Sunday, 7 October 2018

Mobile से Blogging कैसे करे जानिए 10 Best Blogging Apps के बारे

नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Mobile से Blogging कैसे करे और इसके लिए 10 Best Blogging Apps की जानकारी देने वाली है यदि आप एक Blogger है तो यह जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है इसलिए इसे ध्यान से जरूर पढ़े जिससे एक New Blogger बिना Computer के भी अपनी Blogging को सही से Manage कर सके और Blogging के लिए Mobile में आने वाली सभी Problum को Solve करने में मदद मिल सके.


Mobile से Blogging कैसे करे जानिए 10 Best Blogging Apps के बारे
एक Blogger को ब्लॉग्गिंग करने के लिए बहुत से Tool की जरूरत पड़ती है यदि Blogger के पास ब्लॉग्गिंग करने के लिए Computer मौजूद है तो उसे Blogging में उपयोग होने वाले Tool Website के रूप में मिल जाते है, और उसे इनका उपयोग करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती लेकिन जो Blogger Mobile से Blogging करते है तो उन्हें Blogging को बेहतर तरीके से करने के लिए कुछ Android Software से मदद मिल जाती है जिनसे उन्हें Blogging में कोई Problum का सामना ना करना पड़े,


Mobile से Blogging कैसे करे

बहुत से Blogger मानते है की Mobile से Blogging करने में यह Problum आती है की Mobile पर Screen छोटी होती है और Data Type करने के लिए KeyPad का उपयोग करना होता है जिससे Problum होती है, लेकिन यदि इस Problum को Computer के साथ Campire किया जाये तो केवल Computer में Screen बड़ी होती है बाकि हम Computer में जो Mouse, Keyboard का उपयोग करते है वह तो Mobile के साथ भी उपयोग किया जा सकता है जिससे Mobile से Blogging में आने वाली सबसे बड़ी Problum का हल मिल जाता है.


Mobile से Blogging करने के लिए 10 Best Blogging Apps

Blogging Mobile से करने के लिए आपको कुछ Apps को Install करना होगा जो सभी Apps Blogging में आपकी मदद करेंगे और इनसे आप अपनी Blogging Mobile से भी Continue और पहले के मुकाबले बेहतर कर पाएंगे और आपको Mobile से भी Blogging करने में मजा जरूर आएगा तो चलिए जानते है Mobile से Blogging करने के लिए 10 Best Blogging Apps के बारे में -

1. Blogger App

यदि आपका Blog Blogger Platform पर है तो Google का Blogger App आपके काम का है जिसे आप Google Play Store से Download कर सकते है. यह App एक Blogger के लिए Complete Post लिखने, उस Save या Publish करने में HelpFull रहेगा. यह App आपके लिए Best Blog Writing Tool बन सकता है.
Blogger Download

2. Wordpress App

यदि आपका Blog WordPress Platform पर है तो आपको Play Store पर Wordpress का Android App भी मिल जायेगा, जिससे आप अपने Blog पर Post लिखने, के साथ साथ Theme Change, Blog Stats, Comments को भी Manage कर सकते है या अपनी Story Share कर सकते है.
Wordpress Download

3. WPS Office

Wps Office Document Based App है यदि आप Blogging के लिए File Create करना चाहते है या Post लिखने के लिए किसी Document Writer की जरूरत है तो इसके लिए यह एक Best Blogging Apps के तौर पर सही है जिसमे आप अपनी Post लिखकर इसे किसी भी Document Formet में Save कर सकते है. इसके आलावा यह PDF, Word, PPT या Text File को Open करने या Document Scan करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है.
WPS Office Download

4. Blog Compass

Google के द्वारा Develope किये गए App Blog Compass को Best Blogging Apps में इसलिए रखा गया है क्योंकि यह आपके Blog Platform, Google Analytics और Google Search Console की Report के आधार पर आपको काम की जानकारी Provide करवाता है. जिसमे आप अपने Blog का Visiter Overview, Traffic Source, Google Search Conosle Queries के साथ साथ आपके Select Topic से Related Tranding Topic के आलावा आपकी Post Google में Crawled, Index हुई है या नहीं की जानकारी भी देता है.

Blog Compass के द्वारा दिखाए जाने वाली जानकारी एक Blogger के लिए बहुत काम की है. इसलिए Mobile पर Blogging के लिए इस App का उपयोग करना भी बहुत उपयोगी होगा.
Blog Compass Download

5. Google Analytics

दोस्तों Blog बनाने के बाद Blog की Report जानने के लिए Google Analytics कितना जरूरी है यह Blogger को पता है क्योंकि यह हमारे ब्लॉग को A To Z Track करता है और पूरी रिपोर्ट की जानकारी show करवाता है इसलिए Mobile से Blogging करने के लिए यह भी एक Best Blogging Apps है. यह किसी Blog के लिए एक Better Marketing Tool के रूप में भी काम करता है जिससे हम यह जान सकते है की Visiter Blog में कैसे आया और क्या क्या जानकारी Read की.
Google Analytics Download

6. Sinium SEO

Blogging Computer से की जाये या मोबाइल से दोनों स्थितियों में Seo Report की जानकारी का होना बहुत जरूरी है ऐंसे में Sinium SEO Tool Best Blogging Apps में शामिल है क्योंकि यहाँ से आप अपने ब्लॉग की Full SEO Report जान सकते है जिसमे आप अपने ब्लॉग के लिए Ranking Tools, Research Tool, Performance Tools, On-Page Seo, Off-Page Seo, Security Tool का उपयोग कर सकते है और यह सभी Tool Blogging में कितनी Helpful है यह तो आपको पता होगा.
Sinim SEO

7. Google Adsense

ज्यादातर Blogger Google Adsense के Ads Blog पर लगाते है क्योंकि एक Blogger के लिए Google Adsense Better Earning Source है लेकिन Google Adsense का उपयोग केवल Earning देखने के लिए ही नहीं बल्कि कही Ads पर Invalid Click तो नहीं हो रहे देखने के लिए भी किया जाता सकता है. जिससे Account को Disable होने से बचाया जा सके इसलिए यह App Mobile पर रखना Better है जिससे Earning  के साथ साथ Account Report पर भी ध्यान रखा जा सकता है.
Google Adsense Download

8. Pixallab

Blogging लिए Image कितनी जरूरी है यह एक Blogger को जरूर पता होगा क्योंकि एक Image कम से कम 100 शब्दों की जानकारी दे देती है इसलिए Blogger Image का उपयोग करता है. Image को Editing करने के लिए Mobile पर App की जरूरत पड़ती है ऐंसे में PixalLab बहुत ही अच्छा App है जिससे Blog के लिए Better Image बनाई जा सकती है.
Pixallab Download

9. Quora

Blogging में मदद के लिए Quora भी एक Better Application है क्योंकि यह एक Question Answer Form है जिससे आप अपने Topic से Related किसी Question में Answer देने या Question पूछने के लिए उपयोग कर सकते है. यहाँ पर आप किसी Question से Related अपनी पोस्ट की link भी Add कर सकते है, इसके आलावा यहाँ से Blogging के लिए Post लिखने का Idea भी मिल सकता है.
Quora Download

10. Pixabay

Blogging की लिए Image की जरूरत पड़ती है ऐंसे में यदि हम Google Image का उपयोग करे तो यह हमारे Blog के लिए एक खतरा बन सकता है और हम पर Copyright Claim किया जा सकता है इसलिए इससे बचने के लिए हम Pixabay से High Quality Free Image को Download कर सकते है. Pixabay हमें सभी Category से Related Image Provide करवाता है और इन Image का उपयोग हम बिना किसी Copyright Claim के कर सकते है.
Pixabay Download

Mobile पर Blogging App देंगे आपको यह फायदे

Blogging के लिए आप जिस भी App का उपयोग करेंगे वह आपको Blogging के लिए कुछ न कुछ फायदा और मदद जरूर करेंगे बताये जाने वाले App से आपको Mobile से Blogging करने में यह फायदे होंगे-
  • Mobile पर Post लिखने में मदद मिलेगी.
  • Post के लिए Image Create करने में मदद मिलेगी.
  • Blog पर Google Adsense Ad की Earning Report की जानकारी मिलेगी.
  • Blog की Seo Report देखी जा सकती है.
  • Blogging से जुडी किसी भी समस्या को हल किया जा सकता है.
  • Blog पर आने वाले Traffic Report की जानकारी मिलेगी.
  • लिखी गयी Post की Google पर Stetus देख सकते है.
  • Visiter क्या Search कर Blog पर आ रहे है की जानकारी मिलेगी.
  • Blog के लिए Free Copyright Image Download कर सकते है.


उम्मीद है की Mobile से Blogging कैसे करे और Mobile से Blogging करने के लिए बताये गए 10 Best Blogging Apps की जानकारी से आप अपनी Blogging को एक बेहतर तरीके से कर पाए और अपने Blog को आगे ले जाने में मदद मिली होगी.

No comments:

Post a Comment