Blogger EARN MONEY Internet

Blogging क्या है Blogging शुरु कैसे करे जानिए Blog Blogger की पूरी जानकारी के साथ

Blogging Kya Hai Blogging Kyun Or Kaise kare : आज की इस Post में हम आपको यह बताने वाले है की Blogging क्या है और इसका क्या उपयोग और फायदा है.

Blogging के बारे में बात करें तो Blogging का सीधा सम्बन्ध Career से है. यदि आप दिल से Blogging को समझना चाहते है तो आपको इससे Related सभी Topic पर नजर रखनी होगी तभी आप Blogging का पूरा ज्ञान प्राप्त कर सकते है.

Blogging क्या है Blogging शुरु कैसे करे जानिए Blog Blogger की पूरी जानकारी के साथ

Blogging क्या है

किसी Topic को लेकर उस Topic पर अपनी Website पर Post Article लिखकर जो लोगो के Help के लिए हो या उससे लोगों को कुछ Knowledge मिल रहा हो तो इसे ही Blogging कहते है. Blogging कोई छोटा Topic नहीं है बल्क़ि यह इतना बड़ा Topic है की इसे सही से समझने के बाद कोई भी इसमें अपना Career बना सकता है.

Blogging करने के लिए Internet पर आपको बहुत से Platform मिल जायेंगे जिनकी सहायता से आप Blogging Start कर सकते हो लेकिन Blogging शुरू करने से पहले आपको Blog और Blogger की जानकारी का होना भी जरूरी है.


Blog क्या है

Blog एक प्रकार की Website होती है जिस पर Website का Author (जिसकी Website होती है ) अपने Knowledge को Share कर दुसरे लोगो की मदद कर सकता है इसे आसान भाषा में समझे तो यह एक Platform है जो एक User को लिखने और दुसरे यूजर लिखी गई जानकारी को पढने की सुविधा देता है. इस पर आपको केवल जानकारी ही मिलेगी. इसके आलावा कुछ नहीं.

इसका एक Example यह है की जब भी किसी User को Internet पर किसी Topic से Related कुछ जानना होता है तो वह उसे Search करता है और उसे कुछ Website Show होती है जिन पर उसे वह सब जानकारी मिल जाती है तो यही एक Blog होता है जिस पर किसी Topic की पूरी जानकारी Share की जाती है.

Blogging की शुरुआत एक Blog/website से ही होती है और इसके साथ यदि आपके पास इसका Basic Knowledge भी है तो आपको कम समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

कोई भी व्यक्ति अपना एक Blog बना सकता है लेकिन केवल Blog बनाने से कुछ नहीं होने वाला उसमे मेहनत के साथ साथ जरूरी बातों को भी समझना होता है.

Blog दो टाइप के होते है – 1. Persionl  2. Public

  1. Persionl Blog – यह Blog कोई भी व्यक्ति अपने लिए बनता है और यदि वह चाहते तो केवल अपने चुनिंदा Friends को यह Share कर सकता है.
  2. Public Blog – इस Blog पर कोई भी Visiter आ सकता है और इस पर दी गई जानकारी को पढ़ भी सकता है.

ये भी पढ़े-

Blogger क्या है

अपने Blog पर Blogging करने वाले को Blogger कहते है या इसे आसान भाषा में कहे तो Online Blog Website से लोगो की Help करने वाला या जानकारी देने वाला Blogger है.

Blogging कैसे करें

Blogging Start करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Blog का होना जरूरी है तभी आप Blogging Start कर सकते है अपना एक Free Blog बनाने के लिए आप यह पढ़े- 

Blogging से क्या फायदे है

Blogging का फायदा यह है की इससे Money Earn की जा सकती है कोई भी User यदि Blog Create करता है और यदि उसके Blog पर Visiter आते है और Blog पर Earning Source का इस्तेमाल करते है तो वह इससे Money Earn कर सकता है.

यदि कोई User यह सोचता है की Blogging में केवल लिखकर रूपये कमाए जा सकते है तो वह एक Topic को  भूल रहे है और वह है मेहनत, बिना मेहनत के Blogging कुछ नहीं है. लेकिन हाँ इसमें एक सही बात यह जरूर है की यह एक Job के जैंसे ही है इसमें कोई Boss नहीं है और काम केवल अपने अनुसार और अपने लिए करना है.


Blogging में रूपये कैसे कमाए जा सकते है

Internet पर बहुत से Blog देखने को मिलेंगे और इनके Money earn करने के Source भी अलग अलग है. Blogging में Blogger Money Earn करने के लिए Affiliate Marketing, Advertisement, Help करके या और बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करते है.
ज्यादातर User अपने Blog पर Advertisemet का उपयोग करते है और जो भी अपना एक New Blog बनाता है तो उसका मकसद Google की Advertisemet Company Google Addsense के Ad अपने Blog पर लगाना होता है और इसके लिए Google Adsense को Approve करवाना होता है. 

क्या Blogging आसान है

दोस्तों Blogging आसान है या कठिन यह सब आपके ऊपर निर्भर है क्योंकि इस Field में समय, सब्र, और मेहनत का होना जरूरी है और यदि आपके पास यह है तो आपको Blogging आसान लगेगी नहीं तो आपको यह कठिन ही लगेगा.

Blogging में क्या क्या चुनौतियाँ है

Internet का प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचने से Blogging के क्षेत्र में बहुत से लोग मोजूद है और जयादातर लोगो को Blogging के बारे में पता है और सभी अपने Blog पर कुछ ना कुछ जानकारी Share करते रहते है इससे साथ साथ एक ही Topic पर बहुत से Article मिल जाते है.

यदि यहाँ पर चुनौती मिलती है की वह पोस्ट जिस पर आपने लिखा है और पहले से लोग भी इस पर लिख चुके है तो आपको अपनी Post को Search Result के First Page पर लाना होगा तभी आपका फायदा हो सकता है इसके साथ साथ यहाँ आपको बहुत Competition भी मिलेगा लेकिन यदि आप लगातार मेहनत करते रहे तो आप इस चुनौती से निपट सकते है.
उम्मीद है की आप Blogging क्या है Blogging शुरु कैसे करें के साथ साथ Blog और Blogger के बारे में भी समझ चुके होंगे

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment