Happy Deepawali

Monday, 22 October 2018

Youtube के लिए Adsense Account कैसे बनाए - Google Adsense Account For Youtube


नमस्कार दोस्तों यह Article आपको Youtube के लिए Adsense Account कैसे बनाये ( How To Create Google Adsense Account For Youtube ) की जानकारी देने वाली है Youtube क्या है बहुत से लोगो को यह पता होगा और बहुत से लोग तो इस पर काम भी करते है लेकिन यदि आपको यह नहीं पता की Youtube से कैसे पैसे कमाए,  Youtube किस बात के रूपये देता है या Youtube से पैसे कैसे मिलते है तो इस Post को जरूर पढ़े क्योंकि आपको Youtube से पैसे बनाने की पूरी जानकारी भी मिलने वाली है.


Youtube एक ऐंसा Platform है जिस पर User अपनी Video को Upload कर सकता है और यह Video पर आधारित सबसे बड़ा Platform भी है. Youtube पर Video डालने पर रूपये भी मिलते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ Step Follow करने होते है और आपके Channel का Youtube की Term And Condition को भी Follow करना जरूरी है.
Youtube के लिए Adsense Account कैसे बनाए - Google Adsense Account For Youtube
Youtube के बारे में तो आपको बहुत कुछ पता होगा लेकिन Google Adsense की यदि आपको कोई जानकारी नहीं है तो आपको बता दे की Adsense Google की ही एक Service है जो Blog Website और Youtube Channel पर Ad Show करवाता है और Google Adsense Youtube और Blog Website के लिए अलग अलग तरह से ad Provide करता है क्योंकि Blog Website पर Google Adsense User को रूपये तब देता है जब Ad पर Click होता है जबकि Youtube की बात करे तो इसमें User की Video पर जब Ad Show होता है केवल तभी रूपये रूपये मिलते है.


इससे पहले की हम आगे बड़े आपको एक जरूरी बात यह भी बता देते है की Youtube पर आपको Video View, Like, Comment और Subscribe इन सबके आधार पर रूपये नहीं मिलते है आपको केवल रूपये तभी मिलेंगे जब आपकी Video पर Ad Show होंगे इसके आलावा किसी भी Channel के लिए Adsense Account के लिए Apply तो किया जा सकता है लेकिन आपका Channel तभी Approve होगा या आपकी Video पर Ad तभी Show होंगे जब आपका Channel पर 1000 Subscribe और 4000 Watch Time/One year इस Condition को पूरा करेगा.


Youtube के लिए Adsense Account कैसे बनाये - Google Adsense Account For Youtube

Youtube के लिए Adsense Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Youtube पर अपने Channel को Log In करना होगा.
  1. Login हो जाने के बाद आपको Right Side Channel Profile Image पर Click करना है.
  2. इसके बाद यहाँ पर Creater Studio पर Click करे.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
  1. इसके बाद आपको Left Side दिए गए Option में से Channel पर Click करना है.
  2. अब आपको Status And Features Page Open हो जायेगा. इसमें आपको Monetisation Section पर Enable Option पर Click करना है.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
इसके बाद आप देख सकते है आपको Channel Monetisation Enable करने के लिए 4 Step करने होंगे इसके साथ ही आपका Channel Monetisation Complete Enable तभी होगा जब आपके Channel पर 1000 Subscribe और 4000 घंटे एक साल का Watch Time होगा. आगे की जानकारी आपको Step से बताई जा रही है-

STEP 1 - Read Youtube Partner Programme term

इस Step को पूरा करने के लिए आपको Start Button पर Click करना होगा.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
  1. अब आपको Youtube Partner Programme Term Show होंगे जिन्हें यदि आप Read करना चाहे तो कर सकते है Terms And Condition को Read करने के बाद आपको 3 Check Box पर Tick करना होगा.
  2. इसके बाद I Accept Button पर Click करना है और आपका Step 1 Complete हो जायेगा.
youtube ke liye adsense account kaise banaye

STEP 2 - Sign Up For Adsense

आपका अगला Step है Google Adsense Account Sign Up करने के लिए और इसके लिए आप Start Button पर Click करे. इसके बाद आप Next Button पर Click करे.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
अब यदि आपके पास कोई भी Adsense Account पहले से नहीं है और आप New User है तो आप अपने Email ID से Log In कीजिये जिस भी Email ID से आप Adsense Account बनाना चाहते है. यदि आपके पास Website से Approve किया गया Adsense Account है और आप अपने Channel को उस Adsense से Connect करना चाहते है तो आपको अपने Adsense Account की Email ID से Log In करना होगा.

Email Id से Log In करने के बाद आपको Adsense Sign Up Form Show होगा. यहाँ पर आप देख सकते है Your Website पर आपका Youtube Channel का link Automatic Fill हो गई होगी.
  1. इसके बाद आपको Yes पर Click करना है यह आपकी Help के लिए Suggestions देने के लिए काम आएगा.
  2. इसके बाद आप अपनी Country Select करे आप जिस Contry से वह Select करे.
  3. इसके बाद यदि आप Google Adsense Term And Condition Read करना चाहे तो कर सकते है और इसके बाद आप Check Box पर Tick करे.
  4. अब आपको Create Account का Option पर Click करना होगा.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
इसके बाद आप अपने Google Adsense Account पर Sign Up हो जायेंगे लेकिन अभी यह Account Approve नहीं हुआ है आपको यहाँ पर Pop Up Box Show होंगे जिन्हें आप Follow करेंगे तो आपको Redirect का Option भी Show होगा और इस पर Click कर आप वापस Youtube Website पर आ जायेंगे.

STEP 3 - Set Monetisation Preferences

इस Step को पूरा करने के लिए आप Start पर Click करे.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
अब आपको जो  Window Show होगी इसमें आप किसी भी Setting पर Click ना करे क्योंकि यहाँ पर आपके Channel पर जितने भी Type के Ad Show होंगे उन पर पहले से ही Tick होगा यदि आप चाहते है की इनमे से इस Type के Ad Show ना हो तो आप उसे Untick कर सकते है और इसके बाद Save पर Click करे.

STEP 4 - Channel Review

इस Step में आपको कुछ नहीं करना है क्योंकि अब बाकि काम Youtube का है क्योंकि यदि आपके Channel पर 4000 Watch Time एक साल का और 1000 Subscribe है तो इस जानकारी को Review करने के बाद ही आपके Channel के लिए Google Adsense का Approve मिल पायेगा और आपके Channel पर भी Ad Show हो जायेंगे.
youtube ke liye adsense account kaise banaye
Google Adsense का Approve मिलने का Status आप Google Adsense को उसी Email Id से Log In कर देख सकते है जिससे आपने Sign Up किया था या आपको Youtube की ओर से Email भी मिलेगी जिसमे आपको जानकारी दे दी जायेगी.

उम्मीद है की Youtube के लिए Google Adsense Account कैसे बनाये ( How To Create Google Adsense Account For Youtube )की जानकारी आपके काम आई होगी और अब यदि आपका Channel Youtube Monetisation की Condition को पूरा करता है तो आपकी Earning भी Ad Show होने के साथ साथ Start हो जाएगी.

No comments:

Post a Comment