Blogger Google Adsense

How to Increase AdSense CPC / ऐडसेंस सीपीसी कैसे बढ़ाएं

Written by Anoop Bhatt
How to Increase AdSense CPC / ऐडसेंस सीपीसी कैसे बढ़ाएं : Google Adsense के बारे में एक Blogger को तो अच्छी तरह से पता होता है क्योंकि जब भी कोई New Blogger Blog Create करता है तो वह Blog से Earning करने के बारे में जरूर सोचता है और उसे Earning के सबसे अच्छे Source Google Adsense की जानकारी मिलती है, वह भी अपने Blog पर Google Adsense Ads के लिए Apply करता है.

How to Increase AdSense CPC / ऐडसेंस सीपीसी कैसे बढ़ाएं

Google Adsense के Ads पर जब भी Click होते है तो Earning होती है लेकिन बहुत कम जिससे Blogger को ज्यादा Earning के लिए Blog पर बहुत अधिक Click की जरूरत होती है, तब जाकर Earning अच्छी होती है और इसके लिए Adsense CPC का Better होना जरूरी है जिससे कम Click होने पर भी अधिक Earning हो सके.

Google Adsense CPC क्या है

Cost Per Click (CPC) की बात की जाये तो इसे इस तरह से समझा जा सकता है Google Adsense Ads पर जब भी Click होता है तो उस Click का एक ₹ Earning Rate होता है जो Blogger को मिलता है और इस एक Click पर जो Google Adsense Rates दिया जाता है उसे CPC (Cost Per Click) कहते है या इसे Google Adsense Pay Per Click भी कहा जा सकता हैGoogle Adsense पर जो भी Earning होती है, इसके कम होने का कारण Google Adsense CPC होती है.

किसी भी Ads पर Click करने पर कितनी CPC दी जाएगी यह एडवरटाइजर के द्वारा decide की जाती है जबकि किस Blog पर Low CPC या High CPC के ads दिखाने है यह काम Google Adsense का होता है. लेकिन ऐंसा भी नहीं है की Adsense केवल Low CPC ही देता है किसी Blog पर High CPC भी दी जाती है.

How to Increase AdSense CPC / ऐडसेंस सीपीसी कैसे बढ़ाएं 

Google Adsense से अच्छी Earning करने के लिए अच्छी CPC का मिलाना बहुत जरूरी है और अच्छी CPC पाने के लिए आपको इस बात का पता होना जरूरी है की आखिर वह क्या कारण है जिनके कारण CPC बहुत कम मिलती है और कैसे इन्हें Solve भी किया जाये, Google Adsense CPC कुछ कारको पर निर्भर होती है जिनकी जानकारी आपको दी जाने वाली है –

1. AD Type / Size

Google Adsense CPC कम होने की वजह सही Ads Type व उनके Size का उपयोग ना कर पाना भी है. सही CPC पाने के लिए 728 x 90 Leaderboard, 300 x 600 Half Page, 336 x 280 Large Rectangle, 300 x 250 Medium Rectangle, और Mobile के लिए 320 x 100 Large Mobile Banner का उपयोग करना सही रहेगा.

Ad Type और Size के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है की आप अपने Blog पर केवल उन Ads का ही उपयोग करे जो आपके Blog पर सही से Show हो और जिससे किसी Visiter को Blog Page देखने में कोई Problum ना हो.

2. Ads Block

बहुत से User High CPC पाने के लिए अक्सर Low CPC Ads को Block कर देते है जबकि Google Adsense इसे Low CPC का कारण मानता है और वैसे भी यह बता पाना मुश्किल है की कौन सा ads कितनी CPC देता है. बहुत से Blogger अपने Blog Topic से Related Ads दिखाने के चक्कर में Ads Block कर देता है और इससे जो Low CPC Ads से Earning हो रही थी वह भी नहीं हो पाती है.

यदि Blogger किसी Ads को Block करना चाहता है तो कर सकता है लेकिन इसके लिए इस बात का भी ध्यान रखना होगा की किसी एक Category के Ads को Block करने पर केवल कुछ ही Ads नहीं बल्कि बहुत से Ads एक साथ Block हो जाती है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है की यदि जरूरी हो तो तभी Ads को Block करने के बारे में सोचे.

3. High CPC Keywords

Blog पर Post लिखने के लिए Blogger Keyword Research करता है जिससे उसे Keyword की Search Value और CPC का पता चलता है लेकिन User अक्सर ऐंसे Keyword को Search करता है जिसकी Search Value अधिक होती है लेकिन User CPC पर ध्यान नहीं देता है और जिस कारण उस Keyword को Rank करने के बाद Ads click होने पर भी अच्छी Earning नहीं कर पाती है.

ज्यादातर Blogger Google Adword में Keyword पर Show होने वाली CPC को Google Adsense की CPC मान लेते है लेकिन ऐंसा नहीं है यह केवल एडवरटाइजर के लिए काम की है जबकि Google Adsense का CPC देने का तरीका इससे अलग है.

4. Blog Traffic 

Blog पर Traffic का कम होना भी Low CPC का एक कारण है क्योंकि Low Traffic पर ज्यादातर Google के द्वारा Low CPC के Ads ही दिखाए जाते है जिसमे High CPC Ads Show होने के वावजूद भी CPC कम ही रहती है और इसका Earning पर असर नहीं पड़ता है. इसलिए आपको Blog Traffic बढाने पर ध्यान देना होगा और Traffic बढ़ने पर CPC Increase होने के Chance भी अधिक हो जाते है.

5. Target Country

Google Adsense CPC कम होने का कारण Blog की Target Country भी है क्योंकि Google Adsense के द्वारा ज्यादातर Country के लिए अलग अलग CPC Decide की गयी और India की बात की जाये तो यहाँ Hindi Blog पर Low CPC ही देखने को मिलती है. इसलिए आप High CPC देने वाली Country को Target कर Post लिख सकते है.

किसी भी Keyword पर मिलने वाली CPC Fix होती है जो विज्ञापनदाता के द्वारा निधारित की जाती है, लेकिन किसी भी Keyword पर प्रत्येक 3 महीने में CPC में बदलाव होता रहता है. जिसमे कभी कम CPC मिल जाती है तो कभी ज्यादा.

6. Blog Post Content

Post का Content भी Low CPC का एक कारण है क्योंकि बहुत से Blogger Post में बहुत कम Content का उपयोग करते है या Content में Keyword से Related Keyword को Add ना करना भी Low CPC का कारण बन जाता है जिस कारण Google Adsense को कोई ऐंसा Word नहीं मिल पता है जिससे Related वह Ads Show करवा सके और इससे Google Adsense, Content से हटकर अलग ही Ads दिखा देता है और इनकी CPC अक्सर कम रहती है.

एक Blogger जब Blog Post लिखता है तो वह अक्सर Blog में Related Keyword Add करता होगा और बहुत बार Google Adsense Related Keyowrd को Traget कर Ads Show कर देता है अब यदि Related Keyowrd की CPC Low है तो इससे Show होने वाले Ads पर Low CPC ही मिलती है. इसलिए अपने Contant को High Quality बनाने पर ध्यान दे जो आपकी CPC को Incress करने में आपकी मदद करेगा.

7. Ads Limit

Google Adsense Ads को Blog पर लगाने के कोई Limit नहीं है लेकिन Blog पर User जितने ज्यादा Ads का उपयोग करता है उसकी CPC उतनी कम हो जाती है, क्योंकि Ads की Limit बढ़ने पर CPC भी बंट जाती है जिससे किसी भी Ads पर Click होने पर बहुत कम CPC ही मिलती है.

8. Invalid Traffic / Click

Google Adsense की नजर Invalid Click और Traffic पर रहती है और यह Google Adsense के लिए CPC कम करने के साथ साथ Account Block होने का भी एक बड़ा कारण है. यदि आपके Blog पर भी Invalid Click या Traffic है तो आपको Orgnic Traffic बढाने के लिए प्रयास करना चाहिए जिससे आपको अच्छे Traffic के साथ साथ CPC भी Incress होते दिखेगी.

उम्मीद है की How to Increase AdSense CPC / ऐडसेंस सीपीसी कैसे बढ़ाएं की जानकारी आपको मिल गयी होगी और अब आप अपनी CPC बढाने के प्रयास कर सकते है जिससे आपको कम Click पर भी अच्छी Earning हो सके. यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो इसे Social Media पर भी जरूर Share करे.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment