Friday, 27 July 2018

Online Aadhar Card Download कैसे करे जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


Aadhar Card Download कैसे करे ? ( How To Download Aadhar Card ) Aadhar Card India के प्रत्येक व्यक्ति की पहचान बन गया है और Aadhar Card की उपयोग हर जगह किया जाता है जिसके पास आधार नहीं तो उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. School, Job या Office, Bank या Online ही यदि कोई Form भरना होता है तो Aadhar Card जरूर माँगा जाता है.


वेंसे तो Aadhar Card बनाने के लिए Form को जमा करने के बाद आधार कार्ड दिए गए Address पर भेज दिया जाता है लेकिन कभी-कभी हो सकता है की Adhar Card दिए गए Address पर नहीं पहुँचता है या कभी आपका आधार कार्ड खो जाये या कभी किसी कारण से Aadhaar Card खराब हो जाये फट जाये तो इसके बाद आपके पास एक आसान सा तरीका ही बचता है Online Aadhar Card Download करने का.
ऑनलाइन Aadhar Card Download कैसे करे
Aadhar Card Download करने के लिए आप किसी दुकान में जाये तो आपका यह Step आपके Paise और समय ले लेता है क्योंकि यही Step आप अपने घर पर Computer या Mobile पर कर सकते है जिससे आपका Time और पैसा दोनों Save रहेंगे.

Q. क्या Download किया गया Aadhar Card वैध है

कई लोग सोचते है कि क्या Download किया हुआ आधार कार्ड वैध है या नहीं तो बता दे की यदि आप Aadhar Card Download करते है तो वह आधार कार्ड भी उतना ही वैध है जितना की वो आधार कार्ड होता है जो आपको Post के द्वारा मिलता है.

Q. Aadhar Card Download करने के लिए क्या जरूरी है

Aadhar Card Download करने के लिए आपको अपने Aadhar Card Number या Enrolment Id या VID में से किसी एक की जरूरत पड़ती है. इसका मतलब है आपको Aadhar Card Download करने के लिए 3 Option मिलते है और यदि इनमे से आपके पास जो भी जानकारी है उससे आप Aadhar Card Download कर सकते है. इसके साथ-साथ आपका Mobile Number आधार कार्ड के साथ Register होना जरूरी है.

आपके पास Aadhar Card Downlaod करने के लिए Computer या Mobile इससे कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन आपके Computer या Mobile में Internet का होना जरूरी है.

Aadhar Card Download कैसे करे ( How To Download Aadhar Card )

STEP 1:

Aadhar Card Download करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की Official Website को अपने Web Browse पर open करना होगा इसके बाद यहाँ आपको Website Home Page कुछ इस तरह से show होगा.
  1. Page Open हो जाने के बाद आप Download Aadhaar पर Click करना है. इसके बाद आपको Notification भी Show होगा जिस पर आपको Ok Button पर Click करना होगा.
 Aadhar Card Download कैसे करे

STEP 2:

इसके बाद आपको यहाँ पर दिया गया Form Fill करना होगा जिसके बाद आपका Aadhar Card Download हो जायेगा

1. यहाँ पर आपको सबसे पहले 3 Option मिलते है इसका मतलब है की आप 3 तरीको से अपने Aadhar Card Download कर सकते है जो इस तरह से है 
  • Aadhaar Card : यदि आपके पास आधार कार्ड की जानकारी है तो आप इस पर Click कर अपने 12 Digit Aadhar Card Number Fill कर सकते है.
  • Enrolment ID : जब आपने आधार कार्ड के लिए Form Fill किया होगा तो आपको Print Out दिया गया होता जिस पर आपकी Enrolment ID और Date Time होता है जो 14-14 डिजिट के होते है और यदि आपके पास यह जानकारी है तो आप Aadhar Card Download कर सकते है.
  • VID : यदि आपके पास Virtual ID की जानकारी है तो आप VID पर Click कर सकते है. Vitrual Id 16 Digit तक होती है.
2. यहाँ पर आपको अपने उस Document का Number Fill करना है जिसे इससे पहले आपने Select किया है.

3. यह Option आपको केवल तभी Show होगा जब आप Enrolment ID पर Click करते है यहाँ पर आपको Enrolement Form में दिए गए 14 DIgit Date Time को Fill करना होता है.

4. इसके बाद आपको यहाँ पर आधार कार्ड में जो Name है वह Fill करना है.

5. अब आपको अपना Pin Code Fill करना है जिसे आपने अपने Address के साथ दिया होगा.

6. यहाँ पर दिए गए Box में  सामने दिए गए Captcha Code को Fill करना है.

7. यदि आपके पास TOTP है तो आप तभी यहाँ पर Click करे नहीं तो आप इसे Untick रहने दे. TOTP Time Based OTP होता है जिसे आप M- Aadhar App से Generate कर सकते है.

8. यदि आप TOTP का उपयोग नहीं करना चाहते है आप Resend OTP पर Click करे. अब आपको यहाँ पर एक Notification Show होगा जिस पर आपको I Agree पर Click करना होगा. इसके बाद आपको POP-UP Box Show होगा जिसमे आपको आपके आधार कार्ड के साथ Register Mobile Number के Last 4 Digit Show होंगे. आपको OTP पाने के लिए Comfirm पर Click करना होगा.

9. इसके बाद आपके आधार कार्ड से Register Mobile Number पर OTP Send किया जायेगा. आपको वह OTP यहाँ पर Fill करना है.

10. इसके बाद आप Download Aadhar पर Click करें.
 Aadhar Card Download कैसे करे
अब आपका Aadhar Card Download हो जायेगा जो एक  PDF Formet में होता है इसलिए आपको इसे Open करने के लिए अपने Mobile या Computer पर PDF Reader Software की जरूरत होगी और यदि आपके पास यह Software पहले से है तो आप इसे Open कर सकते है.

NOTE : आधार कार्ड को Open करते समय आपसे Password Fill करने के लिए कहा जायेगा और इसका Password 8 Characters का होगा जो आपके Name के पहले 4 Latter और आपकी Date Of Birth का Year के 4 Digit होंगे.

Ex. यदि आपका नाम है Arush और Date Of Birth का Year है 1996 तो आपका Password होगा : = ARUS1996 और आपको यह ध्यान रखना है की आपके Name के पहले 4 Latter को English के Capital Latter में Fill करना है.

अपना Password Fill करने के बाद आपका आधार कार्ड Open हो जायेगा जिसे आप Print  करवा सकते है और आपको आपका आधार कार्ड मिल जायेगा.

उम्मीद है की Aadhar Card Download कैसे करे ( How To Download Aadhar Card ) की जानकारी आपको मिल गयी होगी और अब आप अपना Aadhar Card Download बड़ी आसानी  से  कर सकते है यदि यह जानकरी आपको सही लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना न भूले धन्यबाद..

No comments:

Post a Comment