Friday, 28 September 2018

Mobile Rediation क्या है, जानिए यह किस तरह से खतरनाक है


नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Mobile Rediation क्या है (What Is mobile Rediation in Hindi) यह किस तरह से खतरनाक है, SAR Value क्या है की जानकारी देने वाली है. Mobile का उपयोग हर कोई करना चाहता है और करते भी है क्योंकि इससे बहुत से काम को बड़ी आसानी से किया जाता है जिनमे Call, Message या Internet का उपयोग करना भी शमिल है.
Mobile Rediation क्या है, यह किस तरह से खतरनाक है जानिए
बहुत से User ने यह तो जरूर सुना होगा की Mobile सेहत के लिए भी सही नहीं है लेकिन कैसे इसका उन्हें पता नहीं होता है. यदि आपके भी दिमाग में इस तरह के प्रश्न है की Mobile Rediation क्या है ? किस प्रकार से खतरनाक है, क्यों खतरनाक है इससे क्या होता है, तो दोस्तों इस Post को जरूर पढ़िए और यहाँ आपको सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जायेगा.

दोस्तों Rediation तरंगो के बारे में आपने जरूर पढ़ा होगा जो ना ही दिखाई देती है और ना ही महशुस होती है लेकिन ये तरंगे हमारे शरीर के आर पार जा सकती है कैंसर के इलाज के लिए किये जाने वाली Rediation थेरेपी भी इन्ही तरंगो का एक उदाहरण है या यह बिल्कुल वैसे ही है जैसे Xrey Machine में होता है जिसमे केवल हमारी हड्डीयों को छोड़कर पुरे शरीर को Scan किया जाता है क्योंकि इनमे भी इन्ही तरंगों के उपयोग किया जाता है.

लेकिन यहाँ पर बात आती है Mobile की तो Mobile में भी Call, Message, Internet, WiFi के लिए रेडिओं तरंगो का उपयोग किया जाता है और इन्ही तरंगो में से कुछ तरंगे होती है जिनके संपर्क में हमारा शरीर आ जाता है और यदि हम Mobile का अधिक उपयोग करते है तो हमारा शारीर पर इसका बुरा असर पडता है.

Rediation क्या है (What Is Rediation)

विकिरण (Rediation) एक ऐंसी उर्जा होती है जो वातावरण में तरंगो के रूप में होती है और इन्हें बनाने वाला स्वयं मानव ही है कुछ Rediation प्रकृतिक भी होती है जैसे सूर्य से निकलने वाली रेडिओएक्टिव किरणें लेकिन ओजोन परत के कारण यह हम तक नहीं पहुँच सकती है.

हमारे आस पास की चीजे जैसे LED Light, Mobile, Computer, Mobile Tower, TV Remote, WiFi, Microwave में भी तरंगो का उपयोग होता है और इनसे भी Rediation होने का खतरा होता है.

Mobile Rediation क्या है (What Is Mobile Rediation In Hindi)

Mobile का उपयोग Call, Message या Internet के लिए अधिक किया जाता है और यह सब केवल तरंगों के ऊपर निर्भर है क्योंकि Mobile में एंटीना लगा होता है जो Tower से हमारे Mobile पर और हमारे Mobile से Tower पर रिडियो तरंगो को Receive और Send करता है लेकिन जितनी भी तरंगे Tower और Mobile के बिच Send या Receive की जाती है उनमे से सभी तरंगे Mobile या Tower के द्वारा Absorb नहीं की जाती है बल्कि उनमे से तरंगो का कुछ हिसा वातावरण में भी रह जाता है.

Mobile या Tower के बिच आने जाने वाली ये तरंगे हमारे शारीर के आर पार भी जा सकती है और इससे हमारे डीएनए या कोशिकाओं पर भी इसका असर होता है जिसमे शरीर में अधिक मात्रा में जाने पर यह हमारी कोशिकाओं को भी खत्म कर देती है हमारे शरीर में जाने वाली ये तरंगो कहाँ तक Safe है यह जानने के लिए  SAR Value से Mobile Rediation Check किया जाता है.

यह भी पढ़े -

SAR Value क्या है (What Is SAR Value)

Mobile Rediation से शरीर में जाने वाली तरंगो की मात्रा को Specific Absorption Rate (SAR) से मापा जाता है जिसे W/Kg से नापा जाता है इसका मतलब है की इन तरंगो की पॉवर हमारे शरीर में कितने वजन तक Tissue को खराब करती है.

Mobile या Laptop Rediation से जो भी तरंगे हमारे शारीर में चली जाती है इन्हें SAR Value से ही मापा जा सकता है जो पुरे World में अलग अलग हो सकता है यह एक मानक है जो हमें यह बताता है की हमारा शरीर Mobile Rediation की कितनी मात्रा सह सकता है.

Mobile में SAR Value कैसे Check करे 

यदि आप Mobile पर SAR Value Check करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने Mobile पर Dail करना होगा *#07# और इसके बाद आपको mobile की SAR Value का पता चल जायेगा. पुरे भारत में 1.6 W/Kg तक का SAR LEVEL Safe है और यदि आपके Mobile में इससे ज्यादा है तो आपको Mobile Change करने की जरूरत है. जब भी आप एक Mobile खरीदते है तो आपको Mobile Box में भी SAR Value देखने को मिल जाती है.

Mobile Rediation से होने वाली समस्या

Mobile Rediation का असर मानव शारीर पर बहुत से बिमारियों को जन्म दे सकता है जिनमे से सिरदर्द, झनझनाहट, थकान चक्कर डिप्रेशन, नींद न आना, यादाश्त कमजोर होना जैसे समस्या हो सकती है इसके आलावा Mobile Phone Rediation से घातक बीमारियाँ जैसे ब्रेन ट्यूमर, कैंसर भी हो सकता है.

Mobile Rediation से कैसे बचे

इस दौर में Mobile, Laptop का उपयोग सभी करते है और फिर चाहे Mobile Phone Rediation का कितना भी खतरा हो इसका उपयोग करना नहीं छोड़ सकते क्योंकि इससे हमारे ज्यादातर काम हो जाते है, लेकिन Mobile Rediation से बचने के लिए हम कुछ उपाय कर सकते है जिससे हम Mobile का उपयोग भी कर पाए और Rediation से हमें कोई खतरा ना हो तो चलिए जानते है Mobile Rediation से बचने के कुछ उपाय के बारे में-

1. Signal कम होने पर Mobile का उपयोग ना करे

जब भी Mobile के Signal कम होते है तो उस समय Mobile Rediation का खतरा ज्यादा होता है इसलिए Signal कम होने पर अपने Mobile का उपयोग ना ही करे तो सही रहेगा.

2. Mobile को शरीर से दूर रखे.

Mobile शरीर के जितने नजदीक होता है Mobile Rediation का खतरा उतना ही अधिक हो जाता है क्योंकि Rediation का असर हमारे शरीर पर तभी होता है जब Mobile हमारे शरीर से 3 फिट के अन्दर होता है इसलिए अपने Mobile को कम से कम 2 से 3 फिट शरीर से दूर रखने की कोशिस करे.

3. Call के लिए फोन का उपयोग ज्यादा ना करे

बहुत से User बहुत देर तक फ़ोन का उपयोग करते है जिसमे वे Call में ज्यादा व्यस्त होते है, कॉल करते समय मोबाइल हमारे कान पर लगा होता है जिससे ये हमारे सर के नजदीक होता है और ऐंसा होने पर Mobile Rediation से हमारे दिमाग पर भी इसका बहुत गहरा असर पड़ सकता है इसलिए कॉल करने के लिए HeadPhone का उपयोग करना बेहतर है जिससे फ़ोन हमारे शारीर से दूर हो जाता है और Rediation का खतरा कम हो जाता है.

4. Charge करते समय Mobile का उपयोग ना करे

Charge के समय मोबाइल पर Rediation का खतरा बहुत अधिक होता है क्योंकि इस समय Network के साथ साथ Mobile Battery से भी Rediation होता है हमें Mobile Charge करते समय कुछ भी ऐंसा काम नहीं करना चाहिए जिससे Mobile की Battery खत्म हो रही हो क्योंकि यह Mobile फटने का कारण भी बन सकता है.

5. Flight Mode का उपयोग करे

यदि आप अपने Mobile का उपयोग कुछ समय के लिए नहीं करना चाहते है तो आप इसे Flight Mode में डाल दे क्योंकि Flight Mode Network को Disable कर देता है जिससे हमारा Mobile Network का उपयोग नहीं कर सकता है और इससे Mobile Rediation नहीं होता है.

6. Mobile की SAR Value Check करे

वैसे तो Market में आने वाले Mobile के SAR Value Check करने के बाद ही इन्हें Market में बेचने की अनुमति दी जाती है फिर भी अपनी सुरक्षा के लिए Mobile खरीदते समय SAR Value जरूर Check करे. यदि फ़ोन की SAR Value 1.6 W/Kg से अधिक है तो आपको Mobile Change करने की जरूरत है क्योंकि नए Mobile में तो SAR Value को ध्यान में रखकर बनाया गया होता है लेकिन आप अभी भी किसी पुराने Mobile का उपयोग कर रहे है तो एक बार जरूर Check करे.

7. Anti Rediation Device का उपयोग करे

Mobile Rediation को कम करने के लिए Ferite Beed (Anti Radiation Device) का उपयोग भी किया जा सकता है जो मोबाइल के साथ लगाया जाता है या आप अपने मोबाइल पर Anti Rediation App भी Install कर सकते है जिससे Mobile Rediation का खतरा कम हो जाता है.

शरीर में Rediation का असर कहाँ अधिक होता है

शरीर में Rediation का सबसे अधिक असर हमारे सर पर होता है क्योंकि Mobile पर बात करते समय हमारा सर फ़ोन के सबसे नजदीक होता है इसके आलावा भी सर से निचे के हिस्से में भी Rediation का असर होता है लेकिन सर के मुकाबले कम.

उम्मीद है की Mobile Rediation क्या है, यह किस तरह से खतरनाक है की जानकारी आपको इस Post में मिल गयी होती और अब आप अपने फ़ोन की SAR Value Check कर यह जान सकते है की आपका Mobile आपके लिए कितना Safe है या नहीं. यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करे.

No comments:

Post a Comment