Happy Deepawali

Saturday, 10 November 2018

अपने Blog के लिए Google Adsense Approval कैसे ले

Blog Website के लिए Google Adsense Approval कैसे ले : यदि आप एक New Blogger हैं और अपने Blog Website के लिए Google Adsense Account Approved करवाना चाहते है या आपने इससे पहले Apply किया हो और Google Adsense का Approval ना मिला हो तो यह Post आपकी पूरी मदद करेगी.
अपने Blog के लिए Google Adsense Approval कैसे ले
Internet पर बहुत सारी Website है और हर दिन हजारों नई Website बनती रहती है कोई अपने शौक के लिए बनाता है तो कुछ लोग इसे केवल सिखने या टाइम पास करने के लिए बनाते है, लेकिन जब Website या Blog से रूपये कमाने के बात आती है तो Google Adsense का नाम पहले आता है लेकिन यदि आप इस बात पर ध्यान दे की आपकी Website Google Adsense Policy के खिलाफ है या नहीं तो आप अपनी Website या Blog पर कम समय में ही Google Adsense Approval बड़ी आसानी से पा सकते है.

हर दिन हजारो Blog Website Google Adsense के लिए Apply करते है जिस कारण Blog या Website को Approv करने के लिए Policy को इस तरह से बनाया गया है की Adsense यह जान सके की वाकई में क्या Blog Website Ads Show करवाने के लिए Batter है भी या नहीं, लेकिन यदि आप सभी निमयों को ध्यान में रखकर Apply करते है तो फिर Adsense Approval मिलना आसान है.

Google Adsense Approval ना मिलने का कारण

यदि आपका Adsense Account Approval नहीं होता है तो इसके पीछे बहुत कारण हो सकते है आप Google Adsense की Policy को Follow ना कर रहे हो तो भी आपका Google Adsense Account Approve नहीं होगा-
  1. Blog Website पर किसी भी प्रकार का Copyright Contant होने पर.
  2. Blog पर ऐंसी Coding या Script का होना जो User के लिए Harmfull हो.
  3. Visiter के लिए वह जानकारी Provide न करवाना जिनसे वह आपकी Website के बारे में जान सकते है.
  4. Blog पर ऐंसी जानकारी देना जिससे किसी User या Compnay का नुक्सान हो रहा हो.
  5. Blog पर उपयोग होने वाली language का Google Adsense Support न करने पर.
  6. Blog पर ऐंसा Contant Publish करना जिसके लिए Google Adsense Approval ना मिलता हो.
  7. Blog Website पर Spam अधिक होने पर.
  8. Blank Blog Website से Apply करने पर.

Blog Website के लिए Google Adsense Approval कैसे ले

Blog Website के लिए Google Adsense Approval करवाना बहुत आसान है क्योंकि इसमें इतना कुछ नहीं है आपको केवल अपने Blog को Adsense Policy के हिसाब से Customize करना होगा और Customize करना इतना भी मुश्किल नहीं है तो चलिए जानते है Blog Website के लिए Google Adsense Approval कैसे ले-

Blog पर Sitemap Page

दोस्तों यदि आप Google Adsense Approval लेना चाहते हैं तो आपको अपनी Website पर Sitemap Page Add करना होगा और इसके साथ ही आपको अपना Sitemap Google में Submit भी करना होगा जिससे Adsense Approval के समय आपको किसी भी प्रकार की Problum ना हो.

Blog पर About Us Page

About Us Page में आपको अपने बारे में Visiter को बताना होता है और Googel Adsense Aprrove करने के लिए आपकी Website पर About Us का Page भी होना जरूरी है About Us Page कैसे बनाएं यदि आप जानना चाहते हैं तो आप हमारी Post को पढ़ सकते हैं.

Blog पर Contact Us Page

Contact Us Page Website के लिए जरूरी है क्योंकि यदि कोई User Contact करना चाहे तो Contact Us Form की सहायता से हमें Contact कर सकता है और यदि आप अपने Blog के लिए Google Adsense Approval चाहते है तो अपने Blog के लिए Contact Us Page जरूर बनाये.

Domain Name का ध्यान रखे

Internet पर बहुत से Domain उपलब्ध है जिनका उपयोग User कर सकता है जिनमे से Free या Paid Domain देखने को मिलते है. Free Domain की बात करे तो इनसे Approval मिल पाना मुश्किल या ना के बराबर होता है और यदि Approval मिल भी जाये तो यह कहना मुश्किल है की यह Life Time तक काम करेगा.

Paid Domain की बात करे तो इसमें भी आपको कुछ अटपटे Domain भी देखने को मिल सकते है जिनका उपयोग करना शायद आपके लिए सही ना हो लेकिन कुछ Domain जैंसे .com .in .net या इसी तरह से कुछ Popular Domain के साथ Apply करने पर इस बात की गारंटी तो पक्का है की आपको Domain से Approval लेने में कोई Problum नहीं आएगी. इसलिए हो सके तो इन Domain के साथ ही Apply करे क्योंकि Google Adsense Custom Domain को प्रथमिकता देता है.

Blog पर Post का ध्यान रखे

दोस्तों यदि आप Adsense के लिए Apply करते हैं तो इससे पहले आपको अपने Blog पर कुछ Post लिखनी होगी Post की कोई Limit नहीं है लेकिन फिर भी आपको कम से कम 7 से लेकर 20 के बिच तक तो Post अपने Blog पर रखनी ही चाहिए.

Post में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप अपनी Post में किसी Other Blog Site से Data Copy कर Paste ना करे क्योंकि इस तरह से काम करना Copyright के खिलाप है और Google Adsense का Approval मिल पाना मुश्किल और यदि Approval मिल भी जाता है तो कभी भी Account Block होने का खतरा भी हो सकता है.

Post में आपको Text Contant में भी कुछ ध्यान रखना चाहिए जैसे की आपको अपनी Post को बहुत ही Short नहीं लिखनी चाहिए Google Adsense Approval के लिए Post में कितना Contant होना चाहिए इसकी तो कोई Limit तो नहीं है लेकिन फिर भी आपको यह कोशिश करनी चाहिए की आप बहुत ही Short Post ना लिखे.

Blog पर Traffic क्या है ध्यान रखे

Google Adsense Approval के लिए Blog पर Traffic होना बहुत जरूरी है लेकिन ऐंसा भी नहीं है की आपके Blog पर बहुत ज्यादा Traffic हो या आपका Traffic Search Engine से हो. आप Traffic चाहे Social Media से लाये लेकिन कुछ कुछ न कुछ Traffic तो आपके Blog पर होना चाहिए.

Post लिखने के बाद यदि आप अपनी Post को Social Media पर Share करे तो आपको इतना Traffic तो जरूर मिल जायेगा जिससे आप अपना Adsense Approval ले सके. मेरी माने तो आप 30 से 50 Visiter प्रतिदिन पर भी Adsense Approval ले सकते है क्योंकि मैंने खुद इतने पर ही Approval लिया था.

Blog पर Social Media की जानकारी दे

यदि आपने अपने Blog के लिए Social Media पर Account नहीं बनाया है तो Google Adsense Apply करने से पहले आप Social Media पर Account बनाये और Social Media की Link अपने Blog में Add करें इसके बाद आपके Google Adsense Account Approve होने में Problum नहीं होगी

Other Add Company के Ads के साथ Apply ना करें

जब भी आप Google Adsense के लिए Apply करते है तो आपकी Website को Google Adsense के द्वारा Crowl किया जाता है जिसमे यदि आपकी Website पर पहले से Other Ads Provider के Ads हो तो Adsense Approval मिल पाना मुश्किल हो जाता है.

Website Search Engine में आने के बाद ही Apply करे

Google Adsense को ब्लॉग पर traust दिलवाने के लिए वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना भी जरूरी है, जब आप अपना Blog बनाते है तो आपको Search Engin को यह बताना होता है की आपने एक Site बनाई है और इसे आप Search Result में Show करना चाहते है इसके लिए आप अपनी Sitemap को Google, Yahoo, Bing आदि में Submit करें.

Blog Theme का भी ध्यान रखे

बहुत बार User सभी Step को Follow करता है लेकिन फिर भी बार बार Google Adsense का Approval नहीं मिल पाता है जिसका कारण Blog पर उपयोग होने वाली Theme भी हो सकती है, एक Blog पर उपयोग होने वाली Theme भी आपको Google Adsense Approval लेने से रोक सकती है, क्योंकि Theme में उपयोग होने वाली Coding में ऐंसी Coding भी हो सकती है जो या तो Google Adsense को Crowl होने से रोक सकती है या Script में कुछ ऐंसी Coding हो जो कुछ नुक्सान पहुंचा रही हो.

इस Problum से बचने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है की आप जिस भी Theme का उपयोग कर रहे है वह किसी Trusted Website से ली गयी हो और यदि आप आप सभी Step को Follow कर चुके है और आपको Adsense Approval नहीं मिल रहा है तो अपने Blog के Theme को जरूर change करे.

Google Webmaster Tool Report Check करे

जब भी User Google Search Console में Blog Website Submit करता है तो उसके बाद वह अपने ब्लॉग की Report को देख सकता है. Adsense Approval के लिए Google Webmaster Tool Report Check करना भी जरूरी है क्योंकि यहाँ पर आप अपनी Website से Related Error देख सकते है और आपको Webmaster Quality Guideline जरूर Read करनी चाहिए क्योंकि Google Adsense इसके आधार पर भी आपको approval देता है.

यदि आप इन सभी Mathed को Follow करते हैं तो आप अपने Blog Website के लिए Google Adsense Approved बिना किसी Problem के करवा सकते है और Approve हो जाने के बाद आप अपने Blog पर Google Adsense के Ad लगा सकते हैं.

उम्मीद है की Blog Website के लिए Google Adsense Approval कैसे ले की जानकारी आपके काम आएगी और यह सभी वह Step है जिन्हें Follow कर इस Website के लिए Google Adsense Approval लिया गया है यदि आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है या अपना View रख सकते है.

2 comments: