WEBSITE

Gmail Id कैंसे बनायें Google Gmail पर जानिए Email Id बनाने के पूरी जानकारी

Gmail Id कैसे बनाये (How To Create Gmail Id),  Google Gmail पर Email Id कैसे बनाये ? यदि आपको यह नही पता की Gmail Account पर Email ID कैंसे बनाते है तो इस पोस्ट में आपको यह सब जानकारी दी जाएगी आपको केवल इस पोस्ट को पूरा Read करना है.

Gmail Google की ही Service है और यहां आप अपनी एक Email Id बना सकते है जिसका उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं और आपसे इसका Charge भी नहीं लिया जायेगा. यह एक Free Service है दोस्तों यदि आप Gmail पर अपना Account बनाते हैं तो इससे आप किसी Document को अपने इस Account पर ले सकते हैं या किसी दूसरे Email Account पर Document Send कर सकते हैं.

Gmail Google की ही Service है और यहां आप अपनी एक Email Id बना सकते है जिसका उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं और आपसे इसका Charge भी नहीं लिया जायेगा. यह एक Free Service है दोस्तों यदि आप Gmail पर अपना Account बनाते हैं तो इससे आप किसी Document को अपने इस Account पर ले सकते हैं या किसी दूसरे Email Account पर Document Send कर सकते हैं.

बहुत से लोग Email Id या Gmail Id को अलग अलग समझ लेते है लेकिन आपको बता दे की आप Google Gmail पर जिस Gmail Id को बनायेंगे यही आपकी Email Id या Email Address भी होगी और यह दोनों एक ही है आप इस Gmail Id का उपयोग कही पर भी कर सकते है.

यदि आप अपना एक Gmail Account बनाते हैं तो यहां से आप Google Drive भी Open कर सकते हो और यहां आपको 15 GB तक Storage मिलता है इसमें आप कुछ भी Store करके रख सकते हैं यहां आप Songs, Video, या Image, Document कुछ भी Maltimedia Store कर सकते हैं.


Gmail Id Google की ही Service होने के करना सुरक्षित भी है इसके साथ साथ Gmail Account Hack करना बहुत ही कठिन है. यदि आपने कभी कोई भी Form भरा हो चाहे वह Online हो या Offline उसमे Email का एक Box रहता है और यहाँ पर अपनी Email Fill करनी होती है दोस्तों आप यहाँ पर अपनी Gmail ID भी Fill कर सकते है और यह होनी भी जरूरी है क्योंकि इसके होते किसी को भी Contact करना और भी आसान हो जाता है.

Gmail Id / Email Id कैसे बनाये

  1. सबसे पहले आप अपना Web Browser Open कीजिए और यहां पर आप Type कीजिए Gmail और Enter Press कीजिए अब आपको Gmail Google की Link को Open करना हैEmail ID कैंसे बनायें Google Gmail पर पूरी जानकारी हिंदी में
  2. इसके बाद यहां पर आपको एक New Page Show होगा यहां पर आपको Create Account पर Click करना है उसके बाद यहां पर एक Gmail Account बनाने के लिए Sing Up Form Open होगा.Email ID कैंसे बनायें Google Gmail पर पूरी जानकारी हिंदी में
  3. यहां पर सबसे पहले आपको अपना First Name Fill करना है
  4. इसके बाद अपना Last Name Fill कीजिए
  5. इसके बाद यहाँ पर आप User Name Type करना होगा आप कोई भी जो User Name देंगे वही आपकी Gmail ID होगी यदि आप यहाँ पर XYZ Name Type करते है तो आपकी Gmail ID XYZ@Gmail.com होगी इसमें आप अपने User Name के साथ कुछ Numeric भी Add सकते है. यहां पर कुछ भी User Name Set करने के बाद आपको आपके User Name से मिलते जुलते कुछ User Name Suggestion दिए जाएंगे आप उन्हें भी Select कर सकते हैं.
  6. उसके बाद आप Create Password पर अपना एक Password Fill करेंगे दोस्तों यदि आप अपना Password Strong बनाना चाहते है तो आपको अपने Password में Captial Latter, Small Latter, Number और Symble रख सकते है इससे आपका Password Strong हो जायेगा और कोई आपके Password का अनुमान भी नहीं लगा सकता और इससे आपके Account की Security बढ़ जाएगी.
  7. यहाँ पर आप वही Password दुबारा से Enter करें जो आपने ऊपर Fill किया था.
  8. इसके बाद आपको अपने Date Of Birth की Date, Mounth और Year Fill करना होगा.
  9. उसके बाद Gender पर Click कर अपना Gemder Select कर सकते है.
  10. इसके बाद आपको Mobile Number Fill करना है.
  11. यदि आपके पास कोई दूसरा Email Address है तो उस Email Address को आप यहाँ पर Fill करें आप इसे Blank भी छोड़ सकते है.
  12. इसके बाद आप अपनी Location Check करेंगे. 
  13. जब आप इस Form में पूरी Details भर दे तो इसके बाद आपको Next Step पर Click करना है 
Email ID कैंसे बनायें Google Gmail पर पूरी जानकारी हिंदी में

इसके बाद यहाँ पर एक Assignment Open होगा यहां पर आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं नहीं तो आप I Agree पर Click कीजिए.

Email ID कैंसे बनायें Google Gmail पर पूरी जानकारी हिंदी में
उसके बाद आपको Welcome Massage Show होगा और यहां पर आपका Email Address भी Show होगा आप अपना Email Address और Password याद रखें क्योंकि यदि आप कभी अपने Gmail Id को Log In करना चाहते है तो आपको Email और Password की जरुरत पड़ेगी तभी आप अपना Account Open कर सकते हैं इसके बाद आप Continue To Gmail पर Click करेंगे और अब आपका Account Ready हो जाएगा.
Email ID कैंसे बनायें Google Gmail पर पूरी जानकारी हिंदी में

आप अपने Gmail ID का Use कहीं भी कर सकते हैं और अब यदि कोई भी इस Email Address पर Massage करता है तो वह आपके Inbox में वह Massage Showहोगा.

Email ID कैंसे बनायें Google Gmail पर पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप किसी को Email के जरिये Massage Send करना चाहते है तो आप अपने User Name और Password की सहायता से अपने Gmail Account को Open कर Compose से Massage Send कर सकते है.
आप अपने इस Account को किसी भी Mobile या Computer में Open कर सकते है और जब आप इसका उपयोग कर दें तो आपको यह Log Out करना नहीं भूलना है जिससे कोई आपके Account का उपयोग ना कर पाए.

उम्मीद है की अब आपको Gmail Id / Email Id कैसे बनाये की जानकारी मिल गयी होगी और अब आप अपना एक Gmail Account Create कर सकते है. यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करना ना भूले धन्यबाद. 

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment