Tuesday, 9 October 2018

VPN क्या है (What Is VPN) यह कैसे काम करता है VPN Network कैसे उपयोग करे

VPN क्या है / What Is VPN यह कैसे काम करता है Free VPN कैसे ले: इस Post में हम आपको यह बताने वाले है की VPN क्या है यह किस काम आता है, यह काम कैसे काम करता है, Free VPN कैसे Set करे, और यदि आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आप इस Post को जरूर पढ़े क्योंकि इस Post को पढ़कर बड़ा मज़ा आने वाला है.


यदि आप अपने Data को Hacker से बचना चाहते है तो आप VPN Network का उपयोग कर सकते है लेकिन यदि आप सोच रहे है की मैं तो कभी भी किसी ऐंसी वेंसी Website पर Information Fill नहीं करता तो आपको बता दें यदि आप Internet का उपयोग ही नहीं करते तो आप Safe है.
VPN क्या है (What Is VPN) यह कैसे काम करता है VPN Network कैसे Set करे
यदि आप Important काम के लिए Internet का उपयोग करते है तो आपकी बहुत सी जानकारी वेब ब्राउज़र पर History या Catch के रूप में Save हो जाती है. Hacker तब भी आपको नुकसान पंहुचा सकता है. इसके साथ साथ आपको यह पता भी नहीं होता है की आप जिस भी Website पर अपना Data Fill कर रहे है वह किस-किस Server से होकर गुजरता है और इसके बिच क्या हमारे Data को कोई देखता होगा.

Internet पर हैकिंग के बहुत से केश देखने को मिलते है और यह भी हो सकता है की कोई हैकर हमारी किसी एक गलती को करने का वेट कर रहा हो और हमशे गलती होते ही हमारा डाटा हैक लेकिन इस मामले में हम यदि vpn के बारे में कुछ जानकारी रखे तो इस तरह के समस्या में फसने से पहले ही हम बच सकते है तो चलिए जानते है की आखिर ये VPN क्या है (What Is VPN)

VPN क्या है / What Is Virtual Private Network (VPN)

Virtual Private Network (VPN) का काम आपको Internet पर Hacker या ऐंसे लोगो से आपको Safe रखने का होता है जो आपका Data चुराने की कोशिस कर रहे हो या करना चाहते हो, User जब भी Internet का उपयोग करता है तो वह एक Public Network से जुड़ा होता है. VPN का उपयोग कोई भी यूजर अपने लिए Internet पर Private Network में काम करने के लिए कर सकता है जिसमे आप इन्टरनेट पर क्या क्या जानकारी Access कर रहे है यह किसी को पता ना चल सके, और आप Safe Private Network में रहकर Internet Access कर सके. VPN Network पर को कोई दूसरा User Access भी नहीं कर सकता है.

आप Internet पर अपना कुछ भी Data Fill करते है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की क्या कोई हमारे इस Data को देखता होगा तो हम आपको यह बता दे की यदि आप VPN का उपयोग ना करे तो Internet Service Provider या आप जिस वेबसाइट को एक्सेस कर रहे है वह आपकी पूरी जानकारी Track कर लेती है और यदि आप अपना Personal Data Fill करते है तो इसकी जानकारी Internet Service Provider को मिल जाती है लेकिन यदि आपकी यह जानकारी किसी Hacker या किसी ऐंसे व्यक्ति के पास पहुंच जाये जो आपको नुकसान पहुँचाना चाहता हो तो फिर आप Problem में पड़ सकते है लेकिन यदि आप VPN का उपयोग करें तो फिर आप Save है.

इन्हें भी पढ़िए-

VPN क्या काम करता है

VPN क्या है जानने के बाद VPN क्या काम करता है जानना भी जरूरी है, VPN का काम User को एक Private Network Provide करवाना होता है जिससे User का Data चाहे वह Important हो या नहीं को Safe रखना होता है बड़ी से बड़ी Company हो या Government हो वह भी VPN का उपयोग करती है और इससे उनका Data Safe रहता है VPN User के लिए एक Fake IP Address Generate करता है और इससे जब किसी के पास हमारी Original IP Address  ही नहीं होता हो वह हमारा Data Track ही नहीं कर सकता है.

VPN कैसे काम करता है

यदि आप बिना VPN के Internet Access करते है तो आपकी जो IP Address होता है वह Original होता है और इससे आपका Internet Service Provider आपकी पूरी जानकारी Track करता है लेकिन यदि आप VPN का उपयोग करते है और अपनी IP Address Change हो जाती है क्योंकि यह एक Fake IP Address Provide कर देता है और और जब आप VPN को Off कर दें तो आपकी Original IP Address Activate हो जाती है.

यदि आपका Server India का है तो आप VPN का उपयोग कर आप अपना Server किसी दूसरी Country में Select कर सकते है जिससे आपका IP Address Change हो जाता है और इससे कोई Hacker, Website, Internet Service Provider आपके Data या आपकी  Information को Track नहीं कर पाता है.

VPN के फायदे और नुक्सान :

यदि आप अपने किसी Illegal काम के लिए VPN का उपयोग करते है तो यह एक अपराध है लेकिन यदि आप अपनी Information को Internet Service Provider या किसी दुसरे व्यक्ति के द्वारा Trace होने से या अपनी Information किसी के द्वारा चुराने से बचाना चाहते है तो इसमें आप VPN का उपयोग कर सकते है इससे आपका सारा डाटा एक Pravite Network से होकर गुजरेगा जिससे आपका Data Secure हो जाता है.

इसका उपयोग आप तब कर सकते है जब कोई Website India के User के लिए नहीं होती है इसका मतलब की वह Service अभी India में नहीं है तो आप VPN का उपयोग अपनी IP Address को Change करने के बाद उस Website का उपयोग कर सकते है.

यदि आप किसी ऐंसी Website को Open करना चाहते है जो India में Ban है जो आप VPN की सहायता से इसे Open कर सकते है लेकिन यदि आप ऐंसा करते है तो यह एक अपराध के अंतर्गत आएगा क्योंकि जो Website India में Ban होगी और आप इसे Open करेंगे तो आप पर Cyber Crime के तहत कार्यवाही की जा सकती है इसलिए ऐंसा न करे यह केवल आपकी जानकारी के लिए है.

VPN के नुक्सान यह है की इसका उपयोग Hacker भी करते है और वह अपनी पहचान छुपाने के लिए यह सब करते है

    VPN का उपयोग कैसे किया जाता है

    यदि आप अपने Android Phone में VPN का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप Google Play Store से Turbo VPN या Free VPN Proxy नाम की Application Download कर सकते हैऔर इनका उपयोग कर सकते है हम इन Application का उपयोग करने के लिए इसलिए कह रहे है क्योंकि इनकी Downlaod Rating सही है और आप इनको Free में उपयोग कर सकते है.

    आप VPN का उपयोग अपने Android Phone के साथ-साथ Computer में भी कर सकते है और इसके लिए Free और Payed भी इसका उपयोग कर सकते है बस Free और Payed Varion में अंतर यह है की Free हमें Low Security देती है और Payed हमें High Security देती है यदि आपको लगता है की काम के लिए VPN की ज्यादा जरूरत नहीं है तो आप Free VPN का उपयोग कर सकते है.

    उम्मीद है की VPN क्या है / What Is VPN और इससे जुडी सभी जानकारी आपको मिल गयी होगी. यदि यह जानकारी आपके काम आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें. यदि आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है या अपना view रख सकते है.

    No comments:

    Post a Comment