Happy Deepawali

Thursday, 4 October 2018

Digital या Online Marketing क्या है जानिए इसे कैसे करते है


नमस्कार दोस्तों यदि आप Online Marketing क्या है, Digital Marketing क्या है, डिजिटल या ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करते है ये सब जानना चाहते है तो यह Post इसमें आपकी मदद कर सकती है. प्रत्येक व्यक्ति यह चाहता है की वह जो भी व्यापार करे वह एक बड़े पैमाने पर फैले जिससे लोगो को अधिक से अधिक सुविधा देकर अच्छी कमाई की जा सके लेकिन यह तभी संभव हो सकता है जब व्यापार अधिक लोगो तक पहुंचे.
Online Marketing क्या है, Digital Marketing क्या है
Digital या Online Marketing भी व्यापार को बढाने का एक बेहतरीन तरीका है जिस प्रकार हम बाजार में देखते हैं कि व्पापारी अपने सामान को बेचने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं जिसमे वे अपने दुकान के Product को लेकर Poster बनवाते है, या अपने व्यापार की जानकारी News Paper पर Ads देकर लोगो तक पहुंचाते है जिससे इन Poster या Ads से उनके व्यापार और Product का प्रचार हो सके और उनके पास कोई ग्राहक आ सके. Digital या Online Marketing के जरिए भी इसी तरह से कुछ तरीके अपनाये जाते है.

Online Marketing क्या है (What Is Online Marketing)

अपने व्यापार को Internet के माध्यम से लोगों तक पहुँचाना Digtial या Online Marketing है. लोग Mobile, Laptop, Tablet तथा Computer पर अधिकतर Internet का उपयोग करते है Digital या Online Marketing का उद्देश्य Online उत्पाद को अलग अलग माध्यम का उपयोग कर लोगों तक पहुंचाना होता है और वहां से एक अच्छी कमाई हासिल करना है.

दोस्तों Online Marketing के अंतर्गत Advertise, E-Mail Marketing, Social Media Marketing, Search Engine Optimization आदि प्रकार से Marketing कर सकते हैं.

आजकल लोगों को ज्यादा से ज्यादा अपने व्यापार की ओर आकर्षित करने के लिए बहुत से व्यापारी और Company भी अपनी Online उपस्थिति बढ़ा रही है और इसके लिए कम्पनियाँ प्रतिदिन New Technology और नए तरीकों के साथ बाजार में अपनी उपस्थिति को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है.

Digtial या Online Marketing कैसे करते है

Online Marketing क्या है यह जानने के बाद इसे कैसे करते है यह एक जरूरी सवाल है, Internet पर प्रत्येक User कहीं ना कहीं और किसी ना किसी तरीके से जुड़ा है और ऐंसे में अपने Product या व्यापार को लोगो तक पहुँचाने में बहुत मदद मिल सकती है. Internet पर Digtial या Online Marketing करने के लिए बहुत से Platform और सुविधायें है जिनमे से किसी का भी उपयोग कर कोई भी अपने व्यपार को बढ़ा सकता है तो चलिए जानिए है की Digtial या Online Marketing कैसे करते है के बारे में-

Affiliate Marketing

दोस्तों Affiliate Marketing Online Marketing का एक सबसे बढ़िया माध्यम है सबसे पहले हम आपको Affiliate Marketing क्या है इसके बारे में बताएंगे दोस्तों Affiliate Marketing में कोई भी User किसी Company के Product को Sell करता है जिससे उसे Company की ओर Profit मिलता है, जिसमे Flipkart, Ebay, आदि Online Shopping Website भी अपने Pruduct को लोगो तक पहुँचाने के लिए Affiliate Marketing का उपयोग करती है.

Affiliate Marketing का उपयोग करने के लिए User का एक Account बनाना जाता है और इसके बाद Product की Link को Generate कर लोगो तक Share किया जाता हैं और यदि कोई उस Link का उपयोग कर Product खरीदता है तो इससे User के साथ साथ Company का भी फायदा होता है.

Affiliate Marketing का उपयोग घर पर बैठकर Mobile से या अपने Computer से बड़ी आसानी से किया जा सकता है इसके लिए User के पास एक बड़ा Network होना जरूरी है जिससे Link को दूसरे लोगों तक पहुंचा सके.

E-commerce Website Marketing

Digital या Online Marketing का एक माध्यम E-commerce Website है इस पर कोई भी User अपनी  Website बनाकर इस Website पर Product की Details Upload कर Marketing कर सकता है Online Shopping इसका एक उदाहरण है जिसमे कोई भी User Product की Details लेने के बाद Product को Order करता है, इस तकनीक का इस्तेमाल तो कोई भी व्यापारी कर सकता है जो अपने व्यापार की सुविधा लोगो को Online भी देना चाहता है.

Social Media Marketing

Affiliate Marketing के बाद Social Media Marketing दूसरा सबसे बड़ा Online Marketing का माध्यम है यहां से हम Social Media की सहायता से Marketing कर अपना कोई भी Product या कोई भी Item लोगों तक पहुंचाकर अच्छे पैंसे कमा सकते है. Social Media Marketing में हम Facebook, Twitter, Instagram के साथ साथ और भी बहुत से ऐसे Platform है जहां हम अपने Market की Utility को बढ़ा सकते हैं तथा यहां से हम Company के Product या Company का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं जिससे ग्राहक इनकी ओर केंद्रित रहे.

Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization (SEO) किसी भी Website Blog के लिए बहुत ही जरूरी है और यह एक बहुत बढ़िया जरिया है दोस्तों यदि आप एक Blogger है या आपकी एक Blog Website है या आप किसी Product को Website के माध्यम से बेचना चाहते हैं या लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो Search Engine Optimization एक बहुत ही बढ़िया तरीका है Product को लोगों तक पहुंचाने का क्योंकि यहां हम लोगों को वही चीज उपलब्ध करा सकते हैं जो लोग पाना चाहते हैं या जो लोगों को चाहिए.

Search Engine Optimization को हम एक Example से समझते है जैसे दोस्तों हम कुछ जानने के लिए Google पर Search करते हैं और उस से Related हमारे पास कुछ Website की List Show हो जाती है और यह सभी वेबसाइट उस Keyword से Related होती है जिस Keyword को हमने Search करने के लिए Fill किया है.

अब कोई भी User केवल First में Show होने वाली 10 Website ही देखता है और इसके बाद बहुत कम User Second Page पर जाते हैं तो एक Blog या Website के लिए यह बहुत अच्छा Platform है यदि वह अपने Blog या Website का Search Engine Optimization (SEO) बनाता है तो उसकी Website Top 10 में होगी जिससे उसकी Blog या Website में और Traffic बढ़ेगा और उसके Website Related जानकारी लोगों के पास पहुंचेगी और इससे एक अच्छी Income भी होगी.

E-Mail Marketing-

E-Mail Marketing भी Digital या Online Marketing के लिए एक बढ़िया Platform है, इसमें हम अपने Business को बढावा देने के लिए उपयोग में ला सकते है यह Online Marketing का सबसे सस्ता तरीका है इसमें ग्राहकों तक उनके काम की जानकारी को पहुँचाया जाता है. यदि कोई हमसे E-Mail की सहायता से जुड़ता है तो उसे किसी Website या Blog से Update Email मिलते है जिससे User Website या Blog पर आता है और यह Marketing के लिए जरूरी है और फायदेमंद भी है.

Advertisement

यदि आप Internet पर देखे तो जब हम कुछ Search करते है तो उससे Relatied बहुत से Website Open हो जाती है और यदि हम उन Website को Open करें तो उसमे हमें जानकारी के साथ साथ किसी Other Company के Ads भी दिखाई देते है और यह Ads Website Owner के लिए Earning का जरिया और जिस Company का Ads हो उसके लिए व्यापार बढ़ाने का जरिया बनता है. दोस्तों यदि कोई भी Website या Blog को Open करता है तो उससे Website Founder को कुछ रूपये नहीं मिलते उसे केवल Ads पर Click होने के ही रूपये मिलते है और यह भी Online Marketing का एक बहुत ही बढ़िया तरीका और माध्यम है.

Ads के द्वारा अपने Pruduct या Business का Promotion करने के लिए Google Adword एक माध्यम है जिसमे Ads Create किये जाते है जिसके लिए Payment भी करना होता है इसके आलावा Advertis के लिए Social Media का उपयोग भी किया जाता है.

Video Marketing

अपने Business को Online सक्रीय करने के लिए Video Marketing भी बहुत अच्छा तरीका है कोई भी User अपने Product या व्यापार की Video बनाकर उसका प्रचार कर सकता है और Video Plateform जैसे Youtube पर अपनी Video Upload कर सकता है इसके आलावा अपने Video को Promote करने के लिए Social Media की मदद ले जा सकती है.

उम्मीद है की Digital या Online Marketing क्या है, Digital Marketing क्या है इसका उपयोग कैसे करते है की जानकारी आपके काम आई होगी और अब आप इन सभी Marketing Tool का उपयोग कर अपने Business, Product, Blog या Website इन सभी को एक अच्छे Level तक ले जा सकते है. यदि यह जानकारी आपके पसंद आई तो इससे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करे.

No comments:

Post a Comment