Happy Deepawali

Tuesday, 3 July 2018

Aadhar Card Details मांगी जाएगी आपसे यहाँ इसलिए रखे अपने पास आधार कार्ड

Aadhar Card Details : Aadhaar Card प्रत्येक व्यक्ति की एक पहचान बन गया है. यह केवल व्यक्ति की जानकारी ही नहीं बल्कि उस व्यक्ति का एक आधार ही बन गया है क्योंकि कही भी जाओ इसकी जरूरत पड़ ही जाती है और इसके बिना कोई भी काम अटक जरूर जाता है कोई भी बिना Aadhaar Number की जानकारी के काम को करने के लिए राजी भी नहीं होता है.

एक तरफ से देखा जाये तो Aaadhar Card की जानकारी देना सही भी है क्योंकि पहले किसी एक काम के लिए बार जाओ और Form Fill करो जैंसे काम करने होते थे लेकिन अब आधार कार्ड की जानकारी दो और आपको बार बार किसी Form को Fill या किसी जानकारी को बार-बार देने की परेशानी से भी छुटकारा मिल गया.
Aadhar Card Details : Aadhaar Card प्रत्येक व्यक्ति की एक पहचान बन गया है. यह केवल व्यक्ति की जानकारी ही बल्कि उस व्यक्ति का एक आधार ही बन गया है क्योंकि कही भी जाओ इसकी जरूरत पढ़ ही जाती है और इसके बिना कोई भी काम अटक जरूर जाता है कोई भी काम को बिना Aadhaar Number की जानकारी के करने को राजी भी नहीं होता है.
आधार कार्ड एक पहचान सा बन गया है इसलिए हर क्षेत्र में Aadhar Card माँगा जा रहा है और यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो लोग शक वाली नजरो से देखते है की कही ये Fraud काम तो नहीं कर रहा. किसी भी क्षेत्र में चाहे कोई पहले से हो या New हो उसे Aadhaar Number देना जरूरी हो गया है और अब तो आप आधार कार्ड की Website से Aadhaar Card Authentication History भी ले सकते है.

Aadhar Card Details मांगी जाएगी आपसे यहाँ

शिक्षा के लिए

आधार कार्ड शिक्षा से जुडी हर जगह उपयोग में लाया जा रहा है क्योंकि Collage हो या School हर जगह Addmission के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ रही है फिर चाहे स्कूल में छात्र को कोई भी सुविधा जैंसे Scholarship भी तभी मिल पाती है जब वह Aadhar Card Details देता है.


Pen Card Apply के लिए

कोई भी व्यक्ति जब Pen Card के लिए Apply करता है तो वहाँ पर आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी हो गया है और इसके बिना आप कोई भी Step आगे नहीं बढ़ सकते है फिर चाहे Apply Online या Offline कैसे भी करे.

Bank Account के लिए

यदि आप New Bank Account बनाना चाहते है या आपका पहले से ही Bank में Account है तो आपको आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी हो गया है. जब भी Bank में कोई बड़ी रकम भेजनी हो या निकालनी हो तब भी Aadaar Card माँगा जा रहा है.

Job के लिए

Online या Offline आप जब भी Job के लिए Apply करते है तो बिना आधार कार्ड के तो समझो कुछ नहीं कर सकते. यदि Offline Job की बात करे तो कहीं-कहीं आपको Aadhaar Number बाद में Submit करने की Permission मिल सकती है लेकिन Online की बात करे तो यहाँ आपको ऐंसी कोई भी Permisson नहीं मिलती और चाहे कुछ भी हो जाये आप इससे आगे के Step नहीं बढ़ सकते है.

Ration Card के लिए

ज्यादातर लोग सरकार के द्वारा दिया जाने वाला सस्ता अनाज लेने के लिए Ration Card का उपयोग करते है लेकिन Ration Card के लिए भी कई प्रकार के Form भराए जाते है और उन सब में आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है नहीं तो Ration Card ही नहीं बन पाता है और यदि पहले से बना है तो उसमे में भी बिना Aadhar Card Details के Ration मिलना बंद हो जाती है.


Driving License के लिए

Driving licence के लिए दो काम जरूरी है एक तो Drive करना और दूसरा आधार कार्ड और इन दोनों की कमी है तो License मिल पाना भी मुशिकल हो जाता है क्योंकि अब ज्यादातर काम Online ही किया जा रहा है इसलिए Aadhar Number का उलेख ऐंसी जगह करना जरूरी हो गया है जो सरकार से जुडी हो.

Income Tex Refund

यदि कोई व्यक्ति Income Tex Fill करता है तो उसके लिए Tex Refund की सुविधा भी होती है जिसमे उसे कुछ रूपये Refund नियमो के अनुसार वापस मिल जाते है और इसके लिए Aadhar Card Details का उलेख करना भी जरूरी हो गया है.

1 comment: