Happy Deepawali

Tuesday, 15 May 2018

Goolge Android P क्या है इस Android Operating System को कैसे Install करे

Goolge Android P क्या है इस Android Operating System को कैसे Install करे :आज की इस Post में हम आपको Google के नए Android Oprating system P के बारे में बताने जा रहे है की इस oprating system में क्या क्या feature है और इसे आप कैसे अपने Android Mobile में Install कर सकते है.

हॉल ही में Google ने अपना Oprating System Android P का Beta Version Lunch किया जिसमे बहुत से नए Feature दिए गए है जिनमे से Adaptiv Brightness, Adaptiv Battery, Best Navigation, जिनसे नए Android Feature User को दिए गए है.
Goolge Android P क्या है इस Android Operating System को कैसे Install करे

Android P Oprating System के Feature -

Adaptiv Brightness-

यह Feature User के लिए Automatic Brightness की सुविधा देगा यह अपने आप परिस्तिथि के अनुसार Brightness को control करेगा लेकिन यदि इसका उपयोग नहीं करना चाहता है तो वह Mennual भी brightness control कर सकता है.

Home Navigation-

यह Feature आपको Mobile Screen का पूरा उपयोग करने की सुविधा देता है और इसे आप Setting से Activate कर सकते है जब भी आप किसी App या Web Page का उपयोग करेंगे तो आपके Mobile की Screen आपको Full Show होगी.

Adaptiv Battery-

इस Feature का उपयोग Android Battery की खपत को कम करने के लिए किया गया है जो की Mobile में उन Running App और Service को Battery का उपयोग करने में मदद करेगा जिनका उपयोग Mobile में अधिक किया जाता है. 

Auto Rotate Display-

Auto Roted Display का Option तो आपने पहले Android Phone में जरूर किया होगा लेकिन Oprating System Android P में यह एक नए Feature के साथ है इसमें आपको Rotate Button के साथ एक नया Popup Show होगा जिसमे आपको यह Show होगा की आप Screen Rotaed करना चाहते है नहीं इसके साथ साथ ये उन App को भी Automatic Rotate होने से रोकेगा जो अपने आप Screen में Rotate हो जाते है.


Smart Volume Setting-

Android P में Smart Volume Setting में user यदि किसी विडियो की वॉल्यूम को mute करना चाहते है तो वह केवल Video Screen में Tab करके यह कर सकते है.

DeshBord App Timer

Android P का यह Feature आपको फ़ोन का अधिक उपयोग करने पर यह सलाह देगा की आपको ब्रैक लेने की जरूरत है. बहुत से User ज्यादातर Time मोबाइल पर ही रहते है तो इस बिच उन्हें ब्रैक लेने की सलाह देता है.

Multi Camera Support-

इस Feature में आप अपने मोबाइल का Fornt और Back Camera एक साथ उपयोग कर सकते है. ज्यादातर Android Mobile में यह Feature नहीं होता है. इसलिए इसका उपयोग आपके लिए बेहतर होगा.

Android P को Install करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें -

  1. यदि आप Android P को अपने Mobile में Install करने जा रहे है तो आपको सबसे पहले पाने मोबाइल का Backup बनाना होगा. इसके बाद इसे आप Install करें.
  2. आपके पास Google Gmail Id का भी होना जरूरी है.
  3. अभी यह Operating System कुछ ही मोबाइल को Support करता है इसलिए आप पहले check करे की आपके मोबाइल list में है या नहीं.
  4. Android P Pre-Release version है और जरूरी नहीं है की यह आपके फ़ोन पर सही से काम करे इसलिए Carefully इसका उपयोग करे.
  5. हो सकता है की आपका मोबाइल इस list में नहीं हो लेकिन बहुत जल्द Google सभी फ़ोन के लिए यह operating system देगा.
  6. यदि आप इस operating system को use करते है तो आपको इसका नया update Use करने के लिए केवल इसे Update करना होगा इसके बाद आप new update का उपयोग कर सकते है.

Mobile में कैसे Install करे Android P Operating System-

  1. सबसे पहले आपको www.gooogle.cpm/android/beta को अपने मोबाइल में Open करना है.
  2. इसके बाद आप Gmail Id से loging करें.
  3. अब आपको इस Page पर  android.com/beta पर Visit करना है.
  4. इसके बाद आपको जो Page Show होगा आपको उस Page पर आपको वह सभी Phone Show होंगे जिनमे अभी यह Beta Version Support करता है. यदि आपका Phone इस list में है तो आपको Get the Beta पर Click करना है.
  5. इसके बाद आप आपको फ़ोन की Website Open होगी आपको वहाँ पर Android Update की Process को पूरा करना है और इसके लिए आपको Agree करना है.
  6. इसके बाद आप Phone Setting>>Android Update में जाकर Android P को update कर सकते है.
  7. इसे update होने में Time लग सकता है क्योंकि इसका Size 1.2 GB के लगभग है. और update हो जाने के बाद आप Restart करने के बाद इसका उपयोग कर पाएंगे. 
उम्मीद है की इस Post से आपको Android P Features or Android P को install करने की जानकारी मिल गई होगी और इसके बाद जब भी Google इसका update version निकलेगा को यह आपको भी मिल जायेगा.

No comments:

Post a Comment