले क्या लिखा है और यही हमें बतायेगा की वह Website एक Secure Website है या एक No secure Website है.

इन्हें भी पढ़े


    Website Security Check कैंसे करें की पूरी जानकारी
    1. यदि Website के Address से पहले Secure लिखा है तो इसका मतलब है की Website Secure है और इस Website पर Online Payment या कुछ Download करने पर हमें कोई Problem नहीं होगी. क्योंकि जिस Website के Address से पहले Secure लिखा होता है तो समझे उस Website ने अपनी Security का ध्यान रखा है और Security में रूपये खर्च किये है.


    2. यदि किसी Website के Address के पर यह Symble आता है तो इसका मतलब है की यह Website किसी भी समय Hack हो सकती है या इससे User को भी नुकसान पहुँच सकता है. इसीलिए इस Website से कुछ भी Download या Payment करने से बचे. इसकी सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है यदि अपने इस प्रकार की किसी भी Website में अपना कोई भी Data रखा हुआ है तो उसे तुरंत हटा दे क्योंकि इस प्रकार के Website को Hack करना आसन है और इसे Hacker द्वारा नुक्सान पहुचाया जा सकता है. यदि वे Website आपके काम की है तो उन Website को उपयोग करने के थोड़ी सावधानी बरते Website पर Click करने से पहले उसे ठीक से देख ले.
    3. यदि किसी भी Site के Address से पहले यह दिखाई दे तो इससे तुरंत बंद कर दे क्योंकि इस Website से Virus और आपके Computer या Mobile को इस Website की सहायता से नुक्सान पहुचाया जा सकता है

    यदि ये पोस्ट आपको सही लगी तो प्लीज इसे Shear करें या आप Comment करके अपना view रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook page join करें.

    No comments:

    Post a Comment