Happy Deepawali

Friday, 26 October 2018

Mobile Phone गर्म होने के कारण Mobile Heating Problem से कैसे बचे

Mobile Phone गर्म होने के कारण जानिए Mobile को गर्म होने से कैसे बचाए  / Mobile Heating Problem - Technology के विकास होने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति मोबाइल का उपयोग कर रहा है. मोबाइल कम्पनी ने अपने User को कई सुविधाएँ भी दी है लेकिन Mobile Phone में Battery के कारण कभी User तो कभी Company खतरे में पड़ी है और इस खतरे की वजह होती है Mobile Heating Problem.
Company अपने User को Fast Charging तो कभी Powerfull Battery जैंसी सुविधा देती है लेकिन इन सुविधाओं के बिच में कभी ना कभी कोई Problum होती है. कभी यह Problum Compnay द्वारा होती है तो कभी यह User की गलती होती है. इस Post में हम आपको Mobile Heating Problem से जुडी सभी जानकारी देंगे इसके आलावा मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाए, Mobile Phone गर्म होने के कारण और मोबाइल की बैटरी को Safe रखने के कुछ Tips देंगे और इनसे जुडी कुछ समस्याओं के बारे में भी बताया जायेगा.
Mobile Phone गर्म होने के कारण Mobile Heating Problem से कैसे बचे
दोस्तों यदि आपको साइंस की जानकारी है तो आपको यह भी पता होगा की बैटरी में एनोड और कैथोड दो एलेक्ट्रोड़ होते है और इन पर +Ve और -Ve चार्ज होता है जब बैटरी चार्ज होती है तो इसमें आयन (इलेक्ट्रान) -Ve से +Ve की और जाते है और यदि Battery उपयोग होती है तो आयन +Ve से -Ve की और चलते है और इसी तरह से भी मोबाइल फ़ोन बैटरी की प्रोसेस भी होती है.

मोबाइल फ़ोन गर्म होने के कारण / Mobile Heating Problem

मोबाइल चाहे किसी भी कंपनी का हो लेकिन उसके गर्म होने के कारण सभी मोबाइल में एक जैसे होते है और उन्ही कारणों की जानकारी आपको दी जा रही है -

1. Charge के समय मोबाइल का उपयोग : जब भी मोबाइल की बैटरी चार्ज करने के साथ-साथ उपयोग भी की जाती है तो इससे दोनों प्रोसेस एक साथ होने पर बैटरी में उपस्थित आयन (इलेक्ट्रान) एक दुसरे के साथ टकरा जाते है जिससे मोबाइल की बैटरी गर्म हो जाती है. दोस्तों यदि आप भी मोबाइल का उपयोग चार्ज के साथ करते है तो फिर आपको उस मोबाइल का उपयोग अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिकतर मोबाइल गर्म होकर फट जाते है जो किसी के लिए सही नहीं है.

2. Mobile Charger Change करने पर : बहुत से Mobile Phone के गर्म होने का कारण चार्जर भी हो सकता है क्योंकि Company बैटरी के अनुसार ही Charger को Set करती है जिसमे Power Supply का ध्यान रखा जाता है यदि आप अपने मोबाइल को किसी दुसरे चार्जर से चार्ज करते है तो यह भी हो सकता है की आपके मोबाइल बैटरी को जिस Power Supply की जरूरत है वह उससे कम हो या ज्यादा हो तो ऐंसे में आपका मोबाइल भी Charge के समय गर्म होता है. 3. मोबाइल Performance मोबाइल की एक लिमिट होती है और इस लिमिट के अनुसार ही कोई भी यूजर यदि मोबाइल का उपयोग करता है तो गर्म होने जैसी कोई समस्या नहीं होती है लेकिन यदि यूजर मोबाइल की Performance को ध्यान में रखकर इसका उपयोग नहीं करता है तो फ़ोन इससे सही से वर्क भी नहीं कर पाता है और इसके साथ साथ गर्म भी हो जाता है.

4. Data Cable : ज्यादातर मोबाइल में यूजर को मोबाइल को चार्ज करने के लिए एडाप्टर के साथ डाटा केबल दी जाती है लेकिन यदि डाटा केबल में प्रोब्लम आ जाती है तो से डाटा केबल को Change करना पड़ता है और इस कारण से ही हम एक ऐंसी डाटा केबल का उपयोग कर लेते है जो मोबाइल के लिए बेटर नहीं रहती है और इससे चार्जिंग स्लो होती है और इस कारण भी मोबाइल गर्म हो जाता है.

5. BackGround Process : जब भी यूजर अपने मोबाइल का उपयोग करता है तो कई बार मोबाइल का कुछ ज्यादा उपयोग भी नहीं किया जाता है लेकिन फिर भी मोबाइल गर्म हो जाता है और इसका कारण होता है मोबाइल पर चल रही बैकग्राउंड प्रोसेस. मोबाइल पर बैकग्राउंड प्रोसेस तभी स्टार्ट होती है जब हम किसी App को उपयोग करते है और उसे Complete बंद नहीं करते. 

6. हमारे आसपास का तापमान : मोबाइल फ़ोन गर्म होने का कारण मोबाइल के आस पास के तापमान जैसे Sun Light या आग के नजदीक मोबाइल को रखने पर मोबाइल गर्म अधिक हो सकता है क्योंकि मोबाइल की बैटरी लिथियम से बनी होती है और लिथियम वातावरण से मिलने वाले अधिक तापमान में आने पर रिएक्शन करना स्टार्ट कर देता है और इससे बैटरी गर्म हो जाती है. 

Mobile को गर्म होने से कैसे बचाए

जब भी मोबाइल फ़ोन गर्म होने की समस्या होती है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि Mobile Heating Problem हमारे लिए खतरा बन सकता है और यदि इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो मोबाइल फटने के साथ साथ Mobile Rediation की समस्या भी हो सकती है तो चलिए जानते है Mobile Heating Problem Solution के बारे में -

1. मोबाइल को बार बार चार्ज ना करे : यदि मोबाइल को गर्म होने से बचाना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल को एक दिन में केवल एक बार Charge करें. अपने मोबाइल को Charge पर लम्बे समय तक ना लगायें. वेंसे तो एंड्राइड मोबाइल पर Battery Charge हो जाने के बाद Charging Process रुक जाती है लेकिन फिर भी ज्यादा देर तक Charge करना Risk हो सकता है.

2. मोबाइल को High Temperature से दूर रखे : यदि आप अपने मोबाइल को धुप या आग के नजदीक रखते है तो इससे आपका Mobile गर्म हो सकता है क्योंकि धुप में रखने से मोबाइल की Battery पर Temprature का असर पड़ता है इसलिए Battery जल्दी गर्म होती है. इसलिए कभी भी मोबाइल को हाई टेम्परेचर में ना रखे.

3. केवल Better Charger का उपयोग करे : अपने Phone को Charge करने के लिए केवल Company के Charger का ही उपयोग करें. किसी दुसरे Charger का उपयोग करने से पहले आप Charger की Power Supply का भी ध्यान रखें कम या ज्यादा Power Supply से भी आपके मोबाइल की Battery में Mobile Heating Problem आ सकती है.

4. Charge के समय मोबाइल उपयोग ना करे : यदि आप अपने मोबाइल को Charge के समय उपयोग करते है तो Charge पर उपयोग ना करें क्योंकि Phone गर्म होने का यह सबसे बड़ा कारण है और इससे Battery 100% खराब होती है और इस कारण से ही मोबाइल की बैटरी फट भी सकती है इसके आलावा चार्ज पर मोबाइल को लगाकर डाउनलोड करना भी मोबाइल बैटरी के लिए सही नहीं है.

5. Background App और Data का ध्यान रखे : मोबाइल पर Background Process को बंद करें क्योंकि मोबाइल पर बैकग्राउंड एप्प या डाटा वर्क करते रहते है और यदि आप इसके आलावा मोबाइल पर वर्क करते है तो मोबाइल पर अधिक लोड पड़ जाता है और मोबाइल बैटरी का उपयोग भी अधिक होने लगता है जिससे बैटरी अधिक गर्म हो जाती है इसलिए मोबाइल पर बेकग्राउंड डाटा और एप्प को बंद करने के बाद ही मोबाइल का उपयोग करे. 

6. मोबाइल Performance का ध्यान रखे : यदि आप अपने मोबाइल में कई Powerfull Application का उपयोग कर रहे है जो Mobile Hang कर रहा हो तो ऐंसे Application को Uninstall कर देना चाहिए क्योंकि एप्लीकेशन मोबाइल पर वर्क तो करेगा लेकिन मोबाइल की बैटरी इससे जरूर गर्म होगी इसलिए किसी भी सॉफ्टवेर का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखे की क्या वह आपके मोबाइल पर सही वर्क कर रहा है या नहीं.
उम्मीद है की Mobile Phone गर्म होने के कारण Mobile Heating Problem से कैसे बचे की जानकारी आपको मिल गई होगी और यह आपके काम आई होगी यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

No comments:

Post a Comment