Sunday, 29 July 2018

Website Security Check कैसे करे जानिए इसकी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Website Security Check कैसे करे की जानकारी देने वाली है यदि आप किसी Website पर Visit करते है तो यह भी हो सकता है की वह Website आपके लिए Safe नहीं है या इस Website से Virus, Spam आने का खतरा हो तो इस तरह की किसी भी Problum से बचने के लिए आपको Website Security का पता होना जरूरी है.

यदि आप Website Security Check करते है तो इससे आपको यह पता चल जायेगा की Website Safe है या नहीं Internet की बढती मांग के साथ-साथ Internet से लोगो को हानि पहुचने का खतरा भी बहुत बढ़ गया है और ऐंसे में आपको अपनी सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए.
यदि आप Website Security Check करते है तो इससे आपको यह पता चल जायेगा की Website Safe है या नहीं
आप वेबसाइट को देख कर यह पता नहीं लगा सकते की Website Secure है या नहीं क्योंकि वेबसाइट दिखने में आपको Simple लगेगी लेकिन Website से Risk है या नहीं यह आपको तब तक पता नहीं चलता जब या आप Website Security Check करके नहीं देख लेते, आप Website की Security की जानकारी लेना चाहते है तो आपको यहाँ पर कुछ Mathed की जानकारी दी जाएगी जो आपको Website Security Check करने के लिए Website Security Scan करने में आपकी मदद करेगी.


यदि आप Online Payment करते है या Internet के जरिये कुछ भी काम करते है तो आपको यह पता होना जरूरी है की आप जिस भी वेबसाइट को अपने Phone या Computer में Open कर रहे हो क्या वह Website Secure है या नहीं. और वेबसाइट के security का पता होना भी जरूरी है क्योंकि वेबसाइट के द्वारा हमारे Phone या Laptop में Virus आने की संभवना है तो आपको पता होना जरूरी है की Website Safe है नहीं तो चलिए इसमें हम आपकी मदद कर देते है.

Website Security Check कैंसे करें

वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं इसका पता करना बड़ा ही आसान है इसके लिए आपको केवल यह करना है की जिस भी वेबसाइट की Security के बारे में पता करना है उस वेबसाइट को Web Browser ( Google Chrome, Mozilla Firefox ) या आपके पास जो भी Web Browser हो उसमे वेबसाइट के Address Enter करें.

Website Security Check करने के लिए आपको यह देखना है की वेबसाइट के Address से पहले क्या लिखा है और यही आपको बतायेगा की वह वेबसाइट एक Secure Website है या एक No Secure Website है.

1. यदि वेबसाइट के Address से पहले Secure लिखा है तो इसका मतलब है की Website Secure है और इस वेबसाइट पर Online Payment या कुछ Download करने पर आपको कोई Problem नहीं होगी क्योंकि जिस वेबसाइट के Address से पहले Secure लिखा होता है तो समझे उस वेबसाइट ने अपनी Security का ध्यान रखा है और Security में रूपये खर्च किये है

यह जरूरी भी नहीं है की इस तरह की वेबसाइट कोई Online Fraud ना करे इसलिए इसके बाद आप इस तरह की वेबसाइट का किस तरह उपयोग करते है यह आपके ऊपर निर्भर है.

2. यदि किसी वेबसाइट के Address पर Image में दिखाया गया Symble आता है तो इसका मतलब है की यह वेबसाइट किसी भी समय Hack हो सकती है या इससे User को भी नुकसान पहुँच सकता है. इसीलिए इस वेबसाइट से कुछ भी Download या Payment करने से बचे. इसकी सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है.

यदि आपने इस प्रकार की किसी भी वेबसाइट में अपना कोई भी Data रखा हुआ है तो उसे तुरंत हटा दे क्योंकि इस प्रकार के वेबसाइट को Hack करना आसान हो जाता है और इसे Hacker द्वारा नुक्सान पहुचाया जा सकता है. यदि वे वेबसाइट आपके काम की है तो उन वेबसाइट को उपयोग करने के थोड़ी सावधानी बरते वेबसाइट पर Click करने से पहले उसे ठीक से देख ले.

3. यदि किसी भी Site के Address से पहले आपको image में दिखाया गया Symble show होता है तो आप इस तरह की वेबसाइट को तुरंत बंद कर दे क्योंकि इस वेबसाइट से Virus और आपके Computer या Mobile को इस वेबसाइट की सहायता से नुक्सान पहुचाया जा सकता है जो आपके लिए सही नहीं है.
यदि आप Website Security Check करते है तो इससे आपको यह पता चल जायेगा की Website Safe है या नहीं

Mathed 2:

यदि आप Mathed 2 के उपयोग से Website Security Check करना चाहते है तो आपको यहाँ पर कुछ वेबसाइट के बारे में बताया जाने वाला है जो किसी भी Website की Security की जानकारी आपको बता सकती है.

1. Obervatory 

यह Tool mozilla के द्वारा Develop किया गया है जो आपको Website की Security की जानकारी देता है. आपको यहाँ पर केवल उस वेबसाइट का Domain Address Fill करना है जिसकी आप Security Check करना चाहते है. इसके बाद आपको Website की Security का Score Show हो जायेगा.

2. Sucuri

Sucuri वेबसाइट आपको किसी Website की Security को पता करने के लिए Free Service देती है जिसका उपयोग आप किसी भी Website की Security Check करने के लिए कर सकते है.

Mathed 3:

यदि आपके पास Computer है और आप अपने Computer पर Google Chrome का उपयोग करते है तो यह Mathed आपके लिए है इसके लिए आपको Google Chrome Web Store से Mozbar Extation अपने Web Browser पर Install करना होगा इसके बाद आपको इसे Activate करने के लिए इस पर Click करने के बाद Sign Up करना होगा जिसके बाद यह Active हो जायेगा और जब भी आप किसी वेबसाइट को Google Chrome में Open करेंगे तो यह उस वेबसाइट का Spam Score आपको दिखा देगा.

Spam Score को 17 तक की Rating में रखा जाता है जिसमे से 0-4 को Low Risk, 5-7 Medium Rish और 8-17 को High Risk के अंतर्गत रखा जाता है.

उम्मीद है की आपको Website Security Check कैसे करे Post से कुछ जानकारी मिली होगी और यह जानकारी आपको Safe रखने में आपकी मदद करेगी. इसके साथ साथ आपको अपनी Security का ध्यान खुद भी रखना होगा क्योंकि जरूरी नहीं है की हर किसी परिस्थिति में यह Post आपकी मदद करे. 

No comments:

Post a Comment