Wednesday, 19 September 2018

4 Method : SBI New ATM Pin Generate कैसे करे की पूरी जानकारी हिंदी में


नमस्कार दोस्तों इस Post में आपको यह जानकारी दी जाएगी की आप Online SBI ATM Pin Generate कैसे करे. Bank अपने ग्राहकों को सभी सुविधा देता है जिसमे ATM Card भी Bank के द्वारा दी जाने वाली सुविधा है. जिसमे User अपने Bank Account में जमा किये गए रूपये को ATM Machine से निकाल सकता है.

जब भी ATM की Expire Date नजदीक आती है तो Bank अपने आप User को ATM Card दिए गए Address पर Send करता है लेकिन इस ATM Card के साथ Pin नहीं दिया जाता है और यदि आपने EVM Chip Debit Card के लिए भी Online Apply किया है तो आपको Chip Debit Card मिलेगा और इसमें भी आपको Pin नहीं दिया जायेगा.
4 Method : SBI New ATM Pin Generate कैसे करे
Bank के द्वारा Send किया गया SBI New ATM Card हमारे Address पर तो मिल जाता है लेकिन जब तक New ATM Pin Generate नहीं किया जाये और Activation नहीं किया जाये तब तक यह Card किसी काम का नहीं होता है अब बात आती है की ATM Pin Generate कैसे करे तो आपको बता दे की आपको अपने ATM Card का Pin लेने के लिए Bank की ओर से 4 Method दिए गए है जिनसे आप SBI New ATM Pin Generate कर सकते है.

SBI New ATM Pin Generate कैसे करे

यहाँ पर आपको SBI New ATM Pin Generation Process को बताया जा रहा है और आपको यहाँ पर 4 Method की जानकारी दी जाएगी इनमे से जो भी Method आपको आसान लगे आप उसका उपयोग कर सकते है.


1. ATM Machine से PIN Generate करे

इस Process से SBI New ATM Pin Generate करने के लिए आपको किसी भी SBI की ATM Machine पर जाना होगा लेकिन इससे पहले आपको इस बात ध्यान रखना है की आप अपने साथ अपना New ATM Card, Account Number  और Account से Register Mobile Number को साथ रखे तभी आप इस Process को पूरा कर पाएंगे. इस Process को पूरा करने के लिए यह Step Follow करे.
  1. सबसे पहले आप किसी भी SBI ATM Machine में अपना New ATM Card Swap करे.
  2. Swap करने के बाद आपको कुछ Option Show होंगे आपको इनमे से Pin Generation के Option को Select करना है.
  3. इसके बाद आपको अपने ATM Card के Bank Account Number को Fill करना है.
  4. इसके बाद आप Confirm करने के लिए Account Number दुबारा Fill करे.
  5. अब आपको Bank Account के साथ Connect Mobile Number Fill करना है.
  6. अपने Mobile Number को Confirm करने के लिए आपको इसे दुबारा Enter करना होगा.
  7. इसके बाद आपके Mobile Number पर OTP Send किया जायेगा और यह OTP Code 2 दिन तक Valid रहेगा.
  8. OTP Fill करने के बाद आप अपना New Pin Set कर सकते है.

2. SMS से Pin Generate करे

SMS से Pin Generate करने के लिए आपको New ATM Card Number के Last 4 Digit और Account Number के Last 4 Digit के साथ साथ Register Mobile Number की जरूरत पड़ेगी और इसके लिए आपको बताये जाने वाले STEP को Follow करना होगा.
  1. SMS करने के लिए आपको Type करना होगा PIN 1111 2222 (1111 की जगह आपको अपने ATM Card Number के Last 4 Digit को Enter करना है, 2222 की जगह आपको अपने Bank Account Number के Last 4 Digit  )
  2. Type किये गए SMS को आपको 567676 पर Send करना है इस Message को Send के लिए आपसे SMS Charge भी लिया जायेगा.
  3. इसके बाद आपके Register Mobile Number पर OTP Code Send किया जायेगा जो 2 दिन के लिए Valid होगा.
  4. इसके बाद आपको ATM Machine पर अपना कार्ड Swap करना होगा आपको यहाँ पर मोबाइल पर मिले OTP कोड को Fill करने को कहा जायेगा
  5. इसके बाद आप New Pin Generate Option Select कर अपना Pin Generate कर सकते है.

3. Internet Banking से Pin Generate करे

इस Method का उपयोग आप तभी कर सकते है जब आपके पास Internet Banking की सुविधा हो और यदि आपके पास अपने Bank Account के लिए Internet Banking की सुविधा नहीं है तो आप इस Method का उपयोग नहीं कर सकते है इस Method का उपयोग करने के लिए आपको यह Step Follow करने होंगे.
  1. सबसे पहले आपको Web Browser पर Online SBI Official Website को Open करना होगा. इसके बाद आपको User Name और Password की  सहयता से Log In करना होगा.
  2. Internet Banking Account Log In हो जाने के बाद आपको E-Searvice पर Click करना है.
  3. इसके बाद आप ATM Card Service पर Click करे.
  4. अब आपको ATM Pin Generation के Option पर Click करना है.
  5. इसके बाद आपको Verify करने के 2 Option Show होंगे यदि आप Otp से Verify करना चाहते है तो आपको इस पर Click करना होगा और यदि आप Profile Password का उपयोग करना चाहते है तो आपको इसको Select करना होगा.
  6. इसके बाद आप अपना OTP Code जो आपको Ragister Mobile Number पर मिलेगा या Profile Password Fill करे.
  7. इसके बाद आपको वह Bank Account Select करना है जिसके ATM Card का आप Pin Generate कर रहे है और Continue पर Click करना है.
  8. इसके बाद आपको Account से जुड़े Card के Number Show होंगे जिसमे आपका New और Old Card दोनों होंगे आपको आपने Card Number Check कर New Card को Select करना होगा.
  9. इसके बाद Submit पर Click करे.
  10. इसके बाद आपको अपने ATM Card Pin के लिए 2 Number Fill करने होंगे जिन्हें आप अपने Pin में रखना चाहते है इसके बाद Submit Button पर Click करे.
  11. अब आपके Mobile Number पर आपको Message Send किया जायेगा जिसमे आपको 2 Digit दिए जायेंगे आपने इससे पहले जो 2 Digit Fill किये थे और आपको Message में जो 2 Digit मिले है आपको इन 4 Digit को Fill करना होगा और Submit Button पर Click करे.
अब आप इन 4 Digit को अपने ATM Card के Pin के लिए Use कर सकते है.

4. Bank Contact Center पर Call कर

इस Method का उपयोग करने के लिए आपको Bank Contact Center पर Call करनी होगी और इसके लिए आपको अपने उस Mobile Number को Call करनी होती जिसे आपने Bank Account के साथ Register किया है और इस Method के लिए आपको यह Step Follow करने होंगे
  1. आपको 18004253800, 1800112211, 080-26599990 में से किसी एक Number पर Call करनी होगी.
  2. इसके बाद आपको यहाँ पर अपना Card Number Fill करना होगा.
  3. अब आपको Account Number Fill करना होगा.
  4. अब आपके Mobile Number पर OTP Send किया जायेगा जो 2 दिन के लिए Valid होगा आपको इसे Fill करना होगा और इसके बाद आप अपना New Pin Add कर सकते है.
sbi atm card pin generation,
उम्मीद है की SBI New ATM Pin Generate कैसे करे की जानकारी आपको मिल गयी होगी और आप अपने New ATM Card के लिए Pin Generation की Process को पूरा कर सकते है यदि यह जानकारी आपको सही लगे तो अपने दोस्तों के साथ Social Media पर इसे Share जरूर करे.

No comments:

Post a Comment