Blogger

Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये जानिए इसकी पूरी जानकारी हिंदी में


Blog Website के लिए Sitemap Page कैसे बनाये ? जब भी एक New Blogger Blog Create करता है तो Blog पर Sitemap Page को Add करना SEO (Search Engine Optimization) के साथ साथ Visiter के लिए यह बहुत काम का होता है क्योंकि इससे किसी भी Blog या Website पर क्या क्या है की जानकारी मिल जाती है.


बहुत से Blogger अपने Blog पर Google Adsense Ad लगाना चाहते है और ऐंसे में Google Adsense Account को Approve करने के लिए Sitemap Page को Blog पर Add करना भी जरूरी है जिससे Adsense Account Approve होने में सहायता मिलती है.
Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये
यदि कोई Visiter किसी भी Blog या Website का कोई भी एक Page Open करता है तो वह केवल उस Page को देखकर यह नहीं समझ सकता है की इस Blog Website पर क्या क्या जानकारी मिलेगी और ज्यादातर यह Problum उन Visiter को होती है जो किसी Website को पहली बार Open करते है लेकिन यदि Blog Website के Sitemap को Open किया जाये तो बड़ी आसानी से यह समझा जा सकता है की Blog Website पर क्या जानकारी मिल सकती है.


Sitemap क्या होता है ?

Sitemap किसी भी Blog या Website का वह Map होता है जिसे Open करने पर कोई भी Visiter Website पर सभी Option को एक साथ देख सकता है जिसमे Blog में सभी Post की Link भी शामिल होती है. Sitemap Page Blog या Website पर Visit करने वाले Visitor के लिए भी बहुत बढ़िया है और इससे Visitor को Blog या Website का Structure सही से समझ आता है.
जिस तरह से Blog Website के लिए Contact Page, About Us Page जरूरी होता है बिल्कुल इसकी तरह Sitemap Page भी जरूरी होता है और यदि आप Google Adsense के लिए Apply कर रहे है तो इसे Blog पर Add करने के बाद ही अपनी Google Adsense Application Submit करे.
बहुत से Visiter अपने Blog पर Sitemap Page पर XML Code को Add करते है जिससे Sitemap Page को Open करने पर केवल Code Show होता है और Sitemap का यह Format केवल Search Engine के लिए Better होता है जबकि User को अपने Blog पर Sitemap Page पर HTML Code Add करना चाहिए तो चलिए जानते है Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये.


Blog Website के लिए Sitemap Page कैसे बनाये

सबसे पहले आप अपना Web Browser Open कीजिए और यहां पर आपको xml-sitemap.com Website को Open करना है.

STEP :1

  1. Website के Open हो जाने के बाद आपको अपने Blog का Address Fill करना है.
  2. इसके बाद आप Start पर Click करे.
Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये

STEP :2

  1. अब आपके Blog या Website को Crawl किया जायेगा और Crawling की Process पूरी हो जाने के बाद आप यह भी देख सकते है की आपके Blog से कितने Page, Post को Add किया गया है इसके साथ साथ आपको View Sitemap Details का Option Show होगा आपको इस पर Click करना है.
Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये

STEP :3

  1. इसके बाद आपको इस Page पर Download All Sitemaps In A Zip File Button Show होगा आपको इस पर Click कर File को Download करना है.
Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये

STEP :4

आप जिस File को Download करेंगे वह एक Zip File होगी आपको इस Zip File को Extract करना होगा.
  1. Zip File को Extract करने के बाद आपको Extract किये गए Folder को Open करना है इसमें आपको बहुत सी File मिलेंगी आपको इसने HTML File को Notepad में Open करना है
  2. Notapad में File को Open करने के बाद आपको इसमें दिए गए Code को Select All कर Copy करना है.
Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये
इसके बाद आपको अपने Blogger Account में एक New Page Create करना है और आपको HTML Section में Copy किया गया Code Paste करना है इसके बाद आप इस Page को Publish कर सकते है.
अब आपको HTML Sitemap Page बन चूका है आप Sitemap Page का View देख सकते है.
Youtube video- how generat sitemap page

उम्मीद है की Blog के लिए Sitemap Page कैसे बनाये की जानकारी आपको मिल गयी होगी और आप अपने Blog के लिए Sitemap Page Create कर सकते है यदि यह जानकारी सही लगी तो अपने Blogger दोस्तों के साथ इसे जरूर Share करे और यदि इस Post से Related आपका कोई Question है तो आप Comment कर पूछ सकते है.


About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment