Copyright Free Images कैसे Download करे

Copyright Free Images Kaise Download Kare – Image तो सभी को पता होगा की क्या होती है लेकिन जब बात आती है Copyright Free Image की तो इसका Knowledge बहुत कम को होता है और यदि आप Image से Related कोई काम करते है तो फिर आपको इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

Copyright Image क्या होती है और यदि आप Blog/Website/YouTube के आलावा किसी दुसरे platform पर भी है और आप Image से जुड़े किसी भी Platform को अपने Career के रूप में देखना चाहते है तो आपको कौन सी इमेज का उपयोग करना चाहिए और कौन सी नहीं यह जानना जरूरी है।

copyright-free-images-kaise-download-kare

यदि आप एक Blogger या Youtuber है तो आपको यह तो जरूर पता होगा की एक Image लगभग 100 शब्दों के बराबर काम करती है। किसी ब्लॉग में इमेज का उपयोग करना SEO (Search Engine Optimization) के लिए कितना जरूरी है यह भी आपको पता होगा।

यदि आप Google से किसी Image का उपयोग कर रहे है और आपको यह नहीं पता की आप जिस इमेज का उपयोग करते है वह कॉपीराइट है या नहीं तो फिर यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है।

Blog पर इमेज का उपयोग करना बहुत फायदेमंद है क्योंकि इमेज Visitor को Attractive करती है लेकिन Problem तब होती है जब User कॉपीराइट इमेज को उपयोग कर लेते है जो नहीं करनी चाहिए थी और ऐंसे में Blog या YouTube Channel जिसमे भी कॉपीराइट इमेज का उपयोग किया है वहां Copyright Claim भी मिल सकता है।

Internet पर आपको बहुत सी Image देखने को मिलती है लेकिन इन Image पर हक़ केवल इसके Owner का होता है मतलब जिसने इन Image को बनाया है है या Click किया है इन इमेज पर केवल उसका हक़ है। अब ऐंसे में यदि कोई User इन इमेज का उपयोग करना चाहे तो नहीं कर सकता है क्योंकि इनका उपयोग केवल इमेज के Owner के द्वारा ही किया जा सकता है।

यदि कोई User इन इमेज को उपयोग करना चाहता है तो उसे इमेज Owner की Permission लेने की जरूरत पड़ेगी और यदि बिना Permission के इन इमेज का उपयोग किया जाये तो Image Owner कॉपीराइट Rule के तहत क़ानूनी कारवाही भी कर सकता है।

यदि आप इमेज कॉपीराइट है या नहीं यह जानना चाहते है तो आपको बता दे की आप जिस भी इमेज को Google पर Search करते है और Google जितने भी इमेज को दिखाता है उनमे से ज्यादातर कॉपीराइट इमेज ही होती है।

लेकिन ऐंसा भी नहीं है की Google पर आपको Copyright Free Images नहीं मिलेगी आपको Google पर No Copyright Images भी मिल जाएगी लेकिन आपको बस यह पता होना चाहिए की कैंसे मिलेगी और इसका भी Solution आपको आगे मिलने वाला है।

यदि आप किसी इमेज को खुद Create करते है तो आप इसका उपयोग बिना किसी नुक्सान के कर सकते है और यह आपके लिए फायदेमंद भी रहेगा लेकिन इमेज आपकी नहीं है तो उसका उपयोग तभी करे जब आपको यह पता हो की यह Copyright Free Images है।

यदि आप अपनी Website Blog या YouTube पर ऐंसी इमेज का उपयोग करते है जो Blog Website या YouTube में पहले से ही होती है इसका मतलब है की आप Google Search करने के बाद जिन इमेज का उपयोग करते है तो इससे यदि वह व्यक्ति चाहे जिसकी यह इमेज है तो वह आप पर Copyright Crime का आरोप भी लगा सकता है।

यदि कॉपीराइट इमेज का उपयोग आप अपनी Blog Website या YouTube Channel पर करते है तो इमेज Owner Google को भी आपकी Website Blog की Report कर सकता है जिससे आपकी Website Blog Google Ban कर देगा। यदि आप Google Adsense का उपयोग करते है तो आपका Google Adsense Account भी Ban हो सकता है।

यदि आप No Copyright Images का उपयोग करते है तो इससे आप और आपकी Website दोनों Safe रहेंगे। लेकिन यदि आपको No Copyright Images को Download करना है तो यहाँ पर हम आपको कुछ Website की जानकारी देगे जो आपको No Copyright Free Images Provide कराती है।

यहाँ पर हम आपको जो Website बताने जा रहे है इन सभी का उपयोग करना लगभग एक जैसा ही है, आप इनमे से किसी भी वेबसाइट का उपयोग करते है तो आपको यह प्रोसेस ही फॉलो करना होगा। अपने ब्लॉग के लिए हम Pixabay का ही उपयोग ज्यादातर करते है क्योंकि यहाँ पर आपको सभी इमेज मिल जाती है।

  1. सबसे पहले आप किसी भी वेब ब्राउज़र पर निचे दी गयी किसी भी वेबसाइट को ओपन करे।
  2. इसके बाद आप जिस तरह के इमेज चाहते है उससे Related Search करे।
  3. Image को search करने के बाद आपको आपकी Search Query से जुडी बहुत सी image show हो जाएँगी।
  4. आप जिस भी image को download करना चाहते है, उस पर क्लिक करे
  5. इमेज पर क्लिक करने के बाद आपको इमेज का preview दिखाई देगा साथ ही आपको download button से भी show होगा।
  6. किसी भी इमेज को डाउनलोड करने से पहले Image साइज़ भी आप सेलेक्ट कर सकते है और इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक कर आप इमेज को डाउनलोड कर सकते है।

आप निचे दी गयी Website में से किसी भी image का उपयोग कर सकते है और इन image का उपयोग आप किसी भी Image से जुड़े platform में कर सकते है यहाँ तक की आप इन इमेज को Blogging या YouTube के लिए भी उपयोग कर सकते है।

  1. pixabay
  2. pexels

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेजेज कैसे डाउनलोड करे

यदि आप Google पर इमेज Search करते है तो आपको बहुत सी इमेज Show होती है लेकिन इन सभी इमेज को देख कर आप नहीं पहचान सकते है की कौन सी इमेज कॉपीराइट है या नहीं।

इसके लिए आपको कुछ Setting को follow करने की जरूरत है और इसके बाद जो इमेज Show होगी केवल उनका उपयोग आप कर सकते है तो चलिए जानते है की Google se Copyright Free Images kaise download kare के बारे में

  1. सबसे पहले आपको Web Browser Open करना है और आप जिस भी इमेज को Download करना चाहते है Search कीजिये।
  2. अब आपको Image Section पर Click करना है।
  3. इसके बाद आपको Right Side Tool पर Click करना है।
  4. इसके बाद कुछ Option Show होंगे तो आपको यहाँ पर Usage Rights पर Click करना है।
  5. यहाँ पर एक List Open होगी तो आप देखेंगे यहाँ पर Not Filtered by license पर Click हो रखा है तो आपको यहाँ पर Labeled For Reuse पर Click करना है।
No Copyright Images कैसे Download करे Blog Website के लिए

यह सभी Step Follow करने के बाद आपके जो इमेज Show होंगी वह सभी No Copyright Images है और आप उनका उपयोग अपने Blog Website या YouTube Channel में कर सकते है।

उमीद है Copyright Free Images कैसे Download करे इस Post को पढने के बाद आप यह समझ गए होंगे की आपके लिए कौन सी image फायदेमंद होगी। इस topic से Related यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते है।

About Anoop Bhatt

मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं उत्तराखंड (India) से हूँ। इस ब्लॉग पर आपको Blogging, Internet, Website, Technology के आलावा भी अन्य उपयोगी ज्ञान हिंदी में दिया जाता है। अधिक जानने के लिए आप About Us देखे।

Leave a Comment