Happy Deepawali

Saturday, 28 April 2018

Facebook Account को Safe कैंसे रखें - Secret Tips Secure रखने के लिए

Facebook Account को Safe कैंसे रखें : आज की इस Post में हम आपको यह बताने वाले है की किस तरह आप अपने Facebook Account Safe रख सकते है इसके साथ साथ आपको यह भी बताया जायेगा की आपके Facebook Account Hack होने की वजह क्या है और आप किस तरह से अपने Fb Account को Hack होने से बचा सकते है.

Social media के अंतर्गत Facebook एक ऐंसा Plateform है जिसका उपयोग बड़ी संख्या में किया जाता है और यदि आप भी शिक्षा, Bussines, Internet, Blogging, Website, या किसी भी क्षेत्र से संबंधित है और यहाँ पर आप अपनी Fan Following बढाकर अपने Platform को आगे बढ़ा सकते है और अपने Knowledge को लोगो के Share कर सकते है इसीलिए Facebook एक बेहतर माध्यम है.
Facebook Account को Safe कैंसे रखें - Secret Tips Secure रखने के लिए
Facebook से कोई भी व्यक्ति Success पा सकता है यदि वह अपने किसी काम को सही तरीके से कर सके तो. यहां आपको हर प्रकार की जानकारी मिल जाती है और यहाँ पर एक व्यक्ति दुसरे व्यक्ति से जुड़ा रहता है यह एक ऐसा Plateform है जहाँ कोई भेदभाव या अन्य प्रकार की घटना नहीं होती है. Facebook के यूजर भारत में अधिक है और भारत में Facebook के User की संख्या अमेरिका से भी अधिक है हाल ही में Facebook 1 बिलियन User का आकड़ा पार कर चुका है.

Facebook भी अपने User को एक सुरक्षित Platform उपलब्ध करता है. भारत में लगभग 7 करोड़ लोग रोज Facebook का उपयोग करते है और ज्यादातर लोग Facebook का उपयोग Mobile से करते है और इतनी बड़ी सख्यां में User होने के कारण भारत में Facebook Hack होने का खतरा भी रहता है और यदि Facebook User सतर्क हो जाये तो फिर किसी की हिम्मत नहीं की वह Facebook Hack कर दे.


Facebook Account को Use करते समय रखे इन बातों का ध्यान -

  1. आप अपने Fb Account में किसी भी Link पर बिना सोचे समझे Click करते है तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है.
  2. यदि आप Facebook के जरिये किसी Link पर Click करते है और वह किसी अनजान Site में Open हो जाये तो उसे बंद कर दे.
  3. Facebook पर आने वाली Link बहुत प्रकार से हो सकते है जो आपके Account को नुकसान पहुचाने के साथ साथ आपके Phone को भी नुकसान पंहुचा सकती है.
  4. यदि आपको किसी चीज का लालच दिया जा रहा है और Link पर Click करने के लिए कहा जा रहा है तो Click ना करें. इन Link को Click ना करने में ही सबसे बड़ी सावधानी है.
  5. यदि आप अपने Facebook Account Safe रखना चाहते है तो आपको किसी भी Link Massage पर Click करने से बचना है.

इन्हें भी पढ़े -

Facebook Account Hack होने की वजह क्या है ?

  1. यदि किसी Facebook User का Account Hack होता है तो उसकी सबसे बड़ी बजह है किसी Suspending Link पर Click करना.
  2. आजकल Facebook पर कुछ ऐंसी Image भी Upload हो रही है जिन्हें Click करते ही इससे आपका Facebook Id Hack तो नहीं होता है लेकिन आपका Fb Account कुछ समय के लिए Block हो जायेगा.
  3. यदि आप अपने Fb Account का OTP किसी के साथ Share करते है तो आपका Account Id Hack हो जायेगा. आजकल हैकर OTP के जरिये ही Hacking कर रहे है.
  4. आजकल Facebook Inbox पर Emoji के साथ Link दिया जा रहा है और यह Link को Open करने पर यह किसी दूसरी Site पर Open होता है और यही से आपके Data को चुराने का काम शुरू होता है.


Facebook Account Safe कैसे रखें

1. Facebook Account Password Change

यदि आप अपने Facebook Account का Password समय समय पर बदलते रहे तो इससे Hacker आपके Account को Hack नहीं कर सकता है क्योंकि Hacker किसी Account को Hack करने के लिए किसी Account के बहुत से Data की जरूरत होती है और उसे यह करने के लिए Time लग सकता है लेकिन यदि आप समय समय पर Password Change करते रहे तो उसकी सारी मेहनत बर्वाद हो जाएगी. इसके लिए आप Setting >> Security and login पर जाकर Change Password कर सकते है.

2. Hide Parsonal Details

Facebook Account में Contant Details जैसे Email Address, Mobile Number, Address जैसी Details भी होती है और यदि इसे Hide नहीं किया जाये तो कोई भी आपकी Contact Details को देख सकता है और इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है इसलिए आपको अपनी Contant Details Address जैंसी Personal Details को Hide करना चाहिए. इसके लिए आपको Setting >>Privacy में जाकर Hide कर सकते है.

3. Strong Password

बहुत से User अपने Account का Password बहुत ही आसान सा रखते है और इस तरह के Password का या तो कोई अंदाजा लगा सकता है या इसे आसानी से Hack किया जा सकता है इससे बचने केलिए आपको अपने Facebook Account का Password Strong रखना चाहिए. Password को Strong बनाने केलिए आपको इसमें latter number और Symble का उपयोग करना चाहिए.

4. Known Friend Request

Facebook पर कोई भी किसी को भी Friend Request Sent कर सकता है और यदि आपको भी किसी ऐंसे व्यक्ति की Friends Request आये जिसे आप नहीं जानते तो आप Friends बढाने के चक्कर में Accept ना करे. और यदि आप चाहते है की आपको Facebook पर किसी Unknow User की Facebook Request ना आ पाए तो आप Facebook Setting >>Privicy >>  Who can send you friend requests पर Edit कर Everyone के Option को Change कर Friends Of Friends Select करें. जिससे आपको केवल वे ही लोग Friends request Send कर पाएंगे जो आपके Friends के Friends हो और यदि आप उनको भी नहीं जानते है तो आप Friends Request Accept ही न करे.


5. Facebook Login Alert

Facebook में एक Option होता है जिसकी मदद से जब भी कोई Unknow User Facebook पर Log In करता है तो उसके Log In होने का Alert आपको Massage पर मिल जाता है. और इसे आप Facebook Setting >>Security and Log In पर जाकर Get alerts about unrecognised logins को Edit करने के बाद On कर सकते है.

6. Check करें आपका Account कहाँ कहाँ Log In है

आप Facebook पर अपने Account के बारे में यह जान सकते है की आपका Account किस किस Device पर Log In है इसके लिए आपको Facebook Setting >> Security and Login पर जानकार Where you're logged in पर देख सकते है और यहाँ पर आपको उन सभी Device की list Show होगी जहाँ पर आपका Facebook Account Log In है.


7. Facebook Image/Photo Hide 

Facebook पर User Image का उपयोग भी करते है लेकिन Image को दुसरे लोगो से बचाना भी जरूरी है और यदि आप ऐंसा नहीं करते है तो दूसरा User आपकी Image का चुरा सकता है और आपकी Image का दुरप्रयोग भी कर सकता है. इसलिए आपको अपनी Image को दूसरों के लिए Hide करना चाहिए इसके लिए आपको Setting >> Privacy Setting में जाना होगा.

8. Fake Facebook से बचे

शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन Facebook के जैंसे देखने वाली Website बनाना सरल है और कोई भी व्यक्ति Facebook के जैंसे एक Website बनाकर लोगो के साथ Share कर आपका Log In Data चुरा सकता है. लेकिन आपको इससे बचने के लिए Website का Address देखना है उसमे कुछ न कुछ अलग होता है. या तो Spelling Change होती है या Domain Name और इस तरह से आप Fake Website को पहचान कर Facebook Account Safe रख सकते है.

9. दूसरी Website पर Facebook Account का उपयोग करने से बचे

अपने देखा होगा की बहुत सी Website पर Facebook Account से Log In करने के लिए कहा जाता है लेकिन Sign In करने से पहले आपको Website और Website पर Https का ध्यान भी रखना चाहिए. क्योंकि जब भी आप किसी Website पर Facebook Account से Log In करते है तो वह Website आपके Data को Store करती है और यदि वह Website https Secure नहीं है या वह Fake Website है तो आपके Data को नुकसान पहुच सकता है.

10. Hide Friends list

यदि आप Facebook पर Friends List को Hide नहीं करते है तो इससे कोई भी आपकी Friends List को देख सकता है और इसका गलत फायदा उठा सकता है इसलिए अपनी और अपने Friends की Safty से लिए Friends List को Hide रखे इससे यह Post आपकी मदद कर सकती है -

11. Enable Two-factor Authentication

Facebook Account Security को बढाने के लिए आप Two-factor authentication को on कर सकते है इससे यह होगा की जब भी कोई Unknow आपके Account को Log In करेगा तो उसे एक OTP Fill करना होगा जो आपके दिए गए Number पर Send किया गया होगा और इसके लिए आपको Facebook Setting >>Security and Login पर जाकर Two-factor authentication पर Edit करना है और अपने Mobile Number आपको Verify करना है.

Facebook Account Hack होने पर क्या करें

दोस्तों यदि आपका Facebook Account Hack होता है तो आपको सबसे पहले इसकी शिकायत Cyber Crime के तहत पुलिस स्टेशन पर कर सकते है. और आप जिस कारण आपका Facebook Id Hack हुआ दूसरो को उससे बचने की जानकारी दे. और यदि आपका कोई दूसरा Account Id Account से Connect है तो पहले उसे Safe रखें और उसका Passward भी Change करें.

    No comments:

    Post a Comment