Blogger

Free Website Blog कैसे बनाये – जानिये इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

Free Blog Kaise Banaye, Free Website Kaise Banaye,  : नमस्कार दोस्तों आज की इस Post में आप जानेगे की एक Free Blog या Website कैसे बनाये. Internet पर यदि आप कुछ जानना चाहते है तो आप Google या किसी भी Search Engine में जाकर Search करते है और आपके सामने बहुत सी Website Open हो जाती है लेकिन क्या आपको यह पता है की Free Website Blog कैसे बनाये और इनको बनाने से क्या फायदा है.

यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप इस Post को पढिये और यदि आप इस Post को ध्यान से पढ़ते है तो आप भी Free Website Blog कैसे बनाये के बारे में सब कुछ समझ जायेंगे.


Internet पर ज्यादातर Website को Money Earn करने के लिए बनाया जाता है यदि आपका कोई व्यापार या आप अपना Knowledge लोगों के साथ Share करना चाहते है और इसके साथ साथ Money Earn करना चाहते है तो आपके पास एक अच्छा माध्यम है Blog या Website.

दोस्तों आप अपनी एक Free Website बना कर अपने किसी भी उदेश्य को पूरा कर सकते हो और यह Platform आपको Google ही उपलब्ध करता है.

Free Blog Kaise Banaye, Free Website Kaise Banaye,  : नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप जानेगे की एक Free Blog या Website कैसे बनाये. Internet पर यदि आप कुछ जानना चाहते है तो आप Google या किसी भी Search Engine में जाकर Search करते है और आपके सामने बहुत सी Website Open हो जाती है लेकिन क्या आपको यह पता है की यह Website कैंसे बनाये और इनको बनाने से क्या फायदा है.

Blog या Website क्या है

Blog या Website को कैसे बनाये यह जानने से पहले आपको Blog या Website क्या है यह समझना जरूरी है. आपको यह बता दे की एक Blog को Website कहा जा सकता है लेकिन एक Website को Blog नहीं कहा जा सकता है.
Blog पर कोई भी User अपना Knowledge लोगो के साथ Share कर सकता है इसका मतलब यह है की आप कोई भी Blog Open करे तो उसके अन्दर आपको Knowledge जरूर मिलेगा लेकिन Website की बात करे तो Website पर आपको किसी Business की सुविधा, Product या Data Download, Data Base से Related जानकारी मिलती है (जैंसे Govt. Website या Online Shopping Wesbite)

Free Blog या Website कैंसे बनायें

किसी भी Blog या Website को बनाने के लिए Coding की आवश्यकता होती है लेकिन यदि आपको Coding नहीं आती है तो भी आप एक Website बना सकते है क्योंकि यहाँ पर जिस तरीके से Website बनाने के बारे में बताया जायेगा वहाँ पर आपको बस एक कुछ ही Step को Follow करना है और आपकी Website Ready हो जाएगी.

Website बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी है

यदि आप एक Free Website Blog बनाना चाहते है तो आपके पास Computer या Mobile, Internet Connection और एक Gmail Acccount की आवश्यकता है.


क्या Free Website से रुपए कमाए जा सकते हैं

जी हां यदि आप Free Blog Website बनाते हैं तो आप इस Blog Website की सहायता से रुपए कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ लिखने की मेहनत भी करनी होगी. यहाँ पर यदि आप पर Hard Work ना कर Smart Work करते है तो आप अच्छे पेंसे कमा सकते है. 

एक Website कितना कमा सकती है

यदि आप एक Free Website बनाते है तो आप इससे Unlimited Money Earn कर सकते हैं और यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस प्रकार की मेहनत करते है और मेहनत में आपको अपनी Website के SEO को ध्यान में रखकर किसी Topic पर Post को लिखना होगा.

Free Website में क्या-क्या सुविधा है ?

दोस्तों यदि आप किसी और Platform को देखे तो वहां आपको अपनी Website को Secure करने के लिये SSL Certificate खरीदना पड़ता है और इसके साथ-साथ आपको अपनी Website के लिए Hosting भी लेनी होती है और इसके लिए रूपये देने पड़ने है लेकिन Google के द्वारा Provide Blogger के आप ये सब Free में कर सकते है.

Website बनाकर क्या फायदा है.

  1. यदि आप कोई Job करते है तो आप अपनी Website Blog बनाकर Job के साथ साथ Website से भी Money Earn कर सकते है.
  2. Website बनाने के बाद आप जो काम करेंगे वह आपके लिए होगा इसका मतलब है की ना ही आपको किसी Company के लिए काम करना है ना की किसी की मर्जी से. आप जो भी काम करेंगे उससे केवल आपको फायदा होगा और आप अपने Boss खुद होंगे.
  3. आप जब चाहे काम कर सकते है इस पर किसी की कोई पाबन्दी नहीं होगी.
  4. आप मेहनत कर अपने Blog Website का नाम और अपना नाम बना सकते है जिससे लोग आपके बारे में जान पायेगे.
  5.  यदि आप बिना Website बनाये अपने को Google पर Search करे जो आप Google Search Result पर Show नहीं होंगे लेकिन यदि आप Website बनाकर उस पर काम करते है तो इससे आपका नाम Search करने पर Google में Show होगा. 

Website कब तक Free रहेगी

यदि आप हमारे बताये गए तरीके से Website बनाते है तो यह Website Lifetime Free रहेगी और इसके लिए आपको एक भी रूपये खर्च नहीं करने होंगे यहाँ पर हम जिस माध्यम से Website बनाने वाले है वह है Blogger और यह Google की ही एक Free Service है.

यदि आप सोच रहे हो की Website के लिए Blogger के बारे में ही क्यों बताया जा रहा है तो आपको बता दें की Blogger पूरा का पूरा Free है और इसका आपको कभी भी कोई Charge नहीं देना होगा और यदि आप दुसरे तरीके से Website बनाते है तो आपको वहाँ पर रूपये खर्च करने ही पड़ेंगे.


Blogger पर Blog Website कैंसे बनायें –

सबसे पहले आप Computer System से या अपने Mobile पर Web Browser Open कीजिए और आपको यहाँ पर Click करना है Blogger  या आप Google पर Blogger Search कर सकते है.

  1. Blogger Website को Open करने के बाद आपको Blogger का Home Page Show होगा कुछ इस तरह से आप यहाँ पर Create Blog पर Click करें.
Free Blog Kaise Banaye, Free Website Kaise Banaye,  : नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप जानेगे की एक Free Blog या Website कैसे बनाये. Internet पर यदि आप कुछ जानना चाहते है तो आप Google या किसी भी Search Engine में जाकर Search करते है और आपके सामने बहुत सी Website Open हो जाती है लेकिन क्या आपको यह पता है की यह Website कैंसे बनाये और इनको बनाने से क्या फायदा है.

इसके बाद आपको अपने Gmail Account से Sign In करना है इसके लिए आपको अपना Email Address और Password Fill करना होगा.

Free Blog Kaise Banaye, Free Website Kaise Banaye,  : नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप जानेगे की एक Free Blog या Website कैसे बनाये. Internet पर यदि आप कुछ जानना चाहते है तो आप Google या किसी भी Search Engine में जाकर Search करते है और आपके सामने बहुत सी Website Open हो जाती है लेकिन क्या आपको यह पता है की यह Website कैंसे बनाये और इनको बनाने से क्या फायदा है.
Gmail ID से Sign In करने के बाद आपके सामने New Page Open होगा यहाँ पर आप इस तरह से Fill करें. 
  1. Title- यहां पर आपको अपनी Website का Title देना है Title में आप कुछ भी रख सकते है जैंसे हमारा Title है Hindia Help इसी तरह से आप अपना Title बना सकते है और आप यह Title Website बन जाने के बाद Change भी कर सकते है.
  2. Address – इसके बाद आप Website का Address Fill करेंगे और यहाँ पर Address आप अपना Title भी रख सकते है क्योंकि Google पर Website Address ही Search होती है और यह Title और Address अलग अलग होंगे तो इससे कोई फायदा नहीं होगा और यहाँ पर आपको यह ध्यान भी रखना है की आप जिस Address को Fill करते है वह Available भी होना चाहिये और यहाँ पर आप जो Address देंगे उसके बाद Blogspot.com Automatic जुड़ जायेगा क्योंकि यह Free Website है और इससे कोई असर नहीं पड़ता है.
  3. Theme – इसके बाद आपको अपनी Website के लिए एक Template चुनना होगा यहाँ पर कुछ Template दिए है आप उसमे से चुन सकते है और आप इसे बाद में भी Change कर सकते है.
  4. Template Select करने के बाद आप Submit Button पर Click करें और अब आपकी Free Website Blog बन गया है और आप इस Free Website Lifetime तक Use कर सकते हैं.

Website या Blog बनाने के लिए आप यह Video देख सकते है –

उम्मीद है की Google Blogger पर Free Website Blog कैसे बनाये यह Post पढ़कर आप अपनी एक Website बना सकते है. Website Blog बनाने के बाद क्या करना है यह जानने के लिए हमसे जुड़े रहे और यदि आपका कोई Question है तो आप हमें Comment में पूछ सकते है.

यह Post आपको सही लगी तो Please इसे Share करें या यदि आपका कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते है या अपना View रख सकते है. इस प्रकार की अन्य जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए Subscribe करें या Facebook Page Join करें.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

3 Comments

Leave a Comment