Happy Deepawali

Wednesday, 18 April 2018

Facebook Par Aapko Block Kisne Kiya Hai इसका पता कैसे करें जानिए

Aapko Facebook Par Block Kisne Kiya Hai : यदि आप यह जानना चाहते है की आपको Facebook पर किसने Block किया है तो यह Ariticle इसमें आपकी मदद करेगा. जहाँ Facebook एक नंबर 1 social media है वही Facebook में अपने Account की सुरक्षा के लिए किसी User को Block करने का Option भी दिया गया है.

यदि आप Facebook का उपयोग करते है तो आपको तो यह पता ही होगा की Facebook पर लोग अपने मन की बात या किसी Topic पर चर्चा या अपनी Photo Share या Upload और भी बहुत से काम करते है लेकिन इन सब Tiopc पर सबके विचार अलग अलग होते है इसी तरह यदि आप भी या कोई दूसरा किसी User से परेशान है या कोई आपसे परेशान हो तो वह Block करना उचित समझता है.
Aapko Facebook Par Block Kisne Kiya Hai इसका पता कैसे करें

यदि आपका कोई Friends या कोई User आपके Account को नुकसान पहुचना चाहता है या उससे आपको किसी भी तरह की कोई Problum होती है तो आप उसे Block कर सकते है और यदि आप भी किसी User को परेशान करते है तो आपको भी Block किया जा सकता है. इसलिए लिए Facebook ने अपने User को अपने Account को सुरक्षित रखने की यह सुविधा दी है.
Facebook एक ऐंसा Plateform है जिस पर कोई भी किसी की Profile को देख सकता है और कोई भी आपको परेशान कर सकता है तो इससे बचने के लिए Block का Option बनाया गया है जिसमे यदि आप किसी User को Block करते है तो वह User आपको अपने उस Account से कभी भी परेशान नहीं कर सकता है वह अपने उस Account से वह आपकी Profile भी नहीं देख सकता है. समझो उस पर आपकी तरफ से Ban लग जायेगा.

ये भी पढ़े -

कैंसे करें Block किसी User को


यदि आप अपने Friends या किसी User से परेशान है और आप उसे Block करना चाहते है तो आप Setting पर जाकर Block पर Click करें और अब आपको यहाँ पर उसका Name या Email Type करना है जिसे आप Block करना चाहते है या आप Friends या किसी User की Profile Open कीजिये अब आपको उसकी Profile Show होगी आपको Cover Image पर follow,massage और 3 Dot Show होगा आपको यहाँ पर 3 Dot पर Click करना है इस पर Click करने के बाद आपको Block का Option Show होगा आप इस पर Click करे इसके बाद आपको Confirm Button पर Click करना है और वह User Block हो जायेगा

कैंसे पता करें की आपको किसने Block किया है.

दोस्तों Facebook में आप किसी भी User को Friend Request भेज सकते है और ऐंसे ही कोई भी आपको Friends Request भेज सकता है और यदि कोई हमें परेशान करता है तो Facebook में उस User को Block करने का Option भी होता है. लेकिन यदि आपको ही किसी Friends ने Block कर रखा हो तो आप को कैंसे पता लगेगा इसलिए हम आपको कुछ Tips देंगे जिससे आप यह पता कर सकते है.

Step :1


  1. सबसे पहले आप अपनी Facebook Friends List को Open करें और इसमें यदि आपके किसी Friends ने आपको Block किया है तो उसकी Profile Image आपको नहीं दिखाई देगी लेकिन जरूरी नहीं की आपको उसने Block किया है इसलिए यह Confirm करने के लिए आप उस Friends के साथ कभी जो भी Chat किये थे तो उस Chat को Open करें या आप उस Friends को New Massage Send करें और यदि वह Massage Send नहीं हुआ तो फिर समझ जाएँ की आपको Block किया गया है.
  2. यदि किसी Friends का Name आपको Bold Black Latter में लिखा Show हो जो दुसरे Name से अलग दिख रहा हो तो आपको उसने Block किया है.
  3. यदि आप उस Friends का नाम Facebook पर Search करते है तो आपको उस नाम से Related दुसरे Account Show हो जायेंगे लेकिन आपका Friends उस List में नहीं आएगा तो समझ जाएये आपको Block किया गया है.
आपको किसने Block किया है यह जानने का एक यही तरीका है लेकिन यदि आप Google Play Store से Who Delete me On Facebook App को Download करते है और इस App पर अपने Facebook Account से Log In करते है तो यह App आपको यह जानकारी देता है -
  • यदि आपका कोई Friends आपको Block करता है तो यह आपको इसका Notification देता है.
  • इसके साथ-साथ यदि आपको कोई Unfriends करता है तो आपको पता चल जायेगा.
  • यदि कोई आपको Deactivated करता है या Reactivat करता है तो इसका भी पता चल जायेगा
  • यदि आपके Facebook Account में New Friends Add होता है तो इसका भी पता चल जायेगा
  • यदि आपकी Friends List में आपका कोई पहले Friend था और उसने या आपने उसे Block या Unfriend किया और आप दुबारा Friend बनते है तो इसका भी पता चल जायेगा
यह App आपको Log In करने के बाद ऊपर बताई गई किसी भी जानकारी का Notification बताता है लेकिन यह लॉग इन करने के बाद की जानकारी आपको देगा लॉग इन से पहले की नहीं.
यदि ये Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या आप Comment करके अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook Page Join करें.

No comments:

Post a Comment