Blogger

Blogger Blog का Title, Description, Url Change कैसे करे

नमस्कार दोस्तों इस Article में आपको Blogger Blog का Title, Description, और Url Change कैसे करे की जानकारी देंगे दोस्तों यदि आपने Blogger पर Blog create किया तो आपने Blog को Title, Description, Blog Address दिया होगा लेकिन यह जरूरी नहीं है की आपको उसी पर काम करना होगा.

बहुत से Blogger जब अपना Blog Create करते है तो वह बिना सोचे समझे Blog का Title, Description और Url रख लेते है लेकिन जब बाद में यह पता चलता है की Blog के लिए यह सभी कितना जरूरी है तो वह इसे Change करना चाहते है.

Blogger का Title, Description, Url Change कैसे करे

यदि आप Free ब्लॉग का Use कर रहे है तो आपके Blog के Url में Blogspot.com होगा और यदि आपको Blogspot.com को Change करना है तो इसके लिए आपको Custom Domain खरीदना होगा है और इसमें आपको कुछ रूपये लगाने होते है उसके बाद ही आप इसे Change कर सकते हैं.

यदि आपका Blog Blogger के Free Domain पर है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप केवल अपने Blog Address का Sub Domain ही Change कर सकते हैं Ex.- यदि आपका ब्लॉग है ABC.blogspot.com है तो इसमें आप केवल ABC की जगह कुछ लिख सकते हैं.

यदि आप भी अपने Blog का Address, Description और Title में से कुछ भी Change करना चाहते है तो आप उसे Change कर सकते हैं और यह सब समझने के लिए आपको इस Post में दिए गए Step को Follow करना होगा और यदि आप ऐसा करते हैं तो आप इसे बड़ी आसानी से समझ पाएंगे तो चलिए जानते है –

Blogger Blog का Title, Description, Url Change करने से पहले ध्यान रखे इन बातों का

  1. यदि आप Blogger ब्लॉग का Url Change करना चाहते है तो आपको यहाँ ध्यान रखना है की इसके बाद आपका ब्लॉग एक New ब्लॉग के जैंसे हो जायेगा आपके ब्लॉग की Rank और Traffic सभी पर इसका असर पड़ेगा.
  2. यदि आप ब्लॉग का टाइटल Change करते है तो आपके Visiter को इसकी जानकारी देनी होगी क्योंकि कोई भी Visiter ब्लॉग को उसके टाइटल से समझता है.
  3. यदि आप टाइटल या Blog Url Change करना चाहते है तो आपको यह ध्यान रखना है की यह दोनों एक होने चाहिए क्योंकि कोई भी Visiter आपके ब्लॉग के टाइटल को Search Engine पर Search जरूर करेगा और यदि आपका टाइटल Url से अलग है तो आपका ब्लॉग Search Result में Show नहीं होगा.
  4. Description आपके ब्लॉग के बारे में Visiter और Google को बताता है इसलिए आपको Description अपने ब्लॉग से Related रखना है.
  5. ब्लॉग Address Change करने पर आपके ब्लॉग पर जो भी इससे पहले Post लिखी गयी थी और यदि वह Search Engine में Index है या आपने उसे Social Media पर Share किया हो तो उन सभी को Open करने पर 404 Error Show होगा जिन्हें आप नए Url पर Redirect कर सकते है.
  6. टाइटल या Description को बार बार Change करना आपके ब्लॉग के Traffic और Ranking के लिए सही नहीं है इसलिए आपको Change करने से पहले क्या टाइटल आपके ब्लॉग के लिए सही रहेगा इस पर सही से Research करनी चाहिए.
  7. आपको अपने ब्लॉग का Titile हो सके तो छोटा रखना चाहिए जिससे Visiter और Search Engine को इसे समझने में कोई परेशानी ना आये.
  8. यदि आप अपने ब्लॉग का Titile किसी ऐंसे Word पर रखते है जिसमे पहले से बहुत Compitition है तो आपके ब्लॉग Title को Search करने पर उसके पहले Number पर आने के Change कम हो जाते है लेकिन यदि Daily अपने ब्लॉग पर मेहनत करते है तो आपको इस तरह की Problum का सामना ज्यादा नहीं करना पड़ेगा.


Blogger Blog का Title, Description और Url Change कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको Blogger Account Login करना है और अब आपको Left Side Setting के Option पर Click करना है.
  2. यहां पर आप देखेंगे कि Current Title, Description, और URL वाला Page Open होगा यहां पर आपको Title पर Edit करना है और इसके बाद अपना New Title Enter कर सकते हैं.
  3. इसके बाद आप Description को Edit करेंगे और यहाँ पर आपको Title से Related ही अपना Description रखना है मान लीजिये Title Technology से Related है जैसे – Tecnical, तो इस Title से यह समझ आ रहा है कि इस ब्लॉग में Technology Related Knowledge Share कर रहे है तो इसका Description भी इससे मिलता-जुलता ही रखना है जिससे visiter को यह समझ आ जाये की आपके ब्लॉग पर क्या क्या Contant मिल सकता है. 
  4. इसके बाद आपको ब्लॉग का Address Change करने के लिए ब्लॉग Addressमें Edit पर Click करना है और यहां पर आप अपने ब्लॉग का New Url लिख सकते है दोस्तों यहां पर आप यदि आपको title को ही ब्लॉग का Address में Add करना चाहिए. 
    Blogger का Title, Description, Url Change कैसे करे

यदि आपका URL Google पर Search किया जाता है जैसे यहां पर आपका URL ABC.blogspot.com है तो आप यदि ABC Search करते हैं तो आपका Address Search Result में दिखाई देगा लेकिन यदि आपका Title कुछ और है और अब आप अपना Title Search करते हैं तो वह Search Engin में Show नहीं होगा इसीलिए यहां पर जो आपने Title दिया है वही आपको ब्लॉग के Url पर Set करना है जिससे आपका ब्लॉग Search Result में Show हो जाए.

यह सब Fill करने के बाद आपको Save Button पर Click करना है और यह करने के बाद आपके Blog का Title, Description, और Url Change हो चुका होगा.

Youtube video :- Blog description, address, title change

उम्मीद है की Blogger Blog का Titile, Description और Url Change कैसे करे Post से आपको काम की जानकारी मिल गई होगी और अब आप अपने ब्लॉग के Seo को Improve करने में इन सभी का सही इस्तेमाल कर सकते है. यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर share कर सकते है.


About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

3 Comments

Leave a Comment