MOBILE

Android Mobile की Battery कैसे बचाए – Mobile Battery Tips In Hindi

Android Mobile Battery कैसे बचाए : नमस्कार दोस्तों आज इस Post में हम आपको Mobile Battery Tips In Hindi के बारे में बताने जा रहे है, किसी भी व्यक्ति के जीवन में Mobile ने एक ऐंसी जगह बना रखी है की कोई भी काम हो उसमे Mobile का उपयोग किया जाता है और लोगो के बिच Mobile का बहुत क्रेज भी बढ़ गया है लेकिन Mobile में एक चीज है जो हर किसी को परेशान कर देती है और वह है Mobile Battery.

Mobile में Battery के कारण ही Mobile On हो पाता है और यदि Battery ना हो तो Switch Off हो जाता है यदि Battery ही काम ना करे या कम समय ही काम करे तो इससे काम चाहे जो भी हो रुक जाता है.

Mobile Company User को Mobile के साथ अच्छे Feature तो देती है लेकिन फिर भी Phone की Battery उस हिसाब से अच्छा Performance नहीं दे पाती है शुरु में Battery सही काम करती है लेकिन जब Mobile का उपयोग किया जाता है तो Battery तो रुला ही देती है.

Android Mobile की Battery कैसे बचाए - Mobile Battery Tips In Hindi

नए ज़माने के नए Smart Phone नई तकनीक के साथ आते है लेकिन लोग फिर भी इनकी Battery की Performance से परेशान हो जाते है. बहुत से लोग अपना Smart Phone यह सोच कर लेते है की यह Phone बहुत Time तक चल ही जायेगा या चल जाना चाहिए लेकिन जब Battery सही से काम नहीं कर पाती है तो उन्हें मज़बूरी में नया Phone लेना पड़ जाता है लेकिन आप Phone की Battery की Care शुरु से करे तो इसे लम्बे समय तक चलाया जा सकता है.


Android Mobile की Battery कैंसे बचाएं – 

Check Battery Usage –

सबसे पहले ये जाने की आपके Phone के सबसे ज्यादा Battery उपयोग किस App के द्वारा हो रही है इसके लिए Phone Setting में Battery में जा कर आप यह देख सकते है. वहाँ आपके Phone में Use होने वाली सभी Service का पता चल जायेगा और यदि कोई App इस list में है जिसे आपने Install किया हो और वह Battery ज्यादा खर्च कर रहा हो तो आप इसे Uninstall कर सकते है.

Battery Save करने वाले Application को Uninstall करें

यदि आपने अपने Phone में Battery Save करने के लिए कोई भी Application Install किया है तो सबसे पहले उसे Uninstall कर दें क्योंकि ये App वही करते है जो आप भी कर सकते हो जिनके बारे में आगे आपको बताया जाएगा इसीलिये इस App को रखने का कोई मतलब ही नहीं है.

Mobile Phone में WiFi, Hotspot, Bluetooth, Location को बंद रखें

यदि आप अपने Mobile Phone में WIFI, HOTSPOT, BLUETOOTH या Location का उपयोग नहीं कर रहे है और ये On हो रखे हो तो आपकी Battery बहुत जल्दी खर्च हो जाती है आपको सबसे पहले इसे बंद करना होगा और इन्हें तभी Open करे जब इनकी जरूरत हो क्योंकि इनके Open रहने से Battery जल्दी ख़त्म होती है.

ये भी पढ़े –

Mobile Phone को Hang होने से कैसे बचाए
Mobile Phone को Virus से कैसे बचाए
Mobile Phone के लिए Best Android App
Google Android P क्या है इसे PHone में कैसे Install करें
खोये Phone का पता कैसे करें

Background Data Off रखें

आप अगर अपने Phone का Background Data Off कर दे तो आपकी Battery थोडा ज्यादा चलेगी क्योंकि Background Data Off  करने से Phone के वे App जो Internet Data का अधिक Use करते है तभी काम करेंगे जब आप App को Open करोगे क्योंकि Internet Data On होने पर Background में ज्यादातर App Process करते रहे है. जिससे Battery जल्दी खर्च हो जाती है.

Background App को बंद रखें

Android Phone में यदि कोई App को Open करते है तो उसे बंद भी कर देना चाहिए क्योंकि यदि उन App को बंद न किया जाये तो वे Background Process करते रहते है यदि आप अपने Phone के Background App को Clouse कर दे तो आप की Battery सही चलेगी.

Phone में Brightness कम रखे

Phone की Screen Light भी Battery का बहुत अधिक उपयोग करती है यदि आप Battery Use में देखे तो आपको सबसे ज्यादा Battery ख़त्म Screen Light से हो रही होगी. यदि आप अपने Phone का Brightness कम रखे तो आपकी Battery लम्बे समय तक चलेगी जब Brightness की जरूरत हो तभी आप Brightness को बढाए. Brightness का अधिक उपयौग केवल सूर्य की रोशनी में अधिक होता है.

अपने Phone को बार बार Charge ना करें

Phone को बार बार Charge करने से Battery की Performance पर बहुत असर पड़ता है Battery के जल्दी ख़त्म होने का यह सबसे बड़ा कारण है यदि आप Phone Battery को बार बार charge करने के मुकाबले एक दिन में एक बार Charge करें और कभी अपने Phone की Battery को पूरा ख़त्म करने की कोशिश करें तो आपकी Battery अच्छा Performance देगी.

Screen Saver/ Live Wallpaper का उपयोग ना करें

यदि आपके Phone में Screen Saver  या Live Wallpaper लगा है तो इसे हटा दे क्योंकि ये सब आपके Phone  बंद होने के बावजूद भी आपकी Phone की Battery का उपयोग करते रहते है जिससे आपकी Battery बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है.

Cellular Network से ज्यादा WiFi Network का उपयोग अधिक करें

Phone में Battery का अधिक उपयोग होने का एक बड़ा कारण यह भी है की यदि आप अपने Phone में Internet का उपयोग अपने Data को On करके करते हो तो Battery बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है. संभव हो सके तो अपने Phone में Internet का उपयोग WIFI के दवारा करें क्योंकि CELLULAR NETWORK और WIFI NETWORK में बहुत अंतर होता है CELLULAR NETWORK के मुकाबले WIFI NETWORK का उपयोग करने से Battery बहुत चलती है.

AUTO- SYNC को Off रखें

Phone में AUTO-SYNC का उपयोग Backup के लिए किया जाता है और यदि आपके Phone में यह On है तो यह आपके Phone के बंद होने के बाद भी आपकी Battery का उपयोग करते रहता है इस बंद करने से आपकी Battery बहुत ज्यादा चलेगी.

Charger Change ना करें

बहुत से User Phone को Charge करने के लिए किसी दूसरी Company का Charger का उपयोग कर लेते है और इससे होता यह की Mobile Phone की Battery की Voltage के हिसाब से Mobile Battery Charger बनाये जाते है इसका मतलब है की Battery को Charge होने के लिए कितने Voltage की आवश्यकता है यह Set होता है और आप जब दूसरी Company का Charger उपयोग करते है तो वह Charger Mobile की Battery को कम या ज्यादा Voltage का होता है जिससे Battery की Performantion पर असर पड़ता है और इससे Battery फटने का डर भी हो सकता है.

अपने Phone को Update करे

बहुत बार ऐंसा होता है की User को Android Update दिया जाता है लेकिन User इसे Ignor कर देते है लेकिन जो Update दिया जाता है वह आपकी Battery Performance से भी जुड़ा होता है क्योंकि इसमें वे सब File Update होती है जो Phone में पहले से होती है और इन्हें Update अच्छा बनाने के लिए किया जाता है इसलिए यदि आप Update कर लेते है तो आपकी Battery पहले के मुकाबले अच्छी चलेगी.

Battery Change करने से पहले पढ़े यह

कोई भी User Phone की Battery सही से काम ना करने पर दूसरी Battery का उपयोग कर लेते है लेकिन वे ऐंसी Battery का उपयोग कर देते है तो सस्ती होती है और Orginal Battery का ही Copy होती है लेकिन यह Battery भी सही से नहीं चल पाती है क्योंकि Mobile में साथ आने वाली Battery Orignal होती है और यदि आपको दूसरी Original चाहिए तो आप Company के ही Office से Contact कर पता कर सकते है.


उम्मीद है की आपको Android Mobile की Battery कैसे बचाए की जानकारी मिल गई होगी और आप इन Mobile Battery Tips In Hindi को Follow कर अपने phone की battery बचा सकते है.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment