Happy Deepawali

Wednesday, 26 September 2018

Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए जानिए हिंदी में



Google Adsense Account कैसे बनाये ? Google Adsense Account Sign Up kaise kare ? यदि आप एक New Blogger है तो आपके पास अपना एक Blog जरूर होगा और यदि आप इस Blog या Website की सहायता से Money Earn करना चाहते है तो आपको इस पर Ads लगाने होंगे और इन Ads के द्वारा ही आप Money Earn कर सकते है.

कोई भी Website Affiliate Marketing से या Ads लगाकर ही अपनी Income करती है और Website पर Ads लगाने के लिए Google Adsense बहुत ही बढ़िया Advetising Website है और यदि आप एक हिंदी Blogger है तो फिर यह आपके लिए बहुत ही बढ़िया हैं तो चलिए जानते है Google Adsense Account कैसे बनाये -
Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए

गूगल एड्सेंस क्या है (What Is Google Adsense)

Google Adsense Google की ही Service है, इसका उपयोग एक Blogger या Youtuber अपने Blog या Youtube Channel पर Ads लगाने के लिए करते है. Google Adsense इन Ads पर Click के बदले Blog या Youtube Owner को पैसे देती है, जिसमे से होनी वाली Earning का 60% Website Owner और 40% Google Adsense Compnay अपनी Fees के तौर पर रख लेती है.


किस Blog/Website पर यह Ads लगाया जा सकता है ?

यदि आप Website Owner हो और आपकी Website Songs या Video, Adult, या Image के लिए बनाई गयी है तो आप इन Website पर Google Adsense के Ads नहीं लगा सकते क्योंकि Adsense इन Website पर Ads लगाने की Permission नहीं देता है. लेकिन यदि आपकी वेबसाइट पर Content है तो Google Adsense का Approve मिल पाना संभव है.

यह भी पढ़े -

Google Adsense के Ads Blog या Website पर क्यों लगायें ?

यदि आप चाहे तो दुसरे Advertiser Company के Ads भी अपने Blog या Website पर लगा सकते है लेकिन Google Adsense Ads Click पर सबसे ज्यादा रूपये देने वाली Company है और यह Google की ही Compnay होने के कारण भरोसे लायक भी है इसके आलावा यह आपको Payment 100% आपके Bank Account में करती है.

Adsense Account बनाये के लिए के क्या लिए चाहिए ?

यदि आप Google Adsense के लिए Apply करना चाहते है तो इसके लिए आपको Blog या Website के साथ साथ Gmail Account की जरूरत पड़ेगी तभी आप Google Adsense के लिए Apply कर सकते है. इसके आलावा आपको आगे बताये जाने वाली जानकारी का पता होना भी जरूरी है.

Google Adsense Account कैसे बनाये ?

सबसे पहले आप अपने Computer पर Google Adsense की Official Website को Open कीजिये.

STEP :1

इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह से एक Page Open होगा यहां पर आपको Sign Up Now पर Click करना है.
Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए

STEP 2

इसके बाद आपको यहां पर अपनी Gmail Account से Log In करना है जिस Gmail Account पर आप Adsense Account बनाना चाहते है वही Type करें और इसके बाद Next Button पर Click करेंगे इसके बाद आपसे आपकी Gmail Id का Password पूछा जायेगा, आप अपने Gmail Account का पासवर्ड डालें और Next Button Press करेंगे.
Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए

STEP 3

Gmail Account से Log In करने के बाद आपको Google Adsense का Sign Up Form Show होगा और यहां पर आपको कुछ Details Fill करनी है
  1. यहां पर आप सबसे पहले अपनी Website/Blog का Address डालिए आपको यहाँ पर केवल अपनी Website के Home Page का URL डालना है.
  2. इसके बाद यदि आपको Help या Suggestions चाहिए तो आप Yes पर क्लिक करें नहीं तो आप No पर क्लिक कर सकते है.
  3. इसके बाद आप अपनी Country Select करेंगे आप जिस Country से है वही Select करें.
  4. इसके बाद आपको Google Adsense के Term And Conditions Show होगी आप चाहे तो इसे पढ सकते है.
  5. इसके बाद आपको Check Box पर क्लिक करना है यह करने के बाद ही आपका Create Account का Button On होगा.
  6. इसके बाद आप Create Account Button पर क्लिक कर दें
Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए

STEP 4

इसके बाद Google Adsense Account पर Payment Address Details Fill करना है यदि आप Google Adsense पर होने वाली Money को अपने Bank में पाना चाहते है तो आपको यहाँ पर अपना Address सही Fill करना होगा क्योंकि जब आपके Google Adsense Account में 10$ हो जाते है तो उसके बाद Google इस Address पर एक Pin Send करता है और जब आप इस Pin को इस Account में Fill करते है तो उसके बाद ही Google Adsense Account Complete Verify हो पाता है.
  1. यहाँ पर सबसे पहले Coustmer Information पर Account Type Select करना है यहां पर यदि आप स्वयं का Account बना रहे हैं तो आप Individual Select करेंगे और यदि आप अपने किसी Business के लिए Account बना रहे हैं तो यहां पर Business पर क्लिक करेंगे.
  2. NAME - इसके बाद यहां पर Name की जगह पर आप अपना स्वयं का Name Fill करेंगे.
  3. ADDRESS LINE 1 - यहाँ पर आप अपना Address Type करें,
  4. ADDRESS LINE 2 - ऊपर वाली Line के बाद आप बाकि का Address यहाँ पर भी Fill कर सकते है .
  5. TOWN CITY - यहाँ पर आप उस City का Name Fill करेंगे जहाँ का आपने Address दिया है.
  6. POST CODE - यहाँ पर आपको अपना पोस्ट कोड Fill कर सकते है.
  7. STATE - यहाँ पर हम अपने राज्य का नाम select करना है.
  8. अब आप अपना Phone Number Fill कीजिये.
  9. इसके बाद आप Submit Button पर क्लिक करेंगे.
Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए

STEP 5

इस पेज पर आपको एक Code दिया जायेगा जिसे आपको अपनी Website या Blog पर Add करना है.
  1. यहाँ पर आपको सबसे पहले इस Code को Copy करना है इसके बाद आप अपने Blog या Website को Open करना है यदि आपका Blog Blogger पर है तो आप एक New Tab Open कीजिये और यहाँ पर आप Blogger Account Open करें अब आप Theme>>Edit HTML Open करें इसके आपको Blog की Coding Show होगी. आपको इस Coding में <Head> के बाद Copy किया गया Code Paste कर दें. के बाद Copy किया हुआ Code Paste कर दें  के बाद कॉपी किया हुआ कोड पेस्ट करना है इसके बाद आप इसे सेव कर दे
  2. इसके बाद आपको वापस Google Adsense Account पर जाना होगा और यहां पर आपको Check Box पर क्लिक करना है.
  3. अब आप DONE बटन को Press कर दें.

Google Adsense Account कैसे बनाये Blog/Website के लिए
सभी STEP को फॉलो करने के बाद आप अपने Google Adsense Account के Verify होने का Wait करना है Verify होने में 1 या 2 दिन से लेकर 1 हप्ते या 1 महीने का Time लग सकता है यह सब आपकी Website पर निर्भर करता है.

उम्मीद है की Blog Website के लिए Google Adsense Account कैसे बनाये, Post से आपको कुछ न कुछ सिखने को जरूर मिला होगा यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो Please इसे Share करे, यदि आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है या अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें या Facebook Page Join करें.

3 comments:

  1. Bohat Badiya Article. Bohat ache se btaya ap ne. Thank you so much

    ReplyDelete
  2. sir ek baat puchhna chahta hu ki adsense ki alag website par kyu sign in kare ham direct blogger se earning par click kar esa kar sakte hai.lekin jab ham esa karte hai to koe code nhi deta hai yah kta karan h please sir btaiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bro dono Process Same hai blogger se sign up karne par adsense ko direct access mil jata hai or yadi aap adsense website se Sign Up karte ho to wahan verify karna padta hai. No Problum

      Delete