Tuesday, 2 October 2018

Freelancing Job क्या है इससे Online पैसे कैसे कमाए जा सकते है



नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Freelancing Job क्या है / What Is Freelancing Job इससे Online पैसे कैसे कमाए जा सकते की जानकारी देने वाली है. जब भी आप Internet पर Search करते होंगे की पैसे कैसे कमाए तो आपको बहुत से तरीके मिल जाते होंगे जिनमे से तो कुछ तरीके आपको सही नहीं लगेंगे या वह तरीके ही गलत होंगे या आपको कुछ तरीके ऐंसे मिलेंगे जिनसे रूपये तो कमाए जा सकते है लेकिन ये Method बहुत अधिक समय और मेहनत दोनों मांगते है.
Freelancing Job क्या है इससे Online पैसे कैसे कमाए जा सकते है
Freelancing Job भी आपको Internet से पैसे कमाने की सुविधा देता है और वह भी बहुत अच्छे Label तक, आपको केवल Freelancing Job क्या है और इसमें कैसे काम किया जाता है की जानकारी का होना भी जरूरी है इसमें काम करने से पहले यदि आप यह जानकारी रखे तो आपको इसमें काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी.


Freelancing Job क्या है / What Is Freelancing Job

स्वतंत्र रूप से किया जाने वाला काम Freelancing Job है, Freelancing Job आपको Internet पर आपकी Skill के हिसाब से रूपये कमाने का मौका देती है इसे आसान सी भाषा में समझते है.

मान लीजिये आपको Typing का काम आता है और किसी User को Typing का काम करवाना है जिसके बदले वह रूपये देगा और आपको वह काम मिल जाता है जिसे समय पर पूरा कर आप इसके बदले रूपये लेते है बिलकुल यही काम आपको Online Website पर मिलेगा और इस तरह काम करना ही Freelancing Job कहलाता है.

यहाँ पर आपको केवल Online काम लेने और काम पूरा होने पर उसे Client को देने के लिए आना पड़ता है बाकी आपको जो काम दिया जायेगा वह Offline भी कर सकते है.

दोस्तों ऐंसे बहुत से लोग होते है जो इस तरह से Online और घर पर बैठ कर किये जाने वाले काम करना चाहते है लेकिन उन्हें एक ऐंसा Platform नहीं मिल पाता है जिसमे वे काम कर पैसे कमा सके बिलकुल वैसे ही बहुत से लोग ऐंसे भी होते है जो कुछ काम करवाना चाहते है लेकिन उन्हें काम करने वाला नहीं मिलता है जैसा के बहुत सी Country में Men Power की कमी होती है और वह अपना काम इसी तरह Online करवाते है.

इस Platform में आपको केवल अपनी Country से ही नहीं बल्कि दूसरी Country से Client मिल सकते है बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपको अपने Client के साथ Communication करने के लिए उसकी Language का Basic ज्ञान होना जरूरी है जैसे English.

Freelancing Job में यदि आप कुछ काम करना चाहते है तो आपको कुछ भी रूपये Add करने की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन यदि आप कुछ काम करवाना चाहते है तो आपको रूपये Add करने होंगे इसके साथ साथ Freelancing Job से Unlimited रूपये कमाए जा सकते है लेकिन यह सब आपके काम के ऊपर निर्भर है आप यदि काम को सही से पूरा करते है तो आपको Payment जरूर मिलेगी.


Freelancing Job कौन कर सकता है

दोस्तों यदि आपके पास कोई भी Skill है जैसे IT, Civil, Electronic, Mechanical से Related या किसी दुसरे Field जैसे File Conevert, Typing, Data Entry, या Other Office Work, Logo Desgin, Video Editing का Knowledge है जिसमे आप कुछ कर पाए तो आप इसमें काम कर सकते है यदि IT से Related बात की जाये तो आपको यहाँ पर Web Design, PHP, C++, Java, Android App Development के आलावा बहुत काम जरूर मिलेगा. इनके आलावा भी यहाँ पर ऐंसे बहुत से काम मिल जाते है जिसमे यदि आप किसी की Help भी कर देते है तो इसके बदले भी वह आपको रूपये देता है.

यह भी पढ़े-

Freelancing Job कैसे काम करती है.

Freelancing Job के लिए आपको बहुत सी Website मिल जाएँगी जिसमे काम देने वाले और काम करने वाले दोनों होते है इसमें यदि आप काम करना चाहते है तो आपकी Skill से जुड़े सभी Work को दिखाया जायेगा या आप खुद भी Search कर सकते है.

यदि आपको काम मिलता है तो आपको अपने Order को Accept करना होगा और जिसका काम आप कर रहे है उसे Payment Release करनी होती है जिससे यह Payment आपके Client के Account के Cut हो जाएगी और Freelancing site पर Add हो जाएगी और जब आप इस काम को पूरा कर लेते है तो यह आपके Account में Add हो जाती है.

Freelancing Job के लिए कुछ Trustd Website

Freelancing Job के लिए आपको कुछ Trusted Website की जरूरत है जिन पर आप अपना Account बनाकर काम कर सकते है आपको जिन Website की जानकारी दी जा रही है इनमे ये भारत में बहुत अच्छी है और Trusted भी है इसलिए इनका उपयोग जरूर करे-
  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. Peopleperhour


Freelancing Job कैसे Start करे

Freelancing Job करने के लिए आपको सबसे पहले किसी Trasted Website पर Account बनाना होगा Website पर Worker और Client के लिए अलग अलग Account होता है यदि आप काम करना चाहते है तो आपको Worker के लिए Account बनाना होगा और काम करवाने वाले को Client Section में Account बनाना होगा है अलग अलग Website पर इन्हें अलग अलग नाम से जाना जाता है

जैसे Fiverr Website की बात करे को इसमें काम करने वाले को Seller और काम करवाने वाले को Buyer कहा जाता है. आप यदि रूपये कमाना चाहते है तो आपको इसमें Seller के लिए Account बनाना होता है.

अलग अलग Website पर Freelancing Job के लिए आपको अलग अलग Option मिलते है लेकिन सभी का काम एक ही होता है इसमें आपको अपनी Profile में मांगी जाने वाले सभी Details को Fill करना होगा.

जब आपकी Profile Complete हो जाती है तो आप Client से काम लेने के लिए एक Bid लगानी होती है जिसमे आपको यह बताना होता है की आप क्या काम करेंगे इस काम के बदले कितना रूपये लेंगे और कितने समय में पूरा करेंगे और यदि Client को आपका Offer सही लगता है तो वह आपको काम देगा. जिसे समय पर पूरा करने पर आप काम को अपने Client को दे सकते है और आपको आपकी Payment मिल जाएगी. 

Freelancing Job के फायदे

Freelancing Website पर काम करने के बहुत से फायदे है जिनकी जानकारी आपको दी जा रही है -
  • यहाँ पर आपको Multiple Work मिलता है जिसे आप अपने दिए गए Time के अनुसार पूरा कर सकते है.
  • यहाँ पर सबसे बड़ी बात यह है की आप स्वतंत्र होकर काम कर सकते है.
  • यहाँ पर आप जिस काम को करना चाहते है उसके लिए Bid लगा सकते है या आप अपनी Skill के हिसाब से Work Search कर सकते है.
  • सही और पूरा काम करने के बदले आपको Payment मिलती है इसके साथ साथ आपको काम पर Client Review भी दे सकता है जिसका आपको फायदा होगा.
  • यदि आप अच्छा काम करते है तो client अगली बार direct आपसे contect करेगा.
  • यहाँ पर आपको किसी एक कम्पनी या Client से नहीं बल्कि Multiple Company या Client के साथ काम करने का मौका मिलता है.
  • यदि आपके पास बहुत सा काम आ जाता है तो आप यहाँ पर अपनी एक Team भी बना सकते है और कुछ ज्यादा ही काम होने पर आप कम्पनी भी बना सकते है.


उम्मीद है की Freelancing Job क्या है / What Is Freelancing Job और इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते है की जानकारी आपको मिल गयी होगी फिर भी यदि आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो आप इसे Social Media पर Share जरूर करे धन्यवाद..

No comments:

Post a Comment