Saturday, 11 August 2018

Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे की जानकारी हिंदी में


नमस्कार दोस्तों इस Post में आपको यह बताया जायेगा की Cloudflare CDN क्या है यह Website के लिए क्यों जरूरी है और Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे Blog Website को Visiter  के लिए Secure रखना Website Owner का काम होता है क्योंकि यदि Website Secure नहीं है तो यह आपके साथ साथ आपके Visiter के लिए खतरा हो सकता है.


यदि आपके पास अपनी एक Website है तो आप अपनी Website के लिए Free Cloudflare CDN Setup कर सकते है और इस Post को Follow करने के बाद आप अपने Blog Website को Secure रख सकते है. यदि आपका Blog Blogger पर तो आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन यदि आप Wordpress पर है और आप Paid Service का उपयोग नहीं कर सकते है तो आप Free Cloudflare cdn Setup Wordpress पर भी कर सकते है.
Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे

Cloudflare CDN क्या है

Cloudflare User को CDN (Contant Delivery Network), Internet Security के साथ साथ DDos Mitigation, Domain Name Server की सुविधा भी देता है जिससे User अपनी Website को Spam Attack से Safe रख सकता है. Cloudflare किसी भी Website Blog के लिए अपनी Free या Paid Service देता है जिसमे User चाहे तो Free Service का Use भी कर सकता है. इसके साथ साथ Free Cloudflare CDN का Use कर आप अपने Blog Website की Loading Speed Improve कर सकते है.

Cloudflare CDN के फायदे

एक Website के लिए SSL बहुत जरूरी है और जरूरी क्यों है इसके बारे में हम आपको बताने वाले है
Googla ने अपने New Report में SSL Certificate को उपयोग करने वाली Website को प्राथमिकता देने की बात कही है इससे Website की Ranking पर भी प्रभाव पड़ेगा लेकिन यदि आप Free Cloudflare SSL Setup कर लेते है तो इसका फायदा आपको मिलेगा.

यदि आप अपनी Website को Spam Attack या Website को Hack होने से बचाना चाहते है तो कुछ हद तक Cloudflare आपकी मदद करता है यदि आप बिना किसी Security के अपनी Website का उपयोग करते है तो इससे Hacker आपकी Website को भी Hack कर सकता है और इसके साथ-साथ यदि Website पर User की Information हो तो इससे User को भी नुकसान पहुँच सकता है.

Free Cloudflare CDN Setup कर आप अपनी Website पर उपयोग होने वाली Css Html या Java Script Code को Reduce कर सकते है जिससे आपके Blog Website की Loading Speed पहले की मुकाबले सही हो जाएगी.

Read Also :



Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैंसे करें

सबसे पहले आप अपने Computer पर Web Browser Open कीजिये और यहाँ पर आपको Cloudflare की Website को Open करना है.
  1. इसके बाद आपको Cloudflare का Home Page Show होगा यहाँ पर आपको सबसे पहले Sign Up पर Click करना है.
  2. Sign Up करने के लिए सबसे पहले आप अपना Email Address Fill करें
  3. इसके बाद आपको Password Fill करना है यहाँ पर जरूरी नहीं है की आप अपने Email Account का ही Password Fill करें आप यहाँ पर अपना एक Password बनाकर डाल सकते है.
  4. इसके बाद आपको Check Box पर Tick करना है.
  5. अब आपको Create Account पर Click करना है.
इसके बाद आपको अपनी Website को Cloudflare से Connect करना है और यह कैंसे करना है इसके बारे में भी आपको बताया जायेगा.
  1. इसके बाद आपको अपनी Website का Address Fill करना है इसके लिए आप इस Page के Top पर Add Site Show होगा आपको इस पर Click करना है.
    Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे
  2. इसके बाद आपको यहाँ पर अपनी Website के Home Page का Url Fill करना है.
  3. इसके बाद आपको Add Site Button पर Click करना है
    Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे
  4. यहाँ पर आपको कुछ Details Show होंगी यदि आप इसे पढना चाहते है तो पढ़ सकते है और इसके बाद आपको Next Button पर Click करना है.
  5. अब आपके यहाँ पर एक Plan Select करना है यहाँ पर Free Plan भी है और इसके साथ-साथ Paid Plan भी है यहाँ पर आपको Free Plan पर Click करना है.
  6. इसके बाद आपको Confirm Plan पर Click करना है.
    Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे
  7. यहाँ पर आपको DNS Record Show होगा वैसे तो Automatic ही DNS Record Add हो जाता है लेकिन यदि यहाँ पर आपको DNS Record Show ना हो तो आपको अपने Blog का DNS Record यहाँ पर Add करना है.
  8. इसके बाद आपको Continue Button पर Click करना है.
    Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे
  9. DNS Record Add हो जाने के बाद आपको Name Server को भी Change करना है यहाँ आपको From और To में जो Data Show हो रहा है वह DNS Record है From में DNS Record आपके Domain या Hosting Provider का Current Record है लेकिन To में जो Name Server है यह आपको From की जगह Add करना है इसके लिए आपको अपना Domain या Hosting Provider Account को Open करना है और उसमे आपको Name Server की जगह पर To वाले Name Server को Add करना है आप इसे Copy करें और अपने Current Name Server की जगह इसे Paste कर दे
  10. अब आपको दूसरा Name Server भी Add करना है इसको भी आप Copy करें और Paste कर दें
  11. इसके बाद आप Continue Button पर Click कर दें
     SSL क्या होता है Blog Website में Free SSL का Setup कैंसे करें
अब आपको Website Blog Add हो चुकी है और इस तरह का Page आपको Show होगा जिसमे Status पर आप देख सकते है Pending Show हो रहा है और इसके Activate होने में कुछ Time लग सकता है आप निचे दी गई Image पर देख सकते है Status Pending पर है
Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे
Cloudflare CDN Setup करने के बाद इसे Active होने में कुछ समय लग सकता है जब आपका Cloudflare CDN Setup हो जायेगा तो आपको यहाँ पर Status Active Show होगा. अब आपको Blog Website पर CDN की Setting करनी है और इसके साथ साथ यदि आप Cloudflare SSL Setup करना चाहते है तो इसकी जानकारी के लिए आप यह पढ़े -

उम्मीद है की Blog Website पर Free Cloudflare CDN Setup कैसे करे Post से आपको अपने काम की जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको इस Post से Related कुछ Problum होती है तो आप Comment कर अपना Question पूछ सकते है इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें या Facebook Page Join करें.

No comments:

Post a Comment