' Keyword क्या है Blog website के लिए keyword search कैसे करें - Hindia Help - Technology Ki Jankari Hindi Me!

Wednesday, 25 April 2018

Keyword क्या है Blog website के लिए keyword search कैसे करें

Keyword क्या है Blog website के लिए keyword search कैसे करें : आज की इस Post में हम आपको Keyword की जानकारी देने वाले है की Keyword क्या है यह किस काम आता है. इसके फायदे नुकसान क्या है और आप  Keyword Search कैसे कर सकते है
दोस्तों यदि आप इस Post को पढ़ रहे है तो इसका मतलब है की आप Keyword का नाम तो सुना ही होगा और अब आपको इसे समझना है इसलिए इसे समझाने के लिए हम आपको आसान भाषा में समझायेंगे जिससे यह Topic आपकी समझ में आ सके. यदि आप एक New Blogger है तो आपको Blogging के क्षेत्र में Keyword का उपयोग तो करना होगा और आप अपने Blog में Keyword का उपयोग तभी सही से कर पाएंगे जब आपको इसका Basic Knowledge हो तो चलिए जानते है Keyword का Basic Knowledge.
Keyword क्या है Blog website के लिए keyword search कैसे करें

Keyword क्या है

Keyword किसी भी Topic का वह Word होता है जिससे पूरा का पूरा Topic समझ आ जाये और जिसे लोग Search अधिक करते हो. इसको सही से समझाने के लिए हम आपको एक उदाहरण देते है मान लीजिये आप किसी Topic के ऊपर कुछ लिख रहे है तो आपने हर जगह देखा होगा की किसी Topic के बारे में जब लिखा जाता है तो उसमे एक Heading भी होती है आप News Paper को देख सकते है उसमे भी किसी Topic की एक Heading होती है और उस Heading को ही पढ़ कर कोई भी पुरे Topic के बारे में समझ जाता है की इस Topic के अन्दर क्या मिलने वाला है.

दूसरी भाषा में कहे तो Keyword वह Word होता है जिस पर पूरा Topic लिखा जाता है इसी Post को लेकर देखे तो इस Post का Title आपने पढ़ा होगा Keyword क्या है और आप यह समझ गए की इस Post में हमें Keyword की जानकारी मिलने वाली है.

Blogging में Keyword का क्या काम है

Blogging में Keyword क्या है यह तो आपको पता चल गया है लेकिन इसका काम क्या है यह अब आपको बताना बाकि है दोस्तों Keyword SEO का ही एक हिस्सा है SEO क्या है और Blog Website के लिए कितना जरूरी है यह तो आपको पता होगा.

Blogging में Keyword Visiter के साथ-साथ Search Engine के लिए भी बहुत जरूरी है क्योंकि यदि हम कोई Post लिखते है तो उस पर Visiter दो जगह से आते है एक वे लोग होते है जो Share किये गए माध्यम से आते है और दुसरे जो Search Engine में Search करके Blog तक पहुचते है. अब बात करे उन Visiter की जो Share करने के माध्यम से आते है तो जब भी वह Visiter Post की Heading Read करता है तो वह तभी Post Open करता है जब वह उसे समझ आता है की Post किस बारे में है. उसी तरह से Search Engine का काम होता है जब भी कोई User Search Engine जैसे Google पर कुछ जानने के लिए Search करता है तो Google उसी Topic को Visiter के  को दिखता है जो User ने Search किया था तो Google को भी यह पता तभी चल पाता है जब Post में Keyword का उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़े -


Keyword के Type – Keyword कितने Type का होता है

यदि आप Blogging में Keyword का सही से उपयोग करना चाहते है तो आपको इसके Type को समझना जरूरी है तभी इसका आपको सही से फायदा मिल सकता है Keyword दो Type से जाना जाता है -
  • Short Tail Keyword 
  • Long Tail keyword

Short Tail keyword-

Short Tail Keyword के अंतर्गत ऐसे Keyword को रखा जाता है जिनकी Langth कम होती है जैसे Blogging क्या है यह एक Short Tail Keyword हो गया है क्योंकि इसमें Blogging एक Keyword है लेकिन इसके साथ कुछ और Word को जोड़ा गया है जो कम है और यही इसे Short Tail Keyword बनाते है इस तरह के Keyword पर बहुत से लोग Post लिख चूके होते है जिस कारण इस तरह के Keyword का Compititon High होता है और इसे Search Engine में Rank करवाना मुश्किल होता है.

Long Tail Keyword-

Long Tail Keyword में Keyword के साथ कुछ Word Add होते है जैसे Short Tail Keyword था Blogging क्या है तो इससे long Tail Keyword बनाने के लिए इसे इस तरह से Use किया जा सकता है Blogging क्या है इससे क्या फायदा है और यदि इसे Focus Keywrod बनाया जाये तो Search Engine में Rank होना सरल हो जाता है.

Keyword का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बाते

Keyword का उपयोग किसी Post में करना बहुत जरूरी है लेकिन Keyword का उपयोग करने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है –

Foucs Keyword –

जब भी Post Contant में Keyword का उपयोग किया जाता है तो Search Engine को Keyword के बारे में बताने के लिए उस Keyword को Foucs Keyword बनाना होता है और जिससे Search Engine keyword को एक Targeting Keyword के रूप में ले पता है Foucs Keyword बनाने के लिए Post Contant में Keyword को Blod Italic और Underline किया जाता है जिससे Search Engine Keyword को पहचान जाता है और यदि इस Keyword को कोई Search करता है तो Post Show जाती है.

Keyword Density –

किसी भी Keyword को उपयोग करने के साथ साथ Keyword की Density का ध्यान रखना जरूरी है Keyword Density हमें यह बताती है की Post में हमने जिस Keyword का उपयोग किया गया है उसे Post में कितनी बार उपयोग किया गया है और इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है.

Keyword Density Post Contant के हिसाब से रखी जाती है. मान लीजिये आपकी Post 100 शब्दों की है और यदि आप इसमें अपने Keyword को बहुत अधिक बार उपयोग करते है तो यह Keyword Stuffing कहलाती है और इसका नतीजा यह हो सकता है की Google इस Post को Spam मान लेता है जिससे आपको कोई फायदा नहीं हो पायेगा.

अब बात करते है की Keyword Density क्या होनी चाहिए यदि आप कोई Post लिखते है तो उस Post में Contant के हिसाब से 2% से 3 % ही Keyword का उपयोग करना सही है मान लीजिये आप 1000 Wrod की Post लिखते है तो इसमें आपको Keyword का Use आप 1000 का 2% तक कर सकते है इसका अर्थ है आप 1000 Word की Post में आप Keyowrd को 20 बार ही उपयोग करें.

Blog Website के लिए Keyword Search कैसे करें

किसी भी Post के लिए Keyword Search करना बहुत जरूरी है और Keyword को Search करने की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि आप जिस कीवर्ड को उपयोग कर रहे है उसमे बारे में यह पता होना जरूरी है की क्या लोग उसे Search भी करते है नहीं या उस Keyword पर Compitition क्या है इन सब बातो को ध्यान में रखकर ही आप एक ऐंसे Keyword को Search कर सकते है जो Post को Search Engine में Index करवा सकता है Post के लिए बढ़िया Keyword को Search करने के लिए आपको ऑनलाइन टूल की सहायता लेनी पड़ती है w वैसे तो Keyword Search करने के लिए बहुत से Tool Internet पर है लेकिन उनमे से सही और Free टूल Google Keyword Planner और Semrush का उपयोग किया जाता है.

Post में Keyword का उपयोग कैसे करें

Keyword Search और Select करने के बाद Post में Keyword का उपयोग कैसे करना है इस बात की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है और इन बातो को ध्यान में रख कर आप Keyword का उपयोग अपनी Post में सही तरीके से कर सकते है जिससे आपकी Post Seo Friendly बन सकती है. यदि आप Keyword का उपयोग Post में सही कर देते है तो इससे आपका Contant Seo Friendly बन जायेगा. आपको Keyword का उपयोग यहाँ करना है -
  • Post Title 
  • Post First Paragraph 
  • Post Subheading 
  • Post Last Paragraph 
  • Pramalink 
  • Image Alt Tag 
  • Image Name 
  • Post Description 

Blog Website में Keyword के फायदे

यदि आप Keyword का उपयोग अपने Blog पर सही से करते है तो आपको यह फायदे हो सकते है –

  • Keyword SEO (Search Engine Optimization) का ही एक हिस्सा है और यदि आप इसे ध्यान में रखकर Post लिखते है तो आपकी Post Search Engine पर Index होगी और First Page में Show होने के Chance भी है.
  • Keyword का सही उपयोग ही Post पर Traffic ला सकता है और Traffic जितना ज्यादा होगा Money Earn के Chance भी उतने बढ़ जाते है.
इस Atricle से आप यह तो जान ही गए होंगे की Keyword क्या है Blog Website के लिए Keyword Search कैसे करें इसके साथ साथ आप Blog Website में Keyword की क्या जरूरत है का भी पता चल गया होगा यदि ये Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या आप Comment करके अपना अपना Question या View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें. या Facebook Page Join करें.

No comments:

Post a Comment