festival web app

Festival Wishing Website कैसे बनाये ? इसके लिए क्या जरूरी है

नमस्कार दोस्तों इस Post में हम आपको Festival Wishing Website कैसे बनायें ( How To Make Festival Wishing Website) Festival Wishing Web App क्या होती है,  यह किस काम आती है यह सब बताने वाले है यह सब जानने के लिए आपको यह Post पूरी Read करनी होगी तभी आप इसे समझ सकते है.

भारत त्योहारों का देश है जिस कारण समय-समय पर त्यौहार आते रहते है और Technology के इस दौर में हर कोई अपने Friends रिश्तेदारों को Social Media पर Wish करता है ऐंसे में यदि आप एक ऐंसी Website बनाकर लोगो के साथ Share करे जो मनाये जाने वाले त्योहार पर हो तो इससे Whats App या Other Social Media पर Viral करना आसान हो जाता है इसके साथ-साथ इसमें यदि आप अपने Earning के लिए Ads का उपयोग करते है तो आप अच्छी Earning भी कर सकते है.

Festival Wishing Web App एक प्रकार की Website होती है जिसे Coding की सहायता से किसी Festival पर Wish करने के लिए बनाया जाता है इस तरह की सभी Website में Animation, Image और Gif  File के साथ Coding का उपयोग भी किया जाता है

किसी त्यौहार पर पहले लोग एक दुसरे को Greeting Card दिया करते थे. Festival wishes Site भी बिलकुल इन Grating Card के जैंसे ही होती है लेकिन इसमें फर्क इतना है की इसे Online Use किया जाता है और Whats App के चलते तो अब Special Whats App पर Share करने के लिए ही Festival Wishing Website को बनाया जा रहा है जिससे इसके Viral होने के Chance बढ़ जाते है.


Festival Wishing Website या Web App क्या होती है

Festival Wishing Web App एक प्रकार की Website होती है जिसे Coding की सहायता से किसी Festival पर Wish करने के लिए बनाया जाता है इस तरह की सभी Website में Animation, Image और Gif  File के साथ Coding का उपयोग भी किया जाता है और यह लोगों के द्वारा Share भी बहुत किया जाता है और पसंद भी किया जाता है. इसे पसंद किये जाने का कारण इसकी Design और Website की Fast Loading Speed का होना है.

यदि आप Whats App का उपयोग करते है तो आपके पास भी Festival Wishing Website की Link जरूर आती होगी जिस पर भेजने वाला का Name होता है और वह आपको त्यौहार की बधाई देता है. इस पर आपको Name Add करने का भी Feature होता है जिस पर आप अपना Name Type कर अपने दोस्तों को Share कर सकते है.

Festival Wishing Web App को ज्यादातर Mobile Phone के हिसाब से ही बनाया जाता है क्योंकि ज्यादातर User Mobile पर Whats App का उपयोग करते है और Whats App पर इस तरह की Website जल्दी Viral हो जाती है.

क्या Festival Wishing Website से पैसे कमाए जा सकते है.

Festival Web App अलग-अलग Festival के हिसाब से बनाई जाती है लेकिन इन सबका मकसद केवल Money Earn करना होता है यदि आप इन Website को देखें तो आपको इनमे कुछ Ads Show होते है जिनसे  पैसे कमाए जाते है और यदि आपकी Website Viral हो जाती है तो इससे बढ़िया Earning की जा सकती है.

Festival Wishing Website के लिए क्या जरूरी है.

अपनी Festival Wishing Website बनाने के लिए आपको Hosting, Domain और वेबसाइट Script की जरूरत पड़ेगी और इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की यह सब फ्री है या आपने Buy किया है क्योंकि यदि आप यह सब Free Use करते है तो भी यह सही काम करेगी.
यदि आपके पास HTML की Singal Page Script है तो आप उसका उपयोग Blogger Blog पर कर सकते है जिससे आपको Hosting की जरूरत नहीं पड़ेगी.
यदि आपके पास Coding का कोई Knowlege नहीं है तो आप Script Buy या Free में ले सकते है लेकिन इसके बाद आपको उसे Track करने के लिए Google Analytics और Earning करने के लिए Google Adsensse या आपके पास affilate marketing या Other Advertise Website का उपयोग कर सकते है.


Festival Wishing Website कैंसे बनायें (How To Make Festival Wishing Website)

Festival Wishing Website Script बनाने के लिए आपको Web Programming Language का आना जरूरी है जैंसे आपको Css , HTML, JAVA SCRIPT, PHP का Knowledge होना जरूरी है और इसके साथ-साथ आपके पास Google Adsense Verify Account भी होना चाहिए लेकिन यदि आपके पास किसी दूसरी Ad Company के Advertisement है तो आप उनका उपयोग भी कर सकते है.

यदि आपको Coding का कोई Knowlege नहीं है तो भी आप अपनी Festival Wishing Website बना सकते है लेकिन आपको Festival वेबसाइट बनाने के लिए यह सब जानकारी होनी चाहिए जिसमे बारे में आपको आगे बताया जा रहा है-

1. Festival Wishing Website Script

यह Website का Code होता है जो आपके पास होना जरूरी है इस Website Script को बनाने के लिए Html Css, Java Script, PHP का उपयोग किया जाता है. यदि आपको इन Coding का Knowledge है तो आप इसे Create कर सकते ही लेकिन यदि Coding का Knowledge ना हो तो आप इस Script को या तो Buy कर सकते है या आप इसे कही से Free में ले सकते है और उस Script पर अपने Ads लगाकर Earning कर सकते है.

2. Web Hosting

आपको Website को Online Uplaod करने के लिए Hosting की जरूरत पड़ेगी क्योंकि ऑनलाइन Upload करने पर ही कोई दूसरा व्यक्ति इसे Access कर सकता है Web Hosting आपके Website Data को Online Store करता है जिससे आप इसका उपयोग Online कर सकते है. यदि आपके पास Html Formate में Singal File है तो आप उसे Blogger में Upload कर सकते है.

3. Domain

Website को open करने के लिए Domain Name की जरूरत पड़ती है. Domain आपकी वेबसाइट का Web Address होता है जिससे कोई यूजर आपकी वेबसाइट तक पहुँच पता है यदि आप festival wishing वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदना चाहते है तो आपको एक ऐंसा डोमेन खरीदना चाहिए जो सभी त्यौहार में उपयोग किया जा सके. Domain Name Paid या Free Buy करने के लिए आप यह पढ़े-

Festival Wishing Website कैसे Buy करे

इस Post में यदि हम आपको Web App बनाने की Coding की जानकारी देते तो इसमें बहुत Time लग जाता इसलिए या तो आपको Programming Language सीखनी होगी या आप Free या Paid Script Buy कर सकते है यदि आपको निचे दी गयी Festival Wishing Website पसंद आती है तो आप इसे Buy कर सकते है. यदि आपके पास Google Adsense Account नहीं है तो आप Other Ads इस पर लगा सकते है.

यदि आप इस Wishing Web App को खरीद लेते है तो इसके आपको केवल एक बार ही इसके लिए Payment  करना होगा और इस Script को आप अलग अलग त्यौहार के हिसाब से Change भी कर सकते है.

Preview

Buy Now

Festival Wishing Website Script Buy करने के बाद क्या करें

यदि आप Web App Script खरीद लेते है तो इसके बाद इस पर आपको अपने Google Adsense Account के Ad और Google Analytics का Tracking Code इस Web App पर Add करना है इसके बाद आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते है और यदि आपके Ad पर Click होता है तो आप Money Earn कर सकते है.
जब आप इस Web App को खरीद लेते है तो आपको एक Zip File मिलती है आपको इस Zip File को Extract करना होता है इसके बाद आपको इस पर Notepad की दो File Show होंगी और और आपको इन File पर ही अपना Adsense का Ad लगाना है.

क्या Festival Wishing Website से Google Adsense Disable हो सकता है.

यदि आप Google Adsense का उपयोग Festival Wishing Website पर करते है तो आपकी गलती के कारण Adsense Account Disable हो सकता है लेकिन यह सब आपके ऊपर निर्भर है क्योंकि यदि आप सही से Google adsense Ad का उपयोग Website पर करे तो इस तरह की Problum नहीं होगी और इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा-
  • आप कम से कम Ad का उपयोग करे.
  • यदि आप Hosting का उपयोग कर रहे है तो Google Adsense आपको Ad.txt File Upload के लिए कह सकता है लेकिन यह जरूरी नहीं है इस File में आपको Google Adsense Publisher Id Add करनी होती है और इसे Script के साथ Hosting में Upload करना होता है.
  • आपको Script में कुछ ना कुछ Contant का उपयोग भी करना चाहिए.
  • Ads को सही जगह पर Add करे.


उम्मीद है की आपको Festival Wishing Website कैसे बनाये ( How To Make Festival Wishing Website ) Post में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी यदि आपका इस Post से Related कोई भी Questing हो तो आप हमें Comment में पूछ सकते है आपकी हर संभव मदद की जाएगी.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

5 Comments

Leave a Comment