Happy Deepawali

Thursday, 23 August 2018

EMV Chip Debit Card क्या है इसके लिए Online Apply कैसे करे


नमस्कार दोस्तों इस Article में हम आपको EMV Chip Debit Card क्या है (What Is EMV Chip Debit Card ) EMV Chip Debit Card के लिए Online Apply कैसे करे, के साथ साथ इसके फायदे और यह क्यों जरूरी है की जानकारी देने वाले है. RBI ने सभी Bank को यह निर्देश दिया था की सभी Bank EMV Chip Based Debit Card Credit Card ग्राहकों को दे. यदि आपका Bank में Account है और आप ATM Card का उपयोग कर रहे है तो यह जानकारी आपके काम की है इसलिए इसे पूरा पढ़े.
EMV Chip Debit Card
यदि आपके पास SBI एटीएम कार्ड नहीं है तो इस Post में EMV Chip Debit Card क्या है इसके फायदे क्या है  की जानकारी आपके काम की है क्योंकि EMV Chip Debit Card केवल SBI Bank धारकों के लिए नहीं बल्कि जितने भी Bank भारत में है सबके लिए है. यदि आप SBI एटीएम कार्ड धारक है तो यह Post आपको EMV Chip Debit Card Online Apply कैसे करे की भी जानकारी देने वाली है.

SBI Bank देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इस पर पुरे देश में 40 करोड़ से भी अधिक खाता धारक है और यह जानकारी उन सभी खाता धारक के काम की है जिनके पास ATM Debit Card Credit Card है क्योंकि अब आपका पुराना कार्ड केवल 31 दिसंबर 2018 तक ही काम करेगा और इससे पहले आपको इसकी जगह EMV Debit Card लेना होगा.

यदि आपके पास भी SBI मैगनेट स्ट्रिप वाला Debit Card है जिस पर आपको कार्ड पर केवल एक Black Color की पट्टी मिलती है तो आपको इस कार्ड को EMV Chip Debit Card में बदलना होगा जिसे आप 31 दिसबर 2018 तक Bank से या Online Apply कर बदला सकते है और इसका आपसे कोई Charge भी नहीं लिया जायेगा.

इएमवी चिप डेबिट कार्ड क्या है ( What Is EMV Chip Debit Card)

EMV Chip Debit Card एक ऐंसा कार्ड है जिस पर अब मैगनेट स्ट्रिप के साथ साथ आपको EMV Chip भी लगी मिलेगी जिस पर User का Data Store होगा जो User को पुराने कार्ड के मुकाबले अच्छी Security देता है. इसे Rupay, MasterCard और Visa के द्वारा Develop किया गया है. कार्ड में उपयोग होने वाली यह तकनीक पुरे विश्व में सुरक्षित मानी जाती है.

कैसे ले EMV Chip Debit Card

पुराने कार्ड के बदले EMV Debit Card लेने के लिए आपको Online या बैंक में सुबिधा मिल जाएगी, उसी तरह से SBI Bank ने खाता धारक को 2 प्रकार की सुविधा दी है जिसमे यदि आपके पास SBI Net Banking है तो आप इसका उपयोग कर सकते है या आप Bank जाकर Form Fill कर अपना EMV Chip ATM Card ले सकते है.

कैसे पता करे ATM Card EMV Chip Debit Card है या नहीं

यदि आप अपने कार्ड में देखे तो आपको ATM Card में Fornt में Left Side एक Chip लगी Show होगी यदि आपके ATM Card में यह Chip है तो इसका मतलब आपके पास EMV ATM Card है.

किसे Apply करने की जरूरत है और किसे नहीं.

New EMV Chip Debit Card केवल उन User के लिए है जिनके पास मैगनेट स्ट्रिप ATM Card है यदि आपने New Account बनाया है या आपका Atm Block होने पर नया ATM लिया है या ATM Expire हुआ है या किसी भी कारण से आपको नया ATM मिला है तो आपको EMV Chip Debit Card मिल गया होगा लेकिन यदि ऐंसा नहीं है जो आपको Apply करना होगा तभी आपको New EMV Chip Debit Card मिलेगा.

यह भी पढ़े :

EMV Chip Card के फायदे

  • EMV Chip तकनीक Payment के लिए दुनिया की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली तकनीक है जिससे ग्राहक भी सुरक्षित रहेंगे.
  • इससे पहले जब भी कोई Hacker मैगनेट स्ट्रिप में Store किये गए Data को Hack कर लेता था तो वह इससे एक Duplicate Card बना लेता था और Account User को नुकसान पहुंचा देता था लेकिन EMV Chip वाले Debit Card में Store data को Copy नहीं किया जा सकता है और यदि Copy कर भी दिया तो इससे Account को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा.


EMV Chip Debit Card के लिए Online Apply कैसे करे

यदि आपके पास SBI Net Banking है तो आप इसका उपयोग कर अपने लिए EMV Chip Debit Card Apply कर सकते है और इसके लिए आपको बताये जाने वाले Step को Follow करना होगा.

STEP 1:

  1. सबसे पहले आपको Online SBI की Website को Open करना है और Log In पर Click करना है.
  2. इसके बाद आपको अपना Net Banking Username और Password Fill करना है और Log in करना है.

STEP 2:

  1. इसके बाद आपका Net Banking Account Open हो जायेगा आपको यहाँ पर E-Services का Option Show होगा आपको इस पर Click करना है.
  2. अब आपको Atm Card Services का Option Show होगा आपको इस पर Click करना है.
EMV Chip Debit Card

STEP 2:

  1. इसके बाद आपको Request ATM/Debit Card पर Click करना है.
EMV Chip Debit Card

STEP 3:

  1. अब आपको यहाँ पर Primary Account Select करना है.
  2. यदि आपके पास Secondry Acocunt है तो आपको यहाँ पर Secondary Account Select करना होगा नहीं तो आपको यहाँ पर कुछ नहीं करना है.
  3. आप अपने Debit Card पर जो नाम Print करवाना चाहते है आपको वह यहाँ पर Type करना है.
  4. इसके बाद आपको Card Type Select करना है. यदि आप ऐंसा कार्ड बनाना चाहते है जिसे आप कही भी Use कर सके तो इसके लिए आपको SBI Global Internationl Debit Card (Visa) पर Click करना है नहीं तो आप sbi FAQ's में देख सकते है की आपके लिए कौन सा कार्ड सही रहेगा.
  5. इसके बाद आप Chek Box पर Tick करे.
  6. अब आप Submit Button पर Click करे.
EMV Chip Debit Card

STEP 4:

  1. यहाँ पर आप Account Number, Card Holder Name, Card Type और Address Confirm कर सकते है.
  2. Details को Confirm करने के बाद आप Submit पर Click करे.
EMV Chip Debit Card

STEP 5:

  1. अब आपको इस Process को Verify करने के लिए यहाँ पर दो Option Show होंगे जिसमे पहला Option यदि आप OTP से Verify करना चाहते है तो आपको Mobile Number पर OTP Send किया जायेगा जिसे Fill कर आप इस Process को Verify कर सकते है और यदि आप Net Banking Profile Password का Use करना चाहते है तो आपको इस पर Click करना होगा.
EMV Chip Debit Card

STEP 6:

  1. यदि आपने OTP Select किया है तो आपके Account से Register Mobile Number पर आपको OTP Code Send किया जायेगा जिसे आपको Fill करना होगा और यदि आपने Profile Password Select किया है तो आपको अपना Net Banking Profile Password Fill करना होगा और Submit Button को Press कीजिये.
सभी Step को सही से Follow करने के बाद आपको "Congratulation Your Card Request Has Been Record. You Will Receive Your Debit Card Within 7-8 Working Days At Your Ragister Address" Message Show होगा. जिसका मतलब है की आपको 7-8 दिन के अन्दर आपके Address पर New Debit Card मिल जायेगा. कार्ड मिल जाने के बाद आप इसे ATM Machine या Net Banking से Activate कर सकते है.

उम्मीद है की EMV Chip Debit Card क्या है इसके लिए Online Apply कैसे करे के साथ साथ आपको इसके फायदे और यह क्यों जरूरी है की जानकारी आपको इस Post से मिल गयी होगी यदि यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Social Media पर Share जरूर करे जिससे वे भी अपना New ATM Card ले पाए.

No comments:

Post a Comment