Happy Deepawali

Sunday, 1 July 2018

Aadhaar Authentication History क्यों और कैसे Check करे जानिए इसकी पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों इस Post में आपको Aadhaar Authentication क्या है, Aadhaar Authentication history क्यों और कैसे Check करे, की जानकारी देने वाले है. Aadhar Card प्रत्येक व्यक्ति के लिए कितना जरूरी है यह सबको पता है और इसका उपयोग भी हर जगह किया जा रहा है इसलिए इसकी सुरक्षा से जुड़े सभी बातों की जानकारी का पता होना जरूरी है.

पहले यदि आप कही पर अपने आधार कार्ड का उपयोग करते थे तो आपके पास ऐंसा कोई Proof नहीं होता था जो यह बता सके की आपने Aadhaar Card का उपयोग किया है लेकिन अब आप अपनी Aadhaar Authentication History को देख सकते है चाहे तो Print भी निकाल सकते है और यह Proof आपको Aadhaar Card के उपयोग की पूरी जानकारी देगा.
जब भी किसी काम के लिए आप अपना आधार कार्ड उपयोग करते है तो वहाँ पर आधार कार्ड को Verify करना पड़ता है जिससे आधार कार्ड और इसके धारक की पहचान हो सके और इसके Verify करने के लिए आपको OTP या FingerPrint या  Demographic में से किसी एक का उपयोग Verify के लिए करना होता है और तब आपका आधार Verfy हो पाता है इसी Proccess को Aadhaar Authentication कहते है.
Aadhar Card Bank से Link है या नहीं यह तो आप पता कर सकते है लेकिन अब आप यह भी पता कर सकते है की आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ उपयोग किया गया है और सुरक्षा की नजर से देखे तो यह बहुत ही काम का Option है.


Aadhaar Authentication क्या है

जब भी किसी काम के लिए आप अपना आधार कार्ड उपयोग करते है तो वहाँ पर आधार कार्ड को Verify करना पड़ता है जिससे आधार कार्ड और इसके धारक की पहचान हो सके और इसको Verify करने के लिए आपको OTP या FingerPrint या  Demographic में से किसी एक का उपयोग Verify के लिए करना होता है और तब आपका आधार Verify हो पाता है इसी Proccess को Aadhaar Authentication कहते है.

Aadhaar Authentication History Check क्यों करे

आपको यह तो पता होगा की जब आधार कार्ड बनाया जा रहा था तो आपसे Document, Biometric के साथ साथ Form भी Fill करवाया गया होगा और जो जानकारी आपने वहाँ पर दी वह UIDAI के Server पर Store है.

सुरक्षा की नजर से Aadhaar Authentication History को Check करना जरूरी है क्योंकि Internet, Computer या Mobile का उपयोग सभी करते है और Cyber Crime भी इनके चलते अधिक होता है जिससे यह पता करना मुश्किल होता है की कब कौन हमारे आधार कार्ड का गलत उपयोग कर ले इसलिए आप Aadhaar Authentication History Check कर यह पता कर सकते है की आपके आधार कार्ड का उपयोग कहाँ किया गया है.


Aadhaar Authentication History जानने से पहले ध्यान रखे इन बातो का

  • यहाँ पर आप पिछले 6 महीने की Authentication Transaction History ही देख सकते है.
  • आप यहाँ पर एक बार में केवल 50 Record को ही देख सकते है.
  • यदि आपको Aadhaar Authentication Record Failure Show होता है तो आपको Error Code भी Show होगा. इस Error Code का क्या मतलब है यह आप निचे UIDAI Error Code में दी गई Link से देख सकते है.
  • Aadhaar Authentication History में यदि आपको लगता है की आपने यह Aadhaar Authentication नहीं किया है तो आप इसकी जानकारी Authentication User Agency को दे सकते है.
  • आपके पास आधार कार्ड और इसके साथ Mobile Number Link होना जरूरी है जिस पर आपको OTP Send किया जायेगा.


Aadhaar Authentication History कैसे Check करे

STEP 1 :

सबसे पहले आपको Aadhaar Card की Official Website को अपने Computer या Mobile पर Open करना होगा.
  1. इसके बाद आपको यहाँ पर Aadhaar Authentication History की Link Show होगी आप इस पर Click करे. आपको एक Popup Box Show होगा वहाँ पर Ok Button पर Click करना है.
Aadhaar Authentication History क्यों और कैसे Check करे जानिए

STEP 2 :

आपको New Tab Open होगा जिस पर आपको इस तरह से एक Form Show होगा.
  1. यहाँ पर आपको Enter UID/Vid पर अपने Aadhar Number Fill करना है.
  2. इसके बाद आपको Box में दिया गया Security Code Fill करना है.
  3. यह सब करने के बाद आप Send OTP पर Click करे और आपको Phone में OTP Massage मिलेगा.
Aadhaar Authentication History क्यों और कैसे Check करे जानिए

STEP 3:

  1. इसके बाद आपको New Page Show होगा इसमें सबसे पहले आपको क्या Details Check करनी है वह Select करना होगा. जैसे - OTP, Biometric, Demographic या आप All भी Select कर सकते है.
  2. इसके बाद आपको यहाँ पर कब से कब तक का Record देखना है यह Select करना होगा.
  3. आपको यहाँ पर कितने Record देखने है वह Fill करना है आप ज्यादा से ज्याद 50 Record देख सकते है.
  4. इसके बाद आपके Phone में जो OTP मिला था उसे Fill करे.
  5. अब आप Submit Button पर Click करे.
Aadhaar Authentication History क्यों और कैसे Check करे जानिए

STEP 4 :

इसके बाद आपको Aadhaar Authentication History Show हो जाएगी जिसमे आप सब कुछ देख सकते है यहाँ पर क्या-क्या Show होगा हम आपको बता देते है-

Auth Modality

आप अपने आधार कार्ड को सत्यापन करने के लिए OTP, Biometric, या Demographic का उपयोग कर सकते है इसलिए यहाँ पर आपको जो Details दी जाएगी उसका मतलब है की आपका आधार कार्ड इस तरीके से verify हुआ है.

AUA Name

यहाँ पर आपको जो Details दी जाएगी इसका मतलब है की आपका Aadhar Card इस Agency में उपयोग किया गया है यदि आपने अपने आधार कार्ड का उपयोग इस जगह नहीं किया है तो आप इस List को देखे यहाँ आपको उस Agency के Name के साथ Contact Details Show होगी.

AUA Transaction Id

यहाँ पर आपको दिखाई देने वाली Id Aadhaar Authentication के समय Generate की जाती है.

Authentication Response

इसमें आप यह देख सकते है की आपका Aadhaar Authentication Success हुआ है Failure.

UIDAI Error Code

यदि आपका आधार कार्ड Aadhaar Authentication किसी कारण नहीं हो पाया है तो आपको इसमें Error Code दिया जायेगा जिसका क्या मतलब है आप यहाँ देख सकते है.
Aadhaar Authentication History क्यों और कैसे Check करे जानिए


उम्मीद है की Aadhaar Authentication History क्यों और कैसे Check करे Post से आपको काम की जानकारी मिली होगी और इससे आप आधार कार्ड की सुरक्षा का ध्यान रख सकते है. यह Post यदि आपको सही लगी तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करे. धन्यवाद

No comments:

Post a Comment