Happy Deepawali

Tuesday, 1 May 2018

Google Translate क्या है ? Google Translate का उपयोग कैसे करें - जानिए

Google Translate क्या है ? Google Translate का उपयोग कैसे करें :आज की इस Post में हम आपको यह बताने वाले है की Google Translate क्या है यह किस काम आता है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाये.

यदि आप Online Work करते है तो आपका सामना कभी ऐंसे Topic से तो पड़ा होगा जो आपके काम का तो है लेकिन उसमे use होने वाली language आप नहीं समझ सकते तो फिर यह पोस्ट आपकी इसमें Help करने वाली है.

यदि आपका सामना दुनिया की किसी भी language से पड़ा हो जिसे आप तो क्या आपके आस पास का कोई भी व्यक्ति नहीं जानता हो तो google translate इसमें आपकी मदद करेगा और इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की आप Google Translate का उपयोग Camera, Voice, Typeing या Drow करके भी कर सकते है इसके साथ-साथ यह कुछ भाषा के साथ Offline भी काम करता है.
Google Translate से English को हिंदी में Change कैसे करें

Google Translate क्या है

Google Translate Google की ही एक Service है जिसका उपयोग किसी भाषा को दूसरी भाषा में बदलने के लिए किया जाता है Google की Service होने के कारण यह Free भी क्योंकि Google अपनी जायदातर Service User को Free देता है.

Google Translate पर कम से कम 100 से भी अधिक भाषाओं का उपयोग किया जा सकता है और यह तब भी काम कर सकता है जब आप Offline हो यदि आप Google Translate का उपयोग Offline करना चाहते है तो इसमें आप 50 के लगभग भाषाओं का उपयोग कर सकते है.
यदि आप किसी वेबसाइट Text को English to Hindi Translate करना चाहते है तो यह भी कर सकते है.


Google Transletor क्या काम करता है

Google Transleter किसी ऐंसी भाषा को जिसे हम समझ नहीं सकते है या पढ़ नहीं सकते है को उस भाषा में Transleter कर सकता है जिस भाषा हो हम समझ सके या पढ़ सके.

Google Translate के Feature

Voice – इस Feature में आप Voice से किसी भी Language, Word को दूसरी Language में Change कर सकते है.

Typeing /Copy-Paste - यदि आप किस Word का Meaning किसी दूसरी भाषा में समझना चाहते है तो आप यहाँ पर Type करके या Data को copy Paste करने के बाद भी उस  Data को दूसरी Language में Change कर सकते है.

Camera – आप अपने Phone के Camera का उपयोग भी Google Translate के लिए कर सकते है इसके लिए आपको जिस भी Text ,Page को Translater करना है उसकी Photo खीच कर आप Text या page को दूसरी Language में Change कर सकते है.

Drow- यदि आप Drow का उपयोग करना चाहते है तो इसमें आपको Screen पर जिस भी Word का Meaning लेना है उसे Drow कर सकते है और उस Word का Meaning दूसरी भाषा में समझ सकते है.


Google Translate का उपयोग किस-किस काम के लिए किया जाता है


  1. यदि आप Internet का उपयोग करते है और कभी आपको एक ऐंसी Website मिल जाये जिसमे आपके काम की जानकारी है लेकिन उस Website में Use होने वाली भाषा आपको नहीं आती तो यहाँ पर आप Google Translate का उपयोग कर सकते है
  2. यदि आप शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े है और आप किसी जानकारी को किसी दूसरी भाषा में Change करना चाहते है तो भी आप Google Translate का उपयोग कर सकते है.
  3. वे लोग जो एक Country से दूसरी Country में Travle करते है उनके लिए Google Translate बहुत ही उपयोगी है क्योंकि इसके आप बोलकर भी अपने Language को दूसरी Language में Translater कर सकते है
  4. यदि आप किस ऐंसी Book Paper या किसी भी ऐंसे Latter को Read करना चाहते है जिसमे लिखी गई भाषा आपको समझ नहीं आ रही है तो आप Google Translate से Cemera से Photo खीचकर उसे Read कर सकते हो.


Computer पर Google Translate का उपयोग कैसे करे

Trick 1 - 

किसी Website को Translet कैसे करें

  1. यदि आप Computer पर किसी Website को Translate करना चाहते है तो इसके लिए आपको उस Page पर Right Click करना है जिसे आप Translate करना चाहते है इसके बाद आपको Translate का Option Show होगा आपको इस पर Click करना है

  1. अब आपको Language change करने के लिए यहाँ पर Click करना है
  2. यदि आपकी Language Set है तो आप Translate पर Click करे.
  3. यदि आप language Change करना चाहते है तो आपको Option पर Click करना है.
  4. इसके बाद आप Change Language पर Click करें.
Google Translate क्या है ? Google Translate का उपयोग कैसे करें
इसके बाद आपको यहाँ पर सबसे पहले Page की जो Language है वह Select करना है इसके बाद आप जिस Language में इसे Translate कर रहे है उसे Select करना है और इसके बाद आप Translate पर click कर दें
अब आपकी पूरी Website दूसरी Language में Change हो जाएगी.

किसी Text या Copy किया गया Data को Translate कैसे करें


  1. यदि आप किसी Text या किसी Copy किये गए Data को Translate करना चाहते है तो इसके लिए आपको google Translater Website को अपने Web Browser में Open करना है.
  2. इसके बाद आपको यहाँ पर अपने Text की Language को Select करना है
  3. Language Select करने के बाद आपको सबसे पहले Text Type करना है या आप यहाँ पर किसी Text को Copy करने के बाद Paste भी कर सकते है इसके बाद आपको Translate पर Click करना है.
  4. जब आप Translate Button पर click कर लेते है तो आपके द्वारा Fill किया गया Data दूसरी language में Change हो जायेगा.

Google Translate क्या है ? Google Translate का उपयोग कैसे करें

Google Translate का उपयोग Mobile पर कैसे करें-

यदि आप Google Translate का उपयोग Android Phone पर करना चाहते है तो यहाँ से भी आप यदि Google Translate Website को Open करना चाहते है तो कर सकते है और यदि Google Translate App Download करना चाहते है तो कर सकते है. Google Translate App पर आप Text Type कर बोलकर Text Drow कर और किसी Text Paragraph की Photo खीच कर उपयोग कर सकते है.
यदि ये Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या आप Comment करके अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook Page Join करें.

No comments:

Post a Comment