Monday, 20 August 2018

SEO क्या है (What Is Seo In Hindi ) यह Blog Website के लिए क्यों जरूरी है

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको SEO क्या है (What Is Seo In Hindi ) और किसी Blog Website का SEO कैसे किया जाता है, Seo Blog Website के लिए क्यों जरूरी है की जानकारी देने वाली है जिसके लिए आपको इस Post में बताये गए सभी Point पर ध्यान देना होगा.

जब भी एक Blog Website Create की जाती है तो उस Website पर सबसे बड़ी गलती तब होती है जब उस Blog Website पर SEO को ध्यान में रखकर काम नहीं किया जाता है क्योंकि उसे Seo क्या हैWhat Is Seo In Hindi ) की जानकारी नहीं होती है. SEO (Search Engine Optimization) की सहायता से कोई भी Website Search Engine में Top में आ सकता हैं यदि Website या Blog का SEO करना है तो आपको SEO की पूरी जानकारी होनी जरूरी है.

यदि आप Google पर कुछ Search करें तो First Page में केवल 10 Result Show होते है और यह वही Website होती हैं जिनका SEO सही होता है SEO केवल एक Topic नहीं है यह बहुत से Topic से मिल कर बना है लेकिन यदि आपको SEO की जानकारी हो जाती है तो आप अपने Blog Website को सही Rank पर ला सकते है.
Seo (Search Engine Optimization) किसी भी Blog Website पर Traffic पाने और Ranking को सही करने के काम आता है.
यदि आप एक Blogger है और आप अपने Blog पर Organic Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो SEO इसमें आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यदि Website का SEO सही होता है तो इससे आपको Search Engine से बहुत ज्यादा Traffic मिलेगा और इससे Earning भी अच्छी होगी.

यदि आप अपने Blog पर Free में Search Engine के द्वारा Traffic पाना चाहते हैं तो आपको SEO के बारे में Basic Knowledge होना बहुत जरूरी है. आप SEO के बारे A To Z जानकारी जानना चाहते हैं तो इससे पहले SEO का Basic समझना होगा और इसके बाद यदि आप SEO को Details से पढेंगे तो SEO आपको बहुत जल्द समझ में आ जाएगा.

SEO क्या है (What Is SEO)

Seo (Search Engine Optimization) किसी भी Blog Website को Search Engine के लिए Optimiz करना Seo है. इससे Traffic पाने और Ranking को सही करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. यदि इसे आसान सी भाषा में कहा जाये तो यह एक ऐंसा Method है जिसे यदि आप अपनी Website Blog Post के लिए Follow करते है तो यह आपके Blog Website को Traffic दिलाएगा और जो भी Traffic आएगा वह Search Engine से होगा. यह Traffic आपके Blog Website की Ranking और Earning करने के लिए फायदेमंद होगा.

जब भी कोई User Search Engine पर किसी जानकारी को Search करता है तो वही Website Top पर Show होती है जो Website Search Engine को यह सही से दिखाती है की जो जानकारी User Search कर रहा है वह यहाँ है और इसके लिए SEO के सभी Method को Follow करना होगा.

Seo को सही से समझने के लिए पहले इसके Type की जानकारी ले लेते है. SEO को दो भागों में बांटा गया है -
  • On Page SEO
  • Off Page SEO 

1. On Page SEO :

किसी भी Website पर SEO की शुरुआत उस Website के On Page Seo से शुरू हो जाती है क्योंकि इसमें Contant को Search Engine के लिए Optimize किया जाता है जिसके लिए बताये गए Point को Follow करना होता है जो इस तरह से है-

1. Keyword Research -

Blog Website के लिए Keyword बहुत जरूरी है और यदि आप अपने Blog पर Keyword का उपयोग नहीं करते है तो आप बहुत बड़ी गलती करते है इसके लिए आपको Keyword क्या है की जानकारी होना जरूरी है. Keyword में कुछ ऐंसे Word को शामिल किया जाता है जो लोगो के द्वारा Search Engine में बहुत अधिक Search किये जाते है.

यदि आप Keyword Research करना चाहते है तो Google Keyword Planner Tool आपकी इसमें मदद कर सकता है इसमें आप अपनी Post के लिए एक बढ़िया Keyword Select कर सकते है. Google Keyword Planner Tool आपको Google Adword की Website पर मिलेगा और इसकी अधिक जानकारी के लिए आप यह पढ़े -

 2. SEO Friendly Post -

Blog Website के लिए Seo Friendly Post को लिखना बहुत जरूरी है और यह On Page Seo का बहुत महत्वपूर्ण भाग है इसके अंतर्गत हमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए. एक Seo Friendly Post के लिए सबसे पहले Keyword की जानकारी का होना जरूरी है. यदि आप Seo Friendly Post लिखने के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आप इस Post को पढ़े -

3. Sitemap- 

Sitemap Blog Website की All Post की जानकारी Search Engine को देता है. SEO के इस Step को पूरा करने के लिए Blog पर भी Sitemap का उपयोग करना होता है और Sitemap को Google में Submit भी करना होता है Sitemap को Google में Submit कैसे किया जाता है इसकी जानकारी के लिए आप यह पढ़ सकते है -

4. Site Loading Speed -

Seo में Blog Website की Loading Speed भी बहुत Important है Google उन Blog Website को प्रथमिकता देता है जिनकी Loading Speed बहुत कम होती है अपने Blog की Loading Speed को Improve करने से इसका फायदा आपको Traffic के साथ-साथ SEO पर भी पढ़ेगा. यदि आप Blog Website की Loading Speed से सम्बंधित अधिक जानकारी पाना चाहते है तो यह Post आपकी मदद करेगी -

5. Intrnal and Extrnal Link -

यदि आप अपने Blog की Post पर अपनी ही किसी दूसरी Post की Link को Add करते है तो यह Internal Link होती है और यदि आप अपनी Website पर किसी दूसरी Website की Link को Add करते है तो यह Extrnal Link होती है. SEO के लिए आपको अपनी Post पर अपनी ही Other Post की Link को भी Add करना चाहिए जिससे Visiter आपकी Other Post पर भी जा सकते है.

6. Social Sharing Button -

Seo के लिए Blog Website पर Social Share Button होना जरूरी है क्योंकि इसकी सहायता से कोई भी User आपकी Post या Blog को Share कर सकता है जो Seo के लिए बढ़िया है और इससे Social Media से भी अच्छा Traffic मिल सकता है.

7. Content Writing -

Content Writing में आप यदि अपनी Post को Searach Engine के Top में लाना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी Topic के बारे में कम से कम 1000 शब्दों में लिखना होगा और इस Post में आप यह
ध्यान भी रखे की इसे जो भी पढ़े वह समझ में आने लायक हो, यह जरूरी भी नहीं है की आपको Post में केवल 1000 Word तक ही लिखना है लेकिन यह जरूरी है की आप जो भी लिखे उसमे लिखे गये Topic की पूरी जानकारी होनी चाहिए.


2. Off Page SEO :

जब एक Blogger अपनी Post को Publish कर लेता है तो इसके बाद भी उस Post को Search Engine पर Top पर लाने के लिए Seo की जरूरत पड़ती है जिसे Complete करने के लिए Off Page Seo को Follow करना होगा. Off Page Seo के लिए भी कुछ Topic होते है जिनकी जानकारी आपको आगे दी जाने वाली है -

1. Backlink -

Backlink का अर्थ अपनी Site की Link किसी दूसरी Website में होने से है और यदि आप अपनी Website के लिए Backlink बनाना चाहते है तो आप अपनी Site से Related किसी दुसरे Blog या Website पर Comment करके इसे Create कर सकते है.

यदि आपको यह Backlink किसी High Quality Blog Website पर बनाये तो आपको यहाँ से Quality Backlink मिलेगी. जिसके लिए आपको Website की Domain Autherity, Spam Score, Website Traffic को ध्यान में रखकर Backlink बनानी चाहिए.

किसी Blog Website पर Comment करना Backlink Create करने का एकमात्र तरीका नहीं है इसके आलावा भी बहुत से तरीके है जिनका उपयोग आप कर सकते है जिनमे से कुछ तरीके जैंसे किसी Website पर अपनी Profile में अपनी Website Add करना, Question Answer Form में अपनी Website Add करना, Blog Website पर Gust Post करना. Backlink की अधिक जानकारी के लिए आप यह पढ़े -

 2. Search Engine Submission- 

इसके अंतर्गत यदि आप अपना एक Blog Website बनाते है तो इसे आपको Search Engine (Google, Yahoo, Bing) आदि में Submit करना होता है और इसके बाद ही Search Engine को यह पता चलता है की हम इस Website या Blog को Search Engine में Index करना चाहते है और इस Process को पूरा करने के लिए आप यह Post पढ़ सकते है -

3. Website Design - 

किसी Blog या Website की Design का असर भी Blog Website के SEO पर पढता है Website और Blog का Design Simple और Attractive होना चाहिए जो किसी Visiter को आसानी से समझ में आ जाने वाला होना चाहिए.

4. Guest Posting - 

यदि आप अपने Blog Website को लोगों तक पहुंचाना चाहते हो तो आप अपने Blog Website से Related किसी दूसरी Blog Website पर जाकर कुछ Post कर सकते है और यहाँ पर आप अपने Blog की Link को Add कर सकते है इससे आपके Blog पर Visiter बढेंगे और वह आपकी Website के बारे में जान पाएंगे.

5. Social Networking Site -

Social Networking Site के जरिये Blog Website  का Promotion कर सकते है और यह एक बहुत बढ़िया Plateform है Social Media पर बहुत से User Dailly Active रहते है और यदि आप अपनी Post को यहाँ Share करे तो यह आपके लिए एक Plus Point होगा जो Trifffic के साथ साथ Website के SEO के लिए फायदेमंद होगा.

6. Advertising Promotion -

इसके द्वारा आप अपनी Blog Website का Ad बनाकर Promot कर सकते है और इसके लिए Internet पर बहुत से Site उपलब्ध है या आप Google की Service Google Adword का उपयोग भी कर सकते है. यह Ad Google Adsense के द्वारा किसी Blog Website पर या Search Engine पर Search किये गए Result में भी Show होने वाले Ad में देखे जा सकते है.

7. Website Analaysis -

Website Analaysis में आप अपनी Website या Blog की Performance Report को जान सकते है और यह SEO के लिए बहुत बढ़िया तरीका है इसकी सहयता से आप अपनी Website को Track भी कर सकते है और अपने Visiter और Traffic के बारे में भी जान सकते है अपनी Website की Report को जानने के लिए Google की Free Service Google Analaytics की सहायता ले सकते है

8. Visiter Requirements -

यदि आप अपने  Blog पर Visiter को ध्यान में रखकर Post लिखते है तो यह भी SEO के लिए बढ़िया है कोई भी Visiter आपकी Website या Blog पर तभी आएगा जब उसे अपने काम की जानकारी मिले आपकी Website पर. इसके लिए आप Comment में अपने Visiter से जानकारी ले सकते है या आप यह पता कर सकते है की Visiter आपकी Site पर क्या पढना अधिक पसंद करते है.

उम्मीद है की SEO क्या है (What Is Seo In Hindi ) यह Blog Website के लिए क्यों जरूरी है Post से आपको एक ऐंसी Post लिखने में मदद मिलेगी जो आपकी Post को Rank करवा सके और आपके Blog Website पर Organic Traffic ला सके यदि आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है या अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें या Facebook Page Join करें.

5 comments:

  1. Nice article bhai seo ke bare me.Bhai aapka theme bahut hi badhiya hai kaun sa hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sora Fast Theme hai jo Costimize ki gayi hai

      Delete
  2. badiya jaankari share ki hai aapne.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanx Bro..
      aap Comment ke liye apna Real name use kiya karo

      Delete
  3. Bahut Hi badhiya Pst likha gya hai SEO Par.

    ReplyDelete