Tuesday, 26 June 2018

Electronic Payment System क्या है जानिए इसके फायदे और नुक्सान क्या है

नमस्कार दोस्तों इस Post में आपको Electronic Payment System क्या है के बारे में बताया जायेगा. जब भी Online या Offline Shopping की जाती है तो हमें जिस सामान को लेना होता है वह हमें तभी मिल पाता है जब इसके लिए Payment करते है और यदि हम Cashless Payment करते है तो यह सभी Electronic Payment System का ही हिस्सा होता है.

जिस तरह से Online Shopping करना E-Commerce के अंतर्गत रखा जाता है उसी तरह से Online Payment करना भी Electronic Payment System के अंतर्गत आता है. E Commerce और Electronic Payment दोनों एक साथ जुड़े है और दोनों का उपयोग एक साथ होता है. E Commerce क्या है इस पर Post लिखी गई है जिसे आप पढ़ सकते है.
जब भी Online या Offline सामना खरीदे जाने के बाद ग्राहक Payment करता है जिससे ग्राहक के Account से रूपये विक्रेता के Account में Transfer हो जाते है लेकिन जब Payment में केवल आकड़ों या Digital Signal का ही Transfer होता है

Electronic Payment System

जब भी Online या Offline सामना खरीदे जाने के बाद ग्राहक Payment करता है जिससे ग्राहक के Account से रूपये विक्रेता के Account में Transfer हो जाते है लेकिन जब Payment में केवल आकड़ों या Digital Signal का ही Transfer होता है तो इस प्रकार किये गए Payment को Electronic Payment System कहा जाता है. इसे E Payment या Cashless Payment भी कहा जाता है.

आसान भाषा में कहा जाये तो यह बिना नकदी के सामान खरीदने के लिए Online किसी Cash Wallet या Account का उपयोग करना Electronic Payment System है.


Electronic Payment System में Payment करने के बहुत से तरीके है जिनका उपयोग अधिक किया जाता है और इससे लोगो को बहुत से फायदे भी है. जिस तरह से E Commerce में ग्राहक और विक्रेता आमने सामने नहीं होते है उसे तरह से Electronic Payment System में Payment करने के लिए ग्राहक और विक्रेता का आमने सामने होना जरूरी नहीं है.

Electronic Payment System के Types

Electronic Payment System की अंतर्गत Online Payment करने के लिए बहुत से तरीको का उपयोग किया जाता है जिनके काम तो एक ही होता है लेकिन इन्हें उपयोग करने का तरीका अलग अलग होता है. इनका उपयोग केवल Online ही नहीं बल्कि Offline भी किया जाता है. जिस कारण यह लोगो की पसंद बन गए है तो चलिए जानते है कुछ Electronic Payment System के बारे में-


Digital Cash

इसकी शुरुआत 1994 में की गई थी जिसमे First Virtual, Digicash, millicent Compnay इसके लिए प्रमुख थी लेकिन इनकी Payment की प्रक्रिया इतनी लम्बी थी की यह सफल नहीं हो सकी लेकिन जो वर्तमान में Digital Cash की प्रक्रिया है यह इन्ही की देन है और यह पहले के मुकाबले सरल भी बनाया गया है. अब इसे E Cash के नाम से भी जाना जाता है.

E Cash में रूपये को Digital अंकों में बदल दिया जाता है और इन Digital अंको की सयाहता से Online कुछ भी खरीदने पर यह विक्रेता के Account में Rupye में Transfer हो जाती है. Digital Cash को केवल E Commerce के लिए ही बनाया गया है.

Smart Card

Smart Card एक प्लास्टिक का Card होता है जिस पर एक Micro Processer Chip लगी होती और इस Chip पर Card धारक की जानकारी Store होती है. Smart Card में Bank Account के साथ साथ Health Insurance, Transportation, Personal Identification जेंसी Information भी Store की जा सकती है.

Online Stored Value payment System

इसमें कोई भी ग्राहक एक Online Wallet App या Online Account में जमा रूपये से सामान खरीद कर Payment को विक्रेता के Account में Transfer कर सकता है. यहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने Online Account में अपने Debit Card से अपने Online Wallet App या Online Account में रूपये जमा कर सकता है.

Online Credit Card

Online Credit Card Bank के द्वारा दिया जाता है जब भी कोई व्यक्ति Online खरीदारी या किसी भी काम के लिए Payment करता है तो उसे Card Details Fill करनी होती है इसके बाद यह Process Bank के पास जाती है और जितनी भी Payment करनी होती है वह Bank करता है.

महीने में Card से जितनी भी Payment की जाती है उसका Bill उस व्यक्ति को Bank के द्वारा भेजा जाता है जिसे उस व्यक्ति को Bank को Payment करना होता है. इसमें आप जितनी भी Payment करना चाहे कर सकते है आपको इस बात का डर नहीं रहेगा की आपका Ballance खत्म हो जायेगा लेकिन हाँ Bank इसका Bill भी Send करता है जिसे भरना जरूरी है.

Internet Banking

Internet Banking Bank के द्वारा अपने ग्राहकों की दी जाने वाले सुविधा है इसके लिए किसी Bank में Account होना जरूरी है. इसमें Bank अपने ग्राहकों को User Name और Password देता है. Internet Banking Computer या मोबाइल से Online Form की Fees जमा करने और Online Shopping करने के लिए भी बहुत अधिक Use की जाती है.

Debit Card

Debit Card का उपयोग आजकल हर कोई कर रहा है यह एक प्लास्टिक Card होता है जिस पर एक चुम्बकीय पट्टी पर Card धारक की जानकारी होती है इसमें Card धारक को एक Password भी दिया जाता है इसका उपयोग Online के साथ-साथ Offline  Payment करने के लिए भी किया जा सकता है.



Electronic Payment System के फायदे

  1. आप Online Fees जमा, Mobile Recharge, Shopping, Bill Payment, Online Money Transfer, या और भी बहुत से जरूरी काम को करने के लिए किसी भी Electronic Payment System का उपयोग कर सकते है.
  2. Electronic Payment System में Internet Banking या Mobile App जैसे Bhim App, Paytm को भी Payment के लिए उपयोग किया जा सकता है.
  3. इससे आपको अपने जेब में रूपये रखने की जरूरत नहीं पड़ती है यदि आपके Bank Account में रूपये है लेकिन आपके जेब में एक भी रूपये नहीं है तो भी आप Payment कर सकते है.
  4. आप Online या Offline काम के सामान को बड़ी आसानी से खरीद सकता है.
  5. पहले किसी Online काम की Payment करने के लिए Bank जाना पड़ता था लेकिन अब घर पर बैठकर Payment किया जा सकता है.
  6. Online Payment Time की बचत करने का एक अच्छा तरीका भी है.
  7. Electronic Payment करने के लिए आपको इस बात पर निर्भर नहीं होना पड़ता है की Bank खुला है या बंद. चाहे बैंक खुला हो या बंद हो आप Payment कर सकते है या Payment Receive कर सकते है.
  8. Online Shopping, Bill Payment या Mobile Rechage के लिए Online Payment करते समय कभी कभी आपको Cashback Offer भी दिया जाता है जिसमे आपके Payment किये गए रूपये में से कुछ रूपये वापस मिल जाते है.



Electronic Payment System से नुक्सान

Electronic Payment System से जितने फायदे है उतने ही नुक्सान होने की संभावना भी हो सकती है
  1. Online Payment करने के लिए जो भी तरीके उपयोग करते है उनमे से हमारे पास Card या Online Wallet जरूर होता है लेकिन यह सभी Internet से जुड़े होने के कारण और हमारी गलती के कारण यहाँ पर कोई दूसरा व्यक्ति हमारी जानकारी चुराकर नुक्सान पहुंचा सकता है.
  2. इसमें आप जिस भी Payment System का उपयोग करते है उसकी जानकारी Bank या किसी E Wallet Website के Server पर Store होती है और यदि इस Server से आपकी जानकारी को कोई चुरा लेता है तो वह आपके Account में जितने भी रूपये होंगे उन्हें निकाल सकता है.
  3. Simple Payment के मुकाबले Online Payment करना सही तो है लेकिन यहाँ Fraud होने का खतरा ज्यादा होता है.
उम्मीद है की आपको Electronic Payment System क्या है Post से कुछ सिखने को मिला होगा और यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो आप इसे Social Media पर जरूर Share करे. इसी तरह Daily जानकारी पाने और हमसे जुड़े रहने के लिए आप Subscribe कर सकते है.

2 comments: