Happy Deepawali

Sunday, 2 September 2018

Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों यदि आप एक New Blogger हो तो आपको Widgets के बारे में पता नहीं होगा और इस Post में हम यही बताएँगे की आप Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे. Blog या Website में Widget Visiter के Help के लिए लगाये जाते और इनका Blog पर बहुत काम होता है. बहुत सी Popular Blog Website पर देखा जाये तो आपको वहां पर भी Website Widgets मिलते है जो Visiter के लिए Helpfull होते है.

किसी Website पर केवल जानकारी डालना ही फायदे के लिए काफी नहीं है इसके लिए काम के Widgets का उपयोग करना होता है और यह Widgets Visiter के लिए Helpfull रहे तो सही रहेगा Blog Website पर बहुत से Widgets का उपयोग किया जा सकता है और इनका काम अलग अलग होता है.

किसी भी Website के लिए कुछ Widgets बहुत जरूरी होते है जैसे Category, Social Media Page, Email Subscribe, Popular Post के लिए उपयोग किये जाने वाले Widgets. इस तरह के Widgets का उपयोग ज्यादातर Blog Website पर देखने को जरूर मिलता है जो Visiter की Help के साथ साथ Blog के लिए एक Marketing Tool का भी काम करते है.
Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे
यदि आपके Blog में कोई Visiter आता है और उसे Blog Website Categary या Email Subscribe के लिए कुछ Feature की जरूरत होती है तो वह इससे Related Widgets को Blog पर मिलने की उम्मीद रखता है लेकिन यदि उसे इस तरह का कोई Widgets ना मिले तो इससे आपका ही नुक्सान है.

आपको अपने Blog या Website पर कुछ जरूरी Widget लगाने चाहिए क्योंकि अधिक Widgets Blog पर सही नहीं लगेंगे और इससे Blog देखने में भी सही नहीं लगेगा. यदि आपके Blog में ये Widget नहीं है तो आपको कुछ Widgets जैंसे - Categary, Email Subscribe, Popular Post, Social media Page के लिए Widgets को अपने Blog पर Add करना चाहिए.

यह भी पढ़े -

Blog पर Widget से क्या फायदा है

  • यदि आप बिना Widgets का उपयोग किये अपने Blog पर काम करते है तो इससे आपके Visiter केवल आपकी लिखी गयी Post को ही देख पाएंगे और Blog में क्या है इस तरह की जानकारी उन्हें नहीं मिल पायेगी लेकिन यदि Blog में कुछ काम के Widgets Add किये जाये तो इससे Visiter को आपके Blog में लिखी गयी Post के आलावा भी कुछ और भी है यह जानने को मिलेगा.
  • Blog पर कुछ Widgets जैसे Social Media Page, Email Subscribe बहुत काम के होते है क्योंकि इनका काम Visiter को अपने साथ जोड़ना होता है जिससे नई Post डालने पर Visiter को जानकारी मिल जाये.

इन बातों का भी रखे ध्यान

अपने Blog पर आपको केवल  काम के ही Widgets Add करने है क्योंकि यदि आप बहुत से Widgets Add कर लेते है तो इससे आपके Blog की Loading Speed बढ़ जाएगी और Blog को Open होने में Time लगेगा जो किसी भी Blog के लिए सही नहीं है.

Blog Website में Widgets केवल Visiter की Help के लिए लगाये जिससे Visiter को Blog पर कोई Problum ना हो.

Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे

सबसे पहले आप Blogger पर अपने Account को Open कीजिये जिस Account से आपने blog बनाया है.
जब आपका Blogger Deshboard Open हो जाये तो आपको Left Side Leyout पर Click करना है.
Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे
Layout Open हो जाने के बाद आप Widget को जिस भी जगह पर लगाना चाहते है वहां पर दिए गए Add A Gadget Button पर Click करे और इसके बाद एक PopUp Box Open होगा.
Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे
यहाँ पर Widget के List Open होगी आपको यहाँ पर बहुत से Blogger Widgets Show होंगे आप इस List में जिस भी Widget को Add करना चाहते है उसे Search करना है और यदि इस List में वह Widget नहीं है तो More Gadget पर Click करने के बाद कुछ और Gadgets को देख सकते है.

आप अपने Blog पर जिस भी Widget को Add करना चाहते है उस पर बने Plus Symble पर Click करना है उसके बाद एक Pop Up Box Open होगा.
Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे
 यहाँ पर आप जिस भी Widget को Add करते है उस Widget से Related आपको Setting Show होगी आप अपने हिसाब से Widgets को जिस तरह Set करना चाहते है कर सकते है और Widget Setting को Set करने के बाद आपको Save Button पर Click करना है.
Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे
Widget को Save करने के बाद आप अपने Blog को Open कीजिये और आपको Add किया गया Widget Show हो जायेगा वहाँ पर आपको Widget Show हो जायेगा.
उम्मीद है की एक New Blogger के लिए Blogger Blog में Widgets Add कैसे करे की जानकारी से कुछ सिखने को मिला होगा और अब आप अपने Blog को Visiter के लिए Friendly बना सकते है यदि यह जानकारी आपको सही लगी आप इसे New Blogger के साथ Share कर सकते है किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप Comment पर अपना Question पूछ सकते है. 

2 comments:

  1. bro please provied your blog template link

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yah Sora Fast Theme hai jise Coustmize kiya hai aap Search karo mil jayegi

      Delete