Monday, 11 June 2018

Google पर Website Ranking कैसे Check करे जानिए Post की Rank क्या है

Google पर Website Ranking कैसे Check करे जानिए Post की Rank क्या है : नमस्कार दोस्तों आज की इस Post में हम आपको Google पर Website Ranking कैसे Check करे, Google पर Post की Ranking कैसे check करे या Website और Post की Position क्या है के बारे में बताने जा रहे है यह तो आपको पता ही होगा की एक Post Rank करने से क्या होता है और यह Traffic के लिए कितना जरूरी है.

एक Blogger के लिए जिस तरह New Post लिखना फायदेमंद है उसी तरह से किसी Post को Update करना भी फायदेमंद है लेकिन Post को Update करने के बारे में तभी सोचा जा सकता है जब हमें यह पता हो की इस Post की Ranking सही है या नहीं.
Google पर Website Ranking कैसे Check करे जानिए Post की Rank क्या है : नमस्कार दोस्तों आज की इस Post में हम आपको Google पर Website Ranking कैसे Check करे, Google पर Post की Ranking कैसे check करे या Website और Post की Position क्या है के बारे में बताने जा रहे है यह तो आपको पता ही होगा की एक Post Rank करने से क्या होता है और यह Traffic के लिए कितना जरूरी है
कोई User जब अपना Blog या Website बनाता है उसका SEO (Search Engine Optimization) करता है उस पर Seo Friendly Post लिखता है इसके बाद उसके मन में यह जरूर आता है की Post Rank करेगी लेकिन कुछ समय बाद वह इस बात को भूल जाता है की मैंने जो Post इतने मेहनत से लिखी थी क्या वह Rank कर रही है और इसका कारण यह होता है की उसे इस तरह की किसी Tool की जानकारी नहीं होती है जो आसानी से उसकी Post की Rank बता दे.

Website Ranking क्या है एक Blogger को शुरू में यह सब पता नहीं होता है और वह अपनी Post को Google पर Search करके तो यह देख लेता है लेकिन इससे सभी Post को देख पाना संभव नहीं है और यह समय को बर्बाद करने जैंसा है.


जब कोई Post लिखी जाती है तो कुछ समय बाद एक Blogger अपनी Post की Ranking जानने की कोशिस करता है और वह Ranking इसलिए भी जानना चाहता है की उसे यह पता चल सके की Blogging में वह जो भी Tricks का उपयोग करता है वह काम कर रही है या नहीं.

यदि Blogging में Post या Website Ranking का पता चल जाता है तो इससे आप यह अंदाजा लगा सकते है की आप सही जा रहे या नहीं इसके साथ साथ आप अपनी गलतियों को भी पहचान सकते है.

यह भी पढ़े -




Website की Ranking कैसे Check करे

जब भी एक Blogger Blog बनता है तो वह अपने Blog को Google Search Console में भी Submit करता है और यहाँ से ही हमें अपनी Website की सभी जानकारी मिल जाती है और यही से हम अपनी Post की Rank भी देख सकते है इसके लिए हमें कुछ Step को Follow करने की जरूरत है.

STEP 1 :


सबसे पहले आप अपना Google Search Console Account Open कीजिये.
  1. इसके बाद आपको Left Side Search Traffic पर Click करना है.
  2. अब आपको कुछ Option Show होंगे आपको यहाँ पर Search Analytics पर Click करना है.
  3. यहाँ पर आप देख सकते है आपको कुछ Option Show हो रहे होंगे आपको इन सभी Option को Tick करना है.
  4. ऊपर सभी Option को Tick करने के बाद आपको यहाँ पर कुछ Option दिए गए है इन्हें Select कर अपनी Report Page में निचे की ओर देख सकते है.
Google पर Website Ranking कैसे Check करे जानिए Post की Rank क्या है
आपको ऊपर जो भी Page Show हुआ था इसमें आप Postion के साथ साथ और भी Option Check कर सकते है सही से इस Report को समझने के लिए हम पहले यहाँ पर दिए गए Option को समझ लेते है

Click -

जब भी किसी User को आपकी Website Show होती है और वह उस पर Click करने के बाद आपकी Website पर आता है तो यह सब Click में Count होता है.

Impressions -

Search Engine में User जानकारी को पाने के लिए Search करते है और जब भी कोई User ऐंसी जानकारी Search करता है जिससे आपकी Post भी Search Result पर Show हो तो यह सभी Imprssions में आता है.

CTR -

CTR (Click Through Rate) Website पर Impression और Click के ऊपर निर्भर करता है इसका मतलब है की आपकी Post कितने Impressions के बाद Click हुई है मान लीजिये आपकी किसी Post पर Impressions 1000 है और इस Post पर Click 600 हुये है तो इस हिसाब से आपका CTR होगा (600/1000)*100=60%. 



Postion -

यहाँ से आप अपनी Website की Google पर Rank क्या है यह जानकारी ले सकते है. यदि आप इस पर Click करे तो आपको निचे बताये गए Option पर भी Click करना है इसके बाद जो Report Show होगी उसे Check कर सकते है इसके साथ-साथ आपको Website की Avg. Postion का भी पता चल जाता है.

इसके बाद आपको यहाँ पर कुछ और Option भी Show हो रहे होंगे जिनके साथ आपको ऊपर दिए गए Option को Select करना होता है और आप जानकारी ले सकते है जो इस तरह से है

  1. Queries - यहाँ से आप यह जान सकते है की कोई Visiter क्या Search करके आपकी Website तक पहुंचा. यह एक प्रकार से Keyword होते है.
  2. Page - यदि आप Page Select करते है तो आप अपने Page की जानकारी ले सकते है यदि Postion जाननी है Page पर Click करने के बाद Postion पर Click कर आप अपनी सभी Post को  देख सकते है की वह किस Rank पर है.
  3. Country - यहाँ से आप किसी Country से आपकी Website पर की Country के हिसाब से Report देख सकते है.
  4. Device - यहाँ से आप यह जान सकते है की आपकी Website किस Device पर ज्यादा Open हुई है.
  5. Search Type - यहाँ से आप यह देख सकते है की Visiter आपकी Website पर कैसे आया इसका मतलब की क्या Visiter ने Image पर Click किया या वह Post में डाली गई किसी Video पर Click किया या वह सीधे Website पर आया.
  6. Date - यहाँ से आप अपनी Website पर Date के हिसाब से जानकारी पा सकते है.
यह तो आपको इस Page की पूरी जानकारी मिल गई लेकिन फिर भी यदि आपको यह पता नहीं चला है की Post की position क्या है तो इसके लिए आपको Position पर Click करना होगा और इसके बाद आप Page पर Click करने के बाद जो भी Data Show होगा उसमे आप यह देख सकते है आपकी कौन से Post की Google पर कौन सी Rank पर है.

उम्मीद है की आपको Google पर Website Ranking या Post Rank कैसे Check करे के साथ साथ कुछ और भी सिखने को मिला होगा और अब आप अपने Blog को इस Report के आधार पर बेहतर बनाने के लिए काम कर सकते है.

4 comments:

  1. sir isme to kewal jo post search kiya gya hai usi ka result show ho rha hai dusre post ka to result show nahi ho rha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. aapko postion or page par Tick rakhna hai iske baad jo bhi post show hogi un sabhi ki postion aapko show hogi

      Delete