Monday, 6 August 2018

Gmail Account कैसे Delete करे : How To Delete Gmail Account In Hindi


नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Gmail Account कैसे Delete करे ( How To Delete Gmail Account ) की जानकारी देने वाले है. Gmail का उपयोग बहुत से लोग करते है और इस पर एक से अधिक भी अकाउंट Create कर लेते है लेकिन बाद में वह देखते है तो उनके पास बहुत से अकाउंट हो जाते है जिनका वे कभी Use ही नहीं करते है और वैसे भी यदि हर जगह अलग अलग Gmail का Use करे तो इससे बाद में Problum हो सकती है.




आप जिस भी जीमेल अकाउंट का लम्बे समय तक Use नहीं करते है तो यही अकाउंट आपकी मुशीबत भी बन सकते है क्योंकि कोई भी Hacker इस तरह के अकाउंट को ही अपना Target बनाते है जिनका User Use नहीं करता है और जब Use ही नहीं करता तो इसका Password Change करने की User को कोई जरूरत भी नहीं पड़ती और इसी बात का फायदा कोई हैकर उठा लेता है और वह बड़ी आसानी से अकाउंट Hack कर लेता है.
Gmail Account कैसे Delete करे : How To Delete Gmail Account In Hindi
Gmail क्या है इस पर अकाउंट कैसे बनाये इसकी जानकारी तो User के पास होती है लेकिन Gmail Account Delete भी किया जा सकता है इसका User को कोई जानकारी ना होने के कारण वह अपने किसी ऐंसे अकाउंट को डिलीट नहीं कर पाता है जिसका वह Use ही नहीं करता हो लेकिन अब आप इस जानकारी से भी अवगत होने वाले है.

यह भी पढ़े-

Gmail Account Delete करने से पहले ध्यान रखे इन बातों का

  • यदि आप अपना Gmail Account Delete करना चाहते है तो इस अकाउंट में यदि आपका काम का कोई Mail है तो इसे अपने दुसरे Gmail Account में Forword कर दें.
  • अकाउंट को डिलीट करने से पहले यह ध्यान रखे की आपको यहाँ पर Account Delete करने के दो Option मिलते है जिसमे पहले Option से आप केवल अपने Google की किसी एक Service को एक समय में डिलीट कर सकते है. 
  • दूसरा Option आपको पूरा अकाउंट से जुड़े सभी Google Service जिनका उपयोग यदि आप करते है जैसें Google Drive, Youtube, Blogger या कोई भी Google की Service जिसमे आपने इस अकाउंट से Log In किया होगा. वह सभी डिलीट हो जायेगा

Gmail Account Delete कैसे करे

Gmail Account Delete करने के लिए आपको सबसे अपने अपने उस अकाउंट को Log In करना होगा जिसे आप डिलीट करना चाहते है.
  1. अकाउंट Open हो जाने के बाद आपको Right Side Account Profile Image पर Click करना है.
  2. इसके बाद आपको Google Account पर Click करना है.
gmail account delete

STEP 2:

  1. अब आपको New Tab पर एक Page Show होगा इसमें आपको Preferences Section पर Delete Your Account Or Service पर Click करना है.
gmail account delete

STEP 3:

इसके बाद आपको यहाँ पर दो Option Show होंगे इन दोनों Option का काम Gmail Account Delete करना है लेकिन इनमे से method 1 में आपको सभी Google Service Show होगी और ये सभी Service आपके इस अकाउंट से जुडी होगी इसमें आप एक बार में केवल एक ही Service को Delete कर सकते है. जिसमे यदि आप Gmail अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो आपका केवल जीमेल अकाउंट ही डिलीट होगा Other Service नहीं. जैंसे Google Drive, Youtube, Calendar.

यदि आप Method 2 का उपयोग करते है तो इसमें आपके अकाउंट से जुडी सभी Google Product Service  जो इस अकाउंट से जुडी है सभी एक साथ डिलीट हो जाएँगी. किस Method के लिए क्या करना है इसकी जानकारी आपको आगे दी जा रही है-
gmail account delete

Method 1:

इस Option का उपयोग आप तभी करे जब आप केवल Gmail Account को Delete करना चाहते है जिसके लिए आपको Delete Products पर Click करना होगा.
इसके बाद आपको अपने इस अकाउंट का Password Fill करना होगा.

STEP 1:

  1. अब आपको वह सभी Service Show होगी जो आपने इस अकाउंट के साथ Use की है. आप यदि केवल Gmail Account Delete करना चाहते है तो आपको इनके सामने Delete Icon भी Show होगा आपको इस पर Click करना है.
gmail account delete

STEP 2:

  1. इसके बाद आपको Pop Up Box Show होगा जिस पर आपको अपना दूसरा Email Address Fill करना होगा. इसमें आप जीमेल अकाउंट को छोड़कर कोई दूसरा Email जैसे Yahoo, reddit को Fill करना होगा.
  2. अब आप Send Verification Email पर Click कर दें.
gmail account delete

STEP 3:

  1. आपने जिस Email Address को Fill किया था उसमे आपको Email Send किया जायेगा. आपको अपने उस Email Account को Open करना होगा और Inbox में आये Mail को Open करना होगा.
  2. इस Mail पर आपको Link दिया जायेगा. जिसे Click करने पर आपको New Page Show होगा.
  3. आपको Check Box पर Tick करने के बाद Delete Gmail पर Click करना होगा इसके बाद आपको Gmail Account Delete का Message Show होगा जिस पर आपको Done Button भी Show होगा आपको इस पर click करना है और यह करने के बाद आपका Gmail Account Delete हो जायेगा.


Method 2:

यदि आप Method 2- Delete Google Account And Data पर Click करते है तो इससे आपका Gmail Account के साथ इससे जुडी सभी Service भी Delete हो जाएगी जिसके लिए आपको इस पर Click करना होगा.
इसके बाद आपको आपने अकाउंट का Password Fill करना है.
  1. इसके बाद आपको यहाँ पर भी वह सभी Google Product Service Show होंगी जिनके लिए आपने इस अकाउंट का Use किया है आपको यहाँ पर Check Box पर Tick करना होगा और यह Tick क्यों कर रहे है इससे पहले आप पढ़ ले क्योंकि इसमें यह बताया गया है की यदि आपका इस अकाउंट पर कोई Financial Transactions Padding पर है तो इसके लिए आप जिम्मेदार होंगे.
  2. इसके बाद आपको Delete Account पर Click करना है.
gmail account delete
इसके बाद आपको यहाँ पर Gmail Account Delete का Message Show हो जायेगा और यदि यहाँ पर आप कभी गलती से किसी अकाउंट को डिलीट कर लेते है आप Account Support Link से अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते है.
gmail account delete
उम्मीद है की Gmail Account कैसे Delete करे ( How To Delete Gmail Account ) की जानकारी आपको मिल गयी होगी और अब आप अपने उस अकाउंट को डिलीट कर सकते है जिसे आप उपयोग नहीं करते है.

No comments:

Post a Comment