COMPUTER

Laptop vs Desktop कौन है Best और फायदेमंद जानिए इसकी पूरी जानकारी

Laptop vs Desktop  कौन है Best और फायदेमंद : नमस्कार दोस्तों इस Post में हम आपको Laptop vs Desktop में कौन है Best और फायदेमंद, के बारे में बताने वाले है. laptop और Desktop क्या होता है यह तो आपको पता होगा लेकिन यदि आपको इनमे क्या अंतर है इसके बारे में पता नहीं है तो इस Post में आपको इसकी जानकारी भी मिलने वाली है.

बहुत से लोगो का Computer लेते समय यह सवाल होता है की Laptop vs Desktop में कौन सा लेना बेहतर रहेगा लेकिन जब उनके पास इसकी कोई जानकारी नहीं होती है तो वह अपने लिए गलत या सही में से एक चुन लेते है.

Laptop vs Desktop  कौन है Best और फायदेमंद : नमस्कार दोस्तों इस Post में हम आपको Laptop vs Desktop में कौन है Best और फायदेमंद, के बारे में बताने वाले है. laptop और Desktop क्या होता है यह तो आपको पता होगा लेकिन यदि आपको इनमे क्या अंतर है इसके बारे में पता नहीं है तो इस Post में आपको इसकी जानकारी भी मिलने वाली है.
Laptop vs Desktop दोनों Computer ही है लेकिन इनमे कुछ Condition होती है जो प्रत्येक User के हिसाब से अलग-अलग होती है जिनमे से एक का चुनाव करना थोडा कठिन हो जाता है. यदि आप एक Computer लेने की सोच रहे है तो आपको बता दे Computer लेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी आवश्यकता को देखना होगा की आपको क्या चाहिए और किस काम के लिए चाहिए तभी आप यह निर्णय ले पाएंगे की आपके लिए क्या सही है.

Laptop क्या है

Laptop भी एक Computer ही होता है लेकिन यह एक Micro Computer होता है जिसका Size छोटा होता है. Laptop में आपको Touchpad, CPU, Keybord सभी एक साथ जुड़े हुए मिलते है और आप किसी दूसरी Compnay के Part इस पर नहीं लगा सकते है.


Laptop के फायदे और नुकसान

  1. Laptop का Price जिस हिसाब से होता है उसकी Screen, Storage, Proceser और Rem भी उस ही हिसाब से मिलती है इसका मतलब यह है की आपको सस्ते में अच्छा Computer नहीं मिल सकता है.
  2. Laptop को आप अपनी गोद में रखकर भी Open कर सकते है इसके लिए Table लेना जरूरी नहीं है.
  3. Laptop को बड़ी आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है.
  4. Laptop में आपको CPU, Touchpad, Keyboard सभी एक साथ जुड़े मिलते है इन्हें अलग नहीं किया जा सकता है लेकिन आप Mouse या Keybord अलग से लगाकर इनका उपयोग कर सकते है. 
  5. Laptop में Battery होती है जिसको Charge करने के बाद बिना Light के चलाया जा सकता है.
  6. आप एक Beg में आसानी laptop को रख सकते है. इसका Weight भी बहुत कम होगा है.
  7. इसमें आपको Speekar, Wifi, Hotspot पहले से Inbuild मिलता है.
  8. Processor जब Work करता है वह गर्म हो जाता है और इसको ठंडा करने के लिए इसमें Colling Fan लगा होता है जो गर्म हवा को बहार की और फेकता है लेकिन यदि आप इसे सही से न रखे या इसमें धुल चली जाये और जिससे हवा बहार ना आ पाए तो यह खराब हो जाता है.
  9. यदि आपके Laptop का एक भी Button खराब हो जाता है तो आपको इसे Service Center ले जाने की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़े –


    Desktop क्या है

    Desktop Computer का एक प्रकार है जिसे Personal Computer (PC) भी कहा जाता है जिसका उपयोग निजी काम के लिए किया जाता है Desktop Compter Size में भी बड़े होते है. एक Desktop में आपको Mouse, Laptop CPU और Moniter अलग अलग मिलते है जो एक ही या अलग अलग Company के हो सकते है.


    Desktop के फायदे और नुकसान

    1. Desktop का Price सस्ता होता है आप 25000 रूपये में एक बढ़िया Desktop Table के साथ ले सकते है जिसकी Screen Display भी सही रहती है.
    2. इसमें आप Moniter, CPU, Keyboard, Mouse लगाने के लिए अलग अलग Company का उपयोग कर सकते है और इसके यह Device आसानी से मिल भी जाते है.
    3. Desktop में यदि कुछ खराबी आती है तो इसे आसानी से और जल्दी भी बनवाया जा सकता है. इसके साथ साथ खराब हो जाने पर इसमें खर्चा ज्यादा नहीं आता है.
    4. इसमें सभी Device को कोई भी User आसानी से जोड़ सकता है.
    5. Desktop पर आप Rem, HardDisk का Storage आसानी से बड़ा सकते है.
    6. Desktop को लगाने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है बिना जगह के आप Desktop को नहीं लगा सकते है.
    7. Desktop को एक जगह से दूसरी जगह ले  जाना आसान नहीं होता है.
    8. इसमें आपको Mouse, Keybord, CPU, Moniter सभी अलग अलग होते है. यदि इनमे कोई भी खराब हो जाये तो आप दूसरा लेकर उसे आसानी से लगाकर उपयोग भी कर सकते है.
    9. Desktop को Beg में pack कर पाना मुश्किल है.
    10. Desktop के लिए एक Table जरूरी है बिना Table के इसका उपयोग कर पाना मुश्किल है. इसलिए यदि आप Desktop लेते है तो आपको Table भी लेना होगा.
    11. Desktop को बिना light के नहीं चलाया जा सकता है इसके लिए light या Inverter होना जरूरी है.
    12. इसका Weight Laptop की तुलना में भरी होता है.
    13. ज्यादातर Desktop में आपको Speekar Inbuild नहीं मिलेगा इसलिए आपको अलग से Speekar लेना होता है
    14. Desktop में आपको Hotspot wifi की सुविधा भी नहीं मिलती है इसके लिए आपको अलग से wifi hotspot Device लगनी होती है


    उम्मीद है की Laptop vs Desktop कौन है Best और फायदेमंद आपके लिए एक बढ़िया Computer निर्णय लेने में मदद करेगी. अब आप इन सभी बातो को ध्यान में रखकर अपने लिए एक अच्छा Computer की पहचान कर सकते है.

    About the author

    Anoop Bhatt

    नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
    Click करें.....

    Leave a Comment