Monday, 30 July 2018

10 Free Seo Tools जो आपकी Website Ranking, Traffic, Seo, को Improve कर सकते है

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको 10 Free Seo Tools जो आपकी Website Ranking, Traffic, Seo को Improve कर सकते है की जानकारी देने वाली है. यदि आपके पास Blog Website है तो आपको इन सभी Free Seo Tools की जानकारी होना जरूरी है. Blog Website के लिए Ranking, Traffic, Seo कितना जरूरी है यह New Blogger को पता नहीं होता है जिससे वह Starting में ही बहुत सी गलती कर लेता है.



कोई भी Website Rank करने के लिए आपको बहुत से Topic का ध्यान रखना होता है जिनसे Website Rank हो सके जैंसे Keyword, Seo, Traffic, Content, Backlink, लेकिन आप इन सभी की जानकारी कुछ Tool से ही ले सकते है जिससे आपको यह सही से पता चल सकता है की आपको क्या Improve करने की जरूरत है.यदि आपके पास Blog Website है तो आपको इन सभी Free Seo Tools की जानकारी होना जरूरी है.
ऐंसे बहुत से Free Seo Tools है जिनका उपयोग आप अपनी Website के लिए कर सकते है. अपने Blog Website की Ranking, Traffic, Seo Improve करने के लिए आपको सबसे पहले यह पता होना जरूरी है कोई भी Free Seo Tools आपको सभी जानकारी नहीं दे सकता इसलिए आपको अलग अलग Free Seo Tools का उपयोग कर अपने Website की जानकारी लेनी होती है.


10 Free Seo Tools-

यदि आप इन सभी Free Seo Tools की सहायता से अपनी Website Blog में Improve करते है तो इसका असर आपकी Blog Website की Traffic, Seo और Ranking पर जरूर पड़ेगा इसके साथ साथ आपको इनका सही उपयोग भी करना होगा.



1. W3 Validator Service

दोस्तों आपको यह तो पता होगा Blog या Website के Desigin लिए Code लिखे जाते है और इसका ढांचा HTML और CSS में तैयार किया जाता है लेकिन यदि इस Code में कोई Problum होती है तो Google इस Problum पर भी ध्यान देता है जिसका असर Website की Ranking पर पड़ता है.

आपको इस बात का ध्यान भी रखना है की कही आपकी Website पर HTML या CSS Code में कही कोई गड़बड़ तो नहीं है इसलिए W3 Validator आपको HTML Validator और CSS Validator की सहायता से अपने Blog Website पर HTML CSS Error का पता लगाने की सुविधा देता है और आप Website में जो भी Error है उनको सही कर सकते है.

आपको यहाँ पर 3 Type से Website Code पर Error Check करने के Option मिलते है जिसमे आप Website का URL या Website Code की File Upload कर या Code को Paste कर सकते है और Code में Error जान सकते है.
Website पर ट्रैफिक जितना ज्यादा होता होगा Ranking उतनी Better होगी. Quicksprout आपकी Website पर ट्रैफिक लाने के लिए Website को Optimize करता है. यह एक Free Tool है जिसका उपयोग आप कर सकते है. इसके लिए आपको यहाँ पर Email, Website URL, Name, Mobile Number Details Fill करनी होती है.

3. Broken Link Chek

Broken Link आपके Blog Website के लिए SEO की नजर से सही नहीं होती है क्योंकि यदि कोई भी Visiter उस Link पर Click करता है तो उसे Page पर Error Show होता है जिससे Visiter इस Page से जल्दी वापस चला जाता है और Google को इसका पता चल जाता है की इस Link पर Visiter की काम की कोई जानकारी नहीं जिससे Website का Bounce Rate अधिक हो जाता है और यह Ranking पर असर डालता है.

आप Google पर Search कर Broken Link Chek की Website को Open कर सकते है जो आपके Blog Website पर उन सभी Post, Page या Other Link को Search करता है जिनमे कोई भी Error Show हो रहा होता है. यहाँ आप Free Version में अपने Blog की First 3000 Link को Scan कर Blog की Broken Link का पता कर सकते है.
यह Tool आपको Seo की A To Z जानकारी देता है जो आपकी Blog Website की Ranking को Improve करने के लिए काफी है इसमें आपको वह सभी Tool मिलेंगे जो Website के लिए जरूरी है. इस Tool से आप अपने Keyword की Ranking, Backlink के साथ साथ बहुत से Tool का उपयोग कर सकते है.
Mobile Fridndly Website ना होने से इसका असर Website की Ranking, ट्रैफिक के साथ-साथ SEO पर भी जरूर पड़ता है क्योंकि किसी भी Visiter को उस Website पर आना पसंद होता है जो सही से Open हो और काम की जानकारी उसे नजर आ पाए. नहीं तो Visiter Website पर आने के बाद सीधे वापस चला जायेगा और Search Engine इस तरह की Website को User Freindly ना होने की वजह से एक अच्छी Rank नहीं देता है.


जब भी कोई User अपनी एक Blog Website Create करता है तो वह सबसे बड़ी गलती तब करता है जब वह Google Search Console में Website Submit नहीं करता है. यहाँ पर Website Submit इसलिए जरूरी है क्योंकि यहाँ आपकी Website होना समझो Google की नजर आपकी वेबसाइट पर पड़ना है और इसके बाद ही Google आपके Blog Post को Index कर पाता है.

यहाँ पर आपको अपनी Website की Report भी मिलती है और बिना Website की Report को जाने आप अपनी Website का SEO सही नहीं कर सकते है. Google Search Console में आपको यह सब Show होगा-

1. Website Error

आपको यहाँ पर Website पर आने वाले Error Show होते है जिनको सही करना जरूरी है क्योंकि यहाँ पर आपको जितने भी Error की जानकारी मिलती है वह सभी SEO पर असर डालती है जिससे आपकी Website Ranking पर भी इसका असर पड़ेगा. यदि आप इन Error पर ध्यान नहीं देते है तो Ranking Improve भी नहीं हो सकती है.

2. Submit Sitemap

Sitemap पर आपकी Blog Website की पूरी जानकारी होती है Google Search Engine किसी Blog Website को Read नहीं करता है बल्कि वह Website की जानकारी Sitemap से लेता है और इसी आधार पर Website को Index करता है इसलिए Google Search Engine में Sitemap Submit करना जरूरी होता है.

3. Fatch As Crowl

Fatch As Crowl Google को यह बताने के लिए होता है की Google Post को Crowl करे और जिससे Google इस Post को Index कर सके यह Feature Post को Google में Index करने के लिए Force करता है.

4. Backlink

यहाँ पर आप उन सभी Link को भी देख सकते है जो आपके Website से जुड़े है फिर चाहे वह आपकी Link हो या किसी दूसरी Website की क्योंकि Blogger को इस बात की जानकारी होनी भी जरूरी है की Website से कौन सी Link जुडी है और कहाँ से Website को Backlink मिली है.

5. Search Analytics

आप अपनी Website पर जो भी Post लिखते है और उसे Search Engine में Index करवाते है तो उसके बाद यहाँ से आप अपनी Website पर सभी Post की A To Z जानकारी यहाँ से ले सकते है. इस Report से आप यह अंदाजा लगा सकते है की आपके Visiter को आपकी Website पर क्या पढना पसंद है.
Google Trand आपको उन सभी Topic की जानकारी देता है जिन्हें लोग अधिक Search करते है यहाँ एक List बनाई जाती है और उस List में जो Topic जितना Search किया जाता है वह भी आपको मिलेगा यह Topic आप जितने जल्दी लिखते है आपकी Ranking उतनी अच्छी होगी इसके साथ-साथ आपको ट्रैफिक भी ज्यादा मिलेगा. आप जिस भी Topic पर लिख रहे है उसे भी आप यहाँ पर Search कर सकते है और उस Topic को लोग Search कर रहे है नहीं यह भी जान सकते है.

8. Keyword Planner Tool

Keyword Planner Tool आपको Google Adwords Website पर मिलेगा Google Adword का काम Online Ads Create करना है लेकिन इसमें दिए गए Keyword Planner Tool से आप Blog Post के लिए Keyword Research Free में कर सकते है यहाँ से आप अपने लिए एक बढ़िया Keyword Search कर सकते है क्योंकि Keyword भी Blog Website के Traffic, Seo और Ranking के लिए जरूरी है.
Website की Loading Speed भी Website की Ranking के लिए जरूरी है Website की Loading Speed जितनी सही रहेगी उसकी Ranking भी उतनी सही हो जाती है यदि आप Website Loading Speed Improve करते है तो Search Engine पर आपकी Website पहले के मुकाबले अच्छी Rank पर होती है. Page Speed Insights आपको आपकी Website की Loading Speed का Score बताता है इसके साथ साथ यह आपको क्या Improve करने की जरूरत है इसकी भी जानकारी देता है.
Google Analytics आपको ट्रैफिक और Visiter की जानकारी देता है इसके साथ साथ यह आपकी मदद Marketing Tool के रूप में काम करने के लिए भी करता है क्योंकि इसमें आप आसानी से यह जान सकते है की Visiter कहाँ से आया और उसने कौन सा Page Open किया और कितनी देर Website पर रहा इन सबकी जानकारी देता है जो किसी Marketing Tool से अच्छा है. इसके साथ साथ आप यहाँ पर यह अनुमान भी लगा सकते है की आपके Visiter Blog पर क्या पढना अधिक पसंद करते है.


उम्मीद है की आपको 10 Free Seo Tools जो आपकी Website Ranking, Traffic, Seo को Improve कर सकते है Post से आपको आपके काम की जानकारी मिली होगी जिससे आप इन सभी Free Seo Tools का उपयोग अपनी Blog Website को Success बनाने के लिए कर सके आपको आगे भी इस तरह की जानकारी दी जाएगी जिसे पाने के लिए हमसे जुड़े रहे धन्यवाद ..

No comments:

Post a Comment