Happy Deepawali

Wednesday, 8 August 2018

Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे की पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे की जानकारी देने वाली है Whatsapp आजकल हर किसी के पास है और इसका उपयोग भी अधिक किया जाता है आपको यह जानकारी तो जरूर होगी की यदि आपके Friends आपको कोई Message Send करते है और आप Message पढ़ लेते हो तो आपके Friend को यह पता लग जाता है की आपने Message पढ़ लिया है.

Whats app में यदि कोई Message Send किया जाता है तो उसमे आपने Blue Tick का Symbol तो जरूर देखा होगा जो आपको यह जानकारी देता है की Whats App User ने Message पढ़ लिया है और यदि Message का Notification Phone में Show हो जाये तो Message में केवल Duble Tick Show होते है और इसके बाद जब Message को Open किया जाता है तो Show होने वाले Dobule Tick Blue Tick में Change हो जाते है.
Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे
यदि कोई आपको Message Send करता है और आप उसे पढ़ते हैं तो जिसने आपको Message Send किया है उसको भी पता चल जाता है कि वह Message आपने पढ़ लिया है क्योंकि Message के साथ Blue Tick आ जाते हैं और यदि उनका Color White रहे तो इसका मतलब कि Message नहीं पढ़ा गया है.

हम आपको Whats app की वह Setting बताने वाले है जिसका उपयोग कर यदि आप Message पढ़ भी लेते है तो भेजने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने वह Message पढ़ लिया है यह Setting Whats App पर ही है लेकिन बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी होती है तो चलिए Start करते हैं कि किस तरह से आप अपने Message को पढ़ने के बाद भी भेजने वाले को इसकी भनक भी न लगने दे कि वह Message आपने पढ़ लिया है.

यह भी पढ़े -



Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे

Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे जानने के लिए आपको यह सभी Step Follow करने होंगे जिनके बारे में आपको बताया जा रहा है-

STEP 1:

  1. सबसे पहले आप अपने Android Mobile पर Whatsapp Open कीजिये और इसके बाद आपको Right Side में बने 3 Dot पर Click करना है.
Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे

STEP 2:

  1. अब आपको यहाँ पर कुछ Option Show होंगे आपको यहाँ पर Settings के Option पर Click करना है.
Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे

STEP 3:

  1. इसके बाद आपको Account पर Click करना होगा और इसके बाद कुछ Option Show होंगे.
Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे

STEP 4:

  1. यहां पर आपको Privacy पर Click करना है.
Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे

STEP 5:

  1. यहां पर आप यदि Scroll करेंगे तो आपको Read receipts पर Tick लगा हुआ Show होगा आपको इस Tick को  हटाना है. इसके लिए आपको इस पर Click करना होगा तो यह Untick हो जाएगा.
Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे
अब यदि आप किसी के Message को Read करते हो तो आपको Message भेजने वाले को यही लगेगा कि अभी तक आपने यह Message नहीं पढ़ा है और इस तरह ही यदि आप चाहे तो Whats app पर इस Setting को On कर सकते हैं या Off कर सकते हैं और उसी हिसाब से आपका Blue Tick भी काम करेगा.
उम्मीद है की Whatsapp Blue Tick को Disable कैसे करे की जानकारी आपको मिल गयी होगी और आप इस जानकारी का उपयोग कर सकते है यदि यह जानकारी आपको सही लगे तो आप Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे धन्यवाद..

No comments:

Post a Comment