Saturday, 23 June 2018

Computer Virus क्या है इसे कैंसे पहचाने और Delete करें

What Is Computer Virus - Computer Virus क्या है : Virus का पूरा नाम Vital Information Resources Under Seize है. Computer का उपयोग करने वाला User एक बात से परेशान जरूर होता है और वह है Virus. Computer पर Virus कब व कैसे आ जाता है यह किसी को पता नहीं चल पाता है लेकिन यदि इसके बारे में कुछ जानकारी रखी जाये तो इस Problum को Solve किया जा सकता है.
Computer में पाया जाने वाला Virus को कोई इंसान ही बनता है और ये केवल Code का एक जाल होता है जो अपने आप काम करता है और इसे फैलाने के लिए Internet का सहारा लिया जाता है. कई Company इसे अपने फायदा कमाने के लिए भी बनती है.
Computer Virus Coding की सहयता से बनाया गया एक Program होता है जो Run होने के बाद अपने आप काम करना शुरु कर देता है यह Program किसी Computer Mobile या किसी भी System में आने के बाद अपने आप Activate हो जाता है और यह पुरे System के लिए हानिकारक होता है.
कोई भी यूजर जब पहली बार Computer Virus का नाम सुनता है तो वह यह सोचता है की क्या ये वही वायरस होते है जो मानव शारीर को नुकसान पहुचाते है तो उन लोगो को यह जानकारी देना चाहेंगे की नहीं ये वे वायरस नहीं होते है. मानव शारीर को नुकसान पहुचने वाले वायरस केवल मानव शारीर के लिए हानिकारक होते है उनका Computer या किसी भी System से कोई सम्बन्ध नहीं होता है.

Computer Virus क्या है

Computer Virus Coding की सहयता से बनाया गया एक Program होता है जो Run होने के बाद अपने आप काम करना शुरु कर देता है यह Program किसी Computer Mobile या किसी भी System में आने के बाद अपने आप Activate हो जाता है और यह पुरे System के लिए हानिकारक होता है.

Computer Virus तब बनता है जब किसी Programer के द्वारा किसी Program में गलती से या जानबूझकर ऐंसे Code लिखे जाते है जो स्वयं की Copy, या File को Hide करने या File को Delete करने का काम करते है.


Virus क्या काम करता है

वायरस अलग-अलग प्रकार के होते है जिन्हें एक विशेष काम के लिए बनाया जाता है या तो ये आपके System से Data चुरा लेते है या ये आपके System को ही ख़राब कर देते है

System में Virus कैंसे आता है

किसी भी System में वायरस अपने आप कभी नहीं आता है इसका आने का कुछ न कुछ कारण होता है जिनको आप Activate करते हो

आप Internet का उपयोग तो करते ही होंगे और Internet पर आपको जो मिलता है वह है Website. और कोई भी वायरस या तो Website पर Effected होता है या तो Website ही वायरस को फैला रही होती है

कुछ वायरस को फैलाने के लिए User को कुछ ऐंसा Offer दिया जाता है जिससे वह उसे Follow करने लग जाते है और Background Process में कुछ और होता रहता है लेकिन ऐंसा जरूरी भी नहीं है की वायरस हर एक Website पर हो बहुत सी Website Security का ध्यान भी रखती है लेकिन कुछ ही Website होती है जो वायरस  के Effect में आ जाती है

वायरस को आपके Social Media Account के द्वारा भी फैलाया जा सकता है



Virus कितने प्रकार का होता है

Worm Virus -

Worm Virus ऐंसे वायरस होते है जो System में घुसकर स्वयं की Copy बनाते रहते है और इससे आपका Storage अपने आप बढ़ने लग जाता है और यदि इन्हें System से ना निकला जाये तो ये आपके System की File को नुक्सान पहुंचा सकते है

Malware Virus- 

Internet का उपयोग करते समय Malware Virus Computer में आ सकते है यदि आप Internet का उपयोग करते है और आप कुछ Download करते है तो इसके साथ कुछ ऐंसे छोटे-छोटे Software भी होते है जो Download हो जाते है और इनको यदि Install किया जाये तो इसके बाद इनका पता भी नहीं चलता है क्योंकि यह दिखाई तो देते नहीं है लेकिन Background Process में काम करते रहते है.

यह भी पढ़े-

    Trojan Virus-

    Trojan Virus सबसे खतरनाक वायरस होता है क्योंकि यह दिखने में तो कुछ और ही दिखाई देते है लेकिन ये आपके System को पूरा का पूरा खराब कर सकते है इसके साथ ही यह System की Speed को Slow कर देते है और यह वायरस किसी ऐंसे Software या Game के Download करने से ही आते है जिसे आप किसी वायरस Effected Website से Download करते है 

    Ransomware Virus -

    यदि यह वायरस System में आ जाता है तो यह आपके System में File को Crroupt कर देता है जिससे आप अपना सारा का सारा Data खो सकते है और इसका उपयोग Hacker किसी System से Data चुराने के लिए भी करते है

    Computer System में Virus है कैंसे पहचाने

    यदि आपको अपने System में चाहे वह Computer हो या Mobile हो में Virus है या नहीं ये जानना है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होता है जिनके बारे में आपको बताया जा रहा है

    Computer System की Speed का धीमा होना

    यदि Computer की Speed Slow है तो इसके दो कारण हो सकते है या तो आपकी Processor और Rem कम है या आपके System पर वायरस है और यदि आपकी Processor सही है और आपकी पास Rem भी सही है तो इसके बाद भी आपका Computer Slow है तो इसका मतलब आपके Computer पर कोई वायरस Activate है तो Process की Speed को कम कर रहा है

    Hard Disk Space -

    वायरस Hard Disk Space को भी नुकसान पंहुचा सकता है यह आपकी Hard Disk Space को अपने आप ही Full कर देता है चाहे उसमे Data भी ना हो मान लीजिये आपने अपने Computer की Hard Disk का Size 300 GB है और आपने इस Drive में जो Data रखा है उसका Size 100 GB है लेकिन यह 250 GB Show कर रहा जबकि Data तो केवल 100 GB का ही है तो यहाँ पर जो 150 GB का Data अधिक Show हो रहा है तो इसका मतलब आपकी Hard Disk में वायरस है.

    वायरस कुछ ऐंसी File बनता है जिससे आपकी Hard Disk का Space तो ले लेती है लेकिन File कुछ भी Show नहीं होती है और यदि आपके System में भी ऐंसा होता है तो इसका मतलब है आपके System में वायरस है और समय रहते यदि इसका जल्दी कोई हल नहीं होता है तो इससे आपकी Hard Drive को नुकसान पहुँच सकता है.

    File की संख्या का अपने आप बढ़ जाना

    यदि आपके Computer में कोई भी File अपने आप बढ़ रही है तो इसका मतलब है की यह काम वायरस का है और वह आपके System में Automatic ही File को बढ़ा रहा है.

    Drive का Automatic Shortcut बन जाना

    कुछ वायरस ऐंसे भी होते है तो आपके System में Automatic ही Shortcut बना देते है और यदि आप अपने Computer में कोई Extrnal Storage Device जैंसे Pen Drive लगायें तो आपको इसमें एक Shortuct नजर आएगा जो Automatic ही बना होगा.

    Monitor Screen पर कुछ Code Show होना

    कुछ Virus Activate हो जाने पर Process करते है तो Screen में बिच-बिच में कुछ Massage Show होता है तो कभी कभी तो कुछ File Show होती है तो इसका मतलब System में वायरस है.

    Automatic Shut Down या Format 

    कुछ वायरस ऐंसे भी होते है जो आपके System में आ जाने के बाद System को या तो Shut Down कर देते है या यह Data को Automatic Format कर देते है



    Computer को Virus से कैंसे बचाएं

    कोई भी Virus कभी भी अपने आप आपके Computer पर नहीं आ सकता है क्योंकि Virus किसी गलती के कारण ही आता है जो हमसे होती है लेकिन यदि हम कुछ बातो का ध्यान दे तो हम इससे बच सकते है.

    Internet का उपयोग करते समय रखे सावधानी

    यदि आप Internet का उपयोग करते है तो आपको सावधानी रखने की जरूरत है क्योंकि Internet से Virus आने का खतरा ज्यादा होता है. यदि आप किसी ऐंसी वेबसाइट जो Secure नहीं है से कुछ Download करते है या आप किसी अनजान सी वेबसाइट पर चले जाते है और वहाँ से कुछ डाउनलोड करते है या आप Email या किसी वेबसाइट पर दी गई लिंक पर बिना सोचे समझे Click कर देते है तो इससे Virus आने का खतरा रहता है.

    Task Manager-

    कुछ वायरस ऐंसे भी होते है जो एक Software के रूप में System में होते है तो इनको पहचानने के लिए आप Task Manager Open कर सकते है और इसमें आपको Back Ground Process Show होती जो आपके System के Back Ground में चल रहे Service दिखाती है और यदि आपको कुछ ऐंसे Application Show होती है जिन पर आपको शक हो तो आप उनकी Process को Stop कर सकते है और इसके बाद आप इसे अपने Computer से Delete कर सकते है क्योंकि जब ये Process Active रही है आप इन्हें Delete भी नहीं कर सकते है इसलिए आपको पहले इनकी Proccess को End करना होगा.

    Format Hard Disk

    यदि आपको लगता है की आपके Computer में Virus है और इसे किसी भी हालत में अपने Computer से हटाना चाहते है तो आप अपने Computer की Hard Disk को Format कर सकते है लेकिन इस बात का ध्यान भी रखें की जब आप अपने Computer की Hard Disk को Format करेंगे तो इससे आपके Computer में Window और आपका जो भी Storage Data होगा वह सब Delete हो जायेगा इसलिए यदि आप इस Process को करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान रखें

    AntiVirus -

    Antivirus आपके System को वायरस से बचाता है लेकिन इसकी भी कुछ Limit होती है Antivirus वायरस को रोकने के लिए बनाया जाता है और इसके साथ साथ यह आपके System से वायरस को Delete भी कर सकता है और इसके लिए Free और Paid Software भी होते है Free इतने Strong नहीं होते है लेकिन यदि आप Paid Version का इस्तेमाल नहीं कर सकते है तो आपको Free की तो रखना ही होगा क्योंकि कुछ ना होने से बढ़िया तो कुछ होना है.

    Share Data - 

    यदि आप अपने System में किसी दुसरे System से या कैफ़े में बैठकर कुछ डाटा का लेन-देन करते है तो इससे भी Virus आने का खतरा बना रहता है यदि हो सके तो आप CD का उपयोग कर सकते है इसमें Virus आने का खतरा कम होता है.
    उम्मीद है की Computer Virus क्या है की जानकारी आपको मिल गयी होगी और अब आप अपने Computer को Secure रखने के लिए बताये गये Tips को Follow करेंगे इसके साथ साथ आप Computer से जुड़ने वाले सभी Extrnal Device को भी Safe रख पाएंगे.

    4 comments: