Online Banking

Indian Post Payment Bank क्या है इस पर Account कैसे खोले / Open करे


नमस्कार दोस्तों इस Post में हम आपको इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक / Indian Post Payment Bank क्या है और India Post Payment Bank Account कैसे  खोले / Open करे की जानकारी देने वाले है. Post Office का उपयोग आपने कभी न कभी किसी काम के लिए जरूर किया होगा जैसे किसी Document को Send करने या Receive करने के लिए या आपने इस पर अपना अकाउंट ओपन किया होगा, लेकिन अब आप इसे एक बैंक के रूप में भी उपयोग कर सकते है.

हाल ही में भारत सरकार के द्वारा Indian Post Payment Bank की शुरुआत आम नागरिक के लिए सुविधा देने के लिए किया गया है जिसमे प्रत्येक नागरिक को वही सुविधा मिलेगी जो एक बैंक देता है. यह बैंक भारतीय डाक / Indian Post विभाग में अंतर्गत जारी किया किया है.

Indian Post Payment Bank क्या है इस पर Account कैसे खोले / Open करे

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है / What Is India Post Payment Bank

Indian Post Payment Bank भारत सरकार के द्वारा आम नागरिक के लिए शुरू की गयी वह सुविधा है जिसके जरिये उन ग्रामीण क्षेत्रों को बैंक से जोड़ना है जहाँ बैंक की सुविधा नहीं है. भारत सरकार के द्वारा देश भर में 17 करोड़ से भी अधिक Post Office में खुले खातों को India Post Payment Bank से जोड़ने के सुविधा मिल चुकी है जिन्हें खाताधारक Post Payment Bank के तौर पर भी उपयोग कर सकते है.

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में क्या सुविधा है

जिस तरह आपको बैंक ATM Card देता है उसी तरह यहाँ पर भी आपको Micro ATM Card दिया जायेगा जिसका उपयोग आप ATM के तरह ही कर सकते है.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि Post Man , डाक सेवक के द्वारा यह सुविधा प्रत्येक खाता धारक के पास पहुंचाई जाएगी. जिसके लिए Post Man या डाक सेवक के पास Smart Phone या Biometric के द्वारा Banking की सुविधा घर पर ही दी जाएगी.

Indian Post Payment Bank में आपको Qr Code भी दिया जायेगा जिसका उपयोग आप किसी को रूपये देने या किसी से रूपये लेने के लिए कर सकते है.

यहाँ पर आपको बैंक के जैसे चालु या बचत खाता खोलने के भी सुविधा दी जाएगी इसके साथ साथ आप अपने अकाउंट का उपयोग ऑनलाइन भी कर सकते है. इसके आलावा बैंक आपसे किसी सेवा का कोई अलग से शुल्क नहीं लेगा.

यह भी पढ़े-

इसमें आप Online Bill Payment, Money Transfer, Shopping के साथ साथ किसी सरकारी योजनाओं से मिलने वाले रूपये के लिए भी इस अकाउंट का उपयोग कर सकते है जिसके लिए आपको ATM Card या Mobile Banking  का  उपयोग करना होगा.

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का उपयोग ऑनलाइन करने के लिए इसकी वेबसाइट या एंड्राइड एप्प का उपयोग किया जा सकता है.

Indian Post Payment Bank से संबधित किसी भी समस्या के लिए Help Number भी जारी किया गया है या आप इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की Official Website पर Visit कर अपनी समस्या के लिए सहयाता ले सकते है.

इस बैंक के द्वारा आपको लोन नहीं दिया जायेगा लेकिन इससे जुडी दूसरी संस्थाओं से आपको लोन मिलेगा. इसके साथ साथ Indian Post Payment Bank में Credit Card की सुविधा भी नहीं दी गयी है.

Indian Post Payment Bank में आप केवल 1 लाख रूपये तक ही जमा कर सकते है. इसके साथ साथ आपको यहाँ पर सरकारी बैंक की तरह ही 4 % का व्याज मिलेगा.

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट कैसे खोले / How To Open Indian Post Payment Bank Account

  1. Indian Post Payment Bank में Account Open करने के लिए आपको अपने नजदीकी Post Office में जाना होगा.
  2. यहाँ पर आपको Account Open के लिए फॉर्म दिया जायेगा या आप Form Download कर इसे भरने के बाद आप Post Office में Submit कर अपना Account Open कर सकते है.
  3. यहाँ पर आपको केवल Aadhaar Card की जरूरत पड़ेगी और आपका Indian Post Payment Bank Account जल्दी Open हो जायेगा.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

9 Comments

Leave a Comment