Thursday, 14 June 2018

E Commerce क्या है जानिए इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

 E Commerce क्या है : इस Post में आपको यह बताने वाले है की E Commerce क्या है इसका क्या फायदा है और इसमें कोई व्यक्ति क्या और कैसे काम करता है. E Commerce एक ऐंसा शब्द है जो Internet का उपयोग करने वाले User को जरूर पता होगा लेकिन यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको इस Post में बहुत जानकारी मिलने वाली है.

प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप से इ कॉमर्स से जुड़ा है और इसके बारे में जानकारी का पूरा होना भी जरूरी है. Internet E Commerce के लिए एक आधार है. बिना Internet के इ कॉमर्स नहीं किया जा सकता है.
E Commerce क्या है : इस Post में आपको यह बताने वाले है की E Commerce क्या है इसका क्या फायदा है और इसमें कोई व्यक्ति क्या और कैसे काम करता है. E Commerce एक ऐंसा शब्द है जो Internet का उपयोग करने वाले User को जरूर पता होगा लेकिन यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको इस Post में बहुत जानकारी मिलने वाली है.

E Commerce क्या है

E Commerce का पूरा नाम Electronic Commerce है इसके अंतर्गत कोई अपने व्यापार को Internet के माध्यम से कर सकता है और व्यापार की सुविधा को लोगों तक पहुंचा सकता है.

आपको बाजार में किये जाने वाले साधारण व्यापार के बारे में तो पता होगा जिसमे किसी सामान को उत्पादक (बनाने वाला ) के द्वारा बनाना जाता है विक्रेता (बेचने वाला) इसे बेचता है और क्रेता (ग्राहक) इसे खरीदता है तो यही काम इ कॉमर्स में भी किया जाता है जिसमे सामान का उत्पादन उत्पादक के द्वारा किया जाता है इसे बेचने के लिए विक्रेता होता है और इसे खरीदने के लिए क्रेता होता है बस साधारण Business और E Commerce Business में अंतर इतना है की E Commerce Internet, तकनिकी की सहयता से किया जाता है.

आसान भाषा में कहा जाये तो E Commerce Internet के माध्यम से सामान को Online बेचना है और यह काम किसी Website के द्वारा किया जाता है. इसमें कोई ग्राहक किसी Website पर जाकर अपने पसंद का सामान आसानी से घर बैठ कर खरीद सकता है और Online ही इसकी Payment भी कर सकता है जिसे Online Shopping भी कहा जाता है.

E Commerce के उदाहरण

  1. Online Shopping
  2. Online Ticket Booking
  3. Online Payment
  4. Online Banking


E Commerce के प्रकार

E Commerce को काम के आधार पर कुछ अलग अलग भागो बांटा गया है जो इस तरह है -
  1. व्यापार से उपभोक्ता
  2. व्यापार से व्यापार
  3. Mobile Commerce
  4. उपभोक्ता से उपभोक्ता

व्यापार से उपभोक्ता

इस तरह E Commerce का  बहुत अधिक Crez है क्योंकि इसमें कोई E Commerce Company अपने सामान को Website के माध्यम से ग्राहकों को बेचती है और कोई भी ग्राहकों Compnay की Website से ही जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसे B2C इ कॉमर्स भी कहा जा सकता है. इसमें Online Shopping को रखा जा सकता है और इसमें बड़ी बड़ी कम्पनी जैंसे Amazon, Flipkart, Myntra, शामिल है.

व्यापार से व्यापार

इसे B2B E Commerce भी कहा जाता है यहाँ पर कोई व्यापारी अपने उत्पाद को दुसरे व्यापारी को बेचता है और यह इसी तरह से चलता है क्योंकि इसमें कोई आम आदमी व्यापारी से व्यापार नहीं कर सकता है.

Mobile Commerce

इसे M Commerce भी कहा जा सकता है. इसमें Online व्यापार Mobile Phone के द्वारा ही हो सकता है इसमें किसी सेवा की सुविधा पाने के लिए मोबाइल की जरूरत होती.

उपभोक्ता से उपभोक्ता

इसे C2C E Commerce भी कहा जाता है. इसमें कोई उत्पाद बेचने वाला भी उपभोक्ता होता है और लेने वाला भी उपभोक्ता ही होता है. यदि इस सही से समझा जाये तो यह Second Hand सामना बेचना है वह भी Online माध्यम से.

यहाँ पर दो उपभोक्ताओ के बिच में एक Website होती है जो दोनों उपयोगकताओं को इस तरह की Service उपलब्ध करवाती है. इसमें में कुछ Compnay के नाम आपने जरूर सुने होंगे जैंसे Olx, Quikr , eBey.

E Commerce के लाभ

E Commerce प्रत्येक व्यक्ति को कुछ लाभ देता है जो इस तरह से है -

यदि आप साधारण व्यापार को देखे तो यहाँ पर एक सिमित संख्या में में ग्राहक मिलते है लेकिन E Commerce में ऐंसा नहीं है क्योंकि E Commerce Internet से जुड़ा है और Internet पूरी दुनिया में फैला है इसलिए इसके माध्यम से अपने व्यापार को पूरी दुनिया में पहुँचा सकते है और इसमें ग्राहकों सिमित नहीं होते है.

E Commerce में कोई भी व्यक्ति अपने पसंद का सामान घर से बैठकर ही Order दे सकता है और सामान घर पर ही मिल जाता है इसके लिए उसे किसी दूकान या कहीं भी जाने के जरूरत नहीं पड़ती है.

E Commerce की सहायता से कोई भी अपने ग्राहकों को एक Network में जोड़कर व्यापार कर सकता है जबकि यही काम करने के लिए साधारण व्यापार में लाखो रूपये खर्च करने की जरूरत पड़ती है.

यहाँ पर Payment के लिए Credit Card या Cash Wallet का उपयोग किया जा सकता है और कोई भी अपने  घर पर ही रहकर Credit Card या Cash Wallet से किसी भी बिल का भुकतान कर सकता है.

E Commerce आपको आपकी पसंद का सामान खरीदने की सुविधा भी देता है यहाँ पर आप दुनिया की किसी भी जगह से अपनी पसंद का सामान बड़ी आसानी से खरीद सकते है.

यहाँ पर आप केवल घर पर बैठकर सामान Order कर सकते है और आपको कही जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है आपके पास केवल Internet होना चाहिए.

यहाँ पर व्यापार दुनिया के किसी भी कोने से हो रहा हो ग्राहकों केवल इसे Internet के माध्यम से देख सकता व Order कर सकता है.

E Commerce से हानि

कोई भी सुविधा जब लाभ देती है तो इसके साथ साथ इससे कुछ हानि होने की सम्भावना भी होती है उसी तरह E Commerce में भी कुछ हानि होती है जो इस तरह से है-

Internet से जुड़ा होने के कारण यहाँ Online Shopping Fraud होने की सम्भावना रहती है जिसका असर ग्राहकों पर पड़ता है क्योंकि इसमें Internet के उपयोग से यह पूरी दुनिया में फैला है और इससे नुकसान पहुचने वालों की कमी भी नहीं है.

यदि कोई अपना व्यापार E Commerce की सहयता से करना चाहता है तो इसके लिए महंगे Hardware और Software की आवश्यकता पड़ती है जिससे कई बार इस तरह से व्यापार करना महंगा हो जाता है.

E Commerce में ग्राहक, विक्रेता को नहीं  देख सकता है जिससे यहाँ पर ग्राहक को कोई सहायता नहीं मिल पाती है और शिकायत पर कोई कार्यवाहीं नहीं हो पाती है.

यह भी पढ़े -



E Commerce Website

वैंसे तो Internet पर हजारो Website है जो E Commerce में योगदान देती है लेकिन इनमे से ज्यादातर Website ग्रहाको के साथ Fraud करती है कुछ ही Website है जिन पर ग्राहक को भरोसा रहता है और जिसका कारण है Website अपने ग्राहकों को सही सुविधा बेहतर सहायता और शिकायत पर सही कार्यवाही करने की सुविधा देती है. जिनमे से कुछ Top E Commerce Website यह है -

  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. Myntra
  4. Snapdeal


E Comnerce में सफल होने का मन्त्र

किसी भी व्यापार को यदि E Commerce के क्षेत्र में सफलता हासिल करनी है तो यहाँ पर कुछ बातो का ध्यान रखने की जरूरत होती है और यदि कोई इन बातो को नजरअंदाज करता है तो फिर व्यापार ज्यादा Time तक नहीं चल पाता है और इसका परिणाम यह होता है की व्यापार में असफल मिलती है

Website Secure रखना -

कोई भी E Commerce Website यदि ग्राहकों का भरोसा जितना चाहती है तो सबसे पहले Website को Secure रखना होगा जिससे कोई भी ग्राहक Website पर आने पर Safe महसूस कर सके.

Website का Desgin और Loading Speed का ध्यान रखना -

कोई भी ग्राहकों जब E Commerce Website पर आता है तो उसे E Commerce Web Desgin समझ में आ जाना चाहिए इसका मतलब है की Website में जो भी काम के Option है उन पर ग्राहक को जाने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए इसके साथ साथ Website पर जो भी Show हो रहा हो वह Clear दिखना जरूरी है.

Website की Loading Speed भी मायने रखती है क्योकि कोई भी Website यदि जल्दी Open नहीं होती है तो ग्राहकों इस पर Wait नहीं करेगा और इस तरह वह किसी दूसरी Website पर चला जायेगा.

अपने Customer को प्रोत्साहन और Value देना-

कोई भी Website यदि अपने ग्राहकों को Value नहीं देती है तो ग्राहकों उसे पसंद नहीं करते है इसका मतलब है की यदि Website अपने सामना का Price कुछ ज्यादा रखती है तो ग्राहकों को यह पसंद नहीं आता है इसलिए Website को Marketing की जरूरत होती है जिससे ग्राहकों को क्या Price पसंद आता है और क्या चाहिए का पता चल सके.

ग्राहकों का ध्यान अपने और खीचने के लिए समय समय पर Offer देना भी जरूरी है.

Customer की शिकायत पर कार्यवाही करना-

यदि E Commerce Website अपना काम हो जाने के बाद Customer की किसी शिकायत पर ध्यान नहीं देती है तो इससे Customer दुबारा Website पर आना पसंद नहीं करता है और इससे Website एक बार तो फायदा कमा लेती है लेकिन दूसरी बार उसे नुकसान ही होता है.

Customer की सहायता करना

बहुत से Website अपने Customer को सहायता देती है जिससे ग्राहकों का भरोसा Website पर बना रहता है लेकिन यदि Website पर इस तरह की कोई सुविधा नहीं है तो ग्राहक इस तरह की website पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है.

E Commerce के क्षेत्र में आने वाली कठनाई

Internet के माध्यम से E Commerce करना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि किसी भी क्षेत्र में सफलता जल्दी नहीं मिलती है और इसके लिए कुछ कठिनायों का सामना करना होता है जिससे सफलता की ओर बड़ा जा सकता है यहाँ पर हम आपको कुछ कठिनियो के बारे में बताने वाले है जो ई कॉमर्स के क्षेत्र में आती है -

बेहतर दूरसंचार Network की कमी

यह तो आपको पता चल गया होगा की E Commerce Internet के बिना नहीं हो सकता है और Internet के लिए बेहतर Network जरूरी है यदि बेहतर Network नहीं मिल पता है तो इससे Website Down रहेगी और सही Work नहीं कर पायेगी जिससे ग्राहक Website का सही से उपयोग नहीं कर पायेगा.

महंगे Hardware और Software

E Commerce के लिए महंगे Hardware और Software की जरूरत होती है तभी ग्राहकों को सही सुविधायें दी जा सकती है लेकिन शुरुआत में Company महंगे Hardware और Software का खर्चा नहीं उठा पाती है क्योंकि उसके पास ज्यादा ग्राहक नहीं होते है और इससे Company को कुछ ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है.

उम्मीद है की आपको E Commerce क्या है की पूरी जानकारी मिल गई होगी और इसके साथ साथ-साथ इस क्षेत्र में क्या क्या कठनाई आ सकती है के बारे में आपको जानने को मिला होगा.

6 comments:

  1. Thankyou bro aap bahut hi badhiya post likhe hai.Aap bilkul details me bataye hai.
    Aap yaise hi post share karte rahiye.

    ReplyDelete
  2. Bahut Badiya article hain sir. Aise hi Post karte rahe

    ReplyDelete