Blogger

New Blogger के लिए Blogging Tips Hindi Me : जानिए अच्छी Blogging कैसे करे

नमस्कार दोस्तों इस Post में हम New Blogger के लिए Blogging Tips Hindi Me देने जा रहे है यह Post हमें नवीन सिंह राँगड ने भेजी है जो आपको Blogging Tips Hindi Me देंगे तो चलिए जानते है.

दोस्तों Internet की दुनिया में आगे रहने के लिए हमेशा Update रहना जरूरी है अब क्योंकि Blogging भी Internet से ही Related एक Profession है इसलिए इसमें भी हमें हमेशा खुद को Update रखने की जरूरत होती है.


अब आपके दिमाग में सवाल आ सकता है की अगर एक Blogger खुद को हमेशा Update ना रखे तो क्या होगा ? तो दोस्तों इसका जवाब है की इससे Blog की Ranking पर भी बुरा असर पड़ेगा यानि लोग उसके Blog को कम पसंद करेगे, चाहे उसका Content कितना भी अच्छा क्यों ना हो.

New Blogger के लिए Blogging Tips Hindi Me : जानिए अच्छी Blogging कैसे करे
Blogging के लिए एक Blogger को हरदम Active रखना बहुत जरूरी है, अब आप ही सोचिए की क्या किसी को पुरानी चीज ज्यादा पसंद होगी है शायद नहीं तो ठीक ऐंसे ही Blogging में भी होता है एक Blogger को अपने Blog को अच्छा बनाने के लिए लगातार नई नई जानकारी को सीखना पढता है ताकि उसके Visiters को संतुष्टि मिले.


New Blogger के लिए Blogging Tips Hindi Me

आज की इस Post में हम 10 ऐंसी बाते बताने जा रहे है जिससे हर New Blogger को खुद से Update करना चाहिए तो चलिए जानते है उन 10 Important Blogging Tips Hindi Me वह भी आसान भाषा में-


1. लम्बी लेकिन मजेदार Post लिखे (Write Lengthy But Interesting Post)

Blogging की दुनिया में एक सुप्रसिद्ध कहावत है – “Content Is King” यानि Blogging में जो चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है वो है आपका Content, आपकी लिखी हुई Post अगर अच्छी होगी तो लोग आपके Blog पर बार बार आकर पढना पसंद करेंगे जिससे आपका ही फायदा होगा.
Blog पर लिखी जाने वाली Post ना ही आप अपने लिए और ना ही Search Engine के लिए लिखे बल्कि लिखे जाने वाले Post Visiter के लिए लिखनी चाहिए तभी आपको फायदा होगा.
एक Blogger को अपनी Post हमेशा Interesting बनानी चाहिए उसके बिच में Heading, Subheading, Bullet Points और Quotes का उपयोग करना चाहिए इसके साथ साथ जानकारी को छोटे छोटे Paragraph में रखना चाहिए इससे लोग आपके Blog को पढने में ज्यादा Interest दिखाते है
Post हमेशा 1000 Words से ज्यादा लिखने की कोशिश करे लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी यह है की आप Post में जो भी जानकारी दे रहे है वह पूरी होनी चाहिए अधूरी जानकारी Visiter के किसी काम की नहीं होती है और Google भी इस तरह की जानकारी को Ranking नहीं देता है.

2. SEO को Ignore ना करे

Blogging की दुनिया में SEO Traffic पाने की Best Technic है SEO यानी Search Engine Optimization से किसी भी Blog Post को Search Result में सही Ranking मिलती है. SEO, Search Engine जैसे Google को Post के बारे में कई सारी जानकारियां देता है, Search Engine Post को Search Results पर सही Ranking देना शुरू कर देता है इस तरह हमारे Blog पर Organic Traffic आने लगता है और हमारा Blog Popular होना शुरू हो जाता है.
SEO के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह पढ़े –

3. Keyword Research करे

Blogging की भाषा में Keyword का मतलब होता है Post का Topic और Research का मतलब होता है जानकारी निकलना, तो इस तरह Keyword Research का मतलब होता है अपनी Post के Topic के बारे में जानकारी जुटाना.
Keyword Research से हमें पता चलता है की जिस Topic पर हम Post लिख रहे है उसे कितने लोग किस जगह से किस तरह Search करते है इसके लिए कई Tools होते है जिनमे से Google Keyword Planner और Google Trand का उपयोग किया जा सकता है.

4. Backlink बनाये

Backlink का मतलब होता है हमारी Site के Link किसी दूसरी Website पर होना अगर आपने अपनी Post की  Link को Facebook, Twitter, Linkedin आदि पर Share किया है तो वो आपकी Site के लिए Backlink का काम करेंगे. इसके आलावा आप दुसरे Blog में Commnet करके भी Backlink बना सकते है ऐंसा करने से Google में हमारी Post की Ranking बढती है और यह Blog के साथ साथ Post SEO के लिए भी सही है.
Backlink बनाने से पहले इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है की Backlink किसी Spam Website से ना मिले क्योंकि इस तरह की Backlink Blog की Ranking पर बुरा असर डालती है. इसके साथ साथ आपको Do Follow Link और No Follow Link का भी ध्यान रखना चाहिए.

5. Blog का Promotion करे

हर Business में Promotion जरूरी होता है और Bloggers के लिए Blogging भी एक तरह का Business है इसलिए इसमें भी Promotion जरूरी है, यह जरूरी नहीं है की अपने Blog को Promote करने के लिए हमेशा पैसे खर्च करना ही करना है.
हम अलग अलग Social Sites पर भी अपने Blog की Post का Link डाल सकते है जिससे लोग हमारे Blog को पढ़ सके, ऐंसा करने से केवल Social Site से ही Blog पर अच्छा Traffic आ सकता है जो Seo के लिए भी Better है.
इसके आलावा अगर आप पैसे देकर अपना Blog Promote करना चाहते है तो आप Google Adword का उपयोग कर सकते है.

6. Readers का भरोसा बनाये रखे

कहते है भरोसे पर ये दुनिया कायम है भरोसा एक बहत बड़ी चीज है, Blogging में भी यह बहुत मायने रखता है. एक Blogger को हमेशा अपने Readers को सही जानकारी देनी चाहिए इसमें धीरे धीरे Readers का आप पर विश्वास बढ़ते लगता है और आपका Blog एक Brand बनने लगता है इसलिए हमेशा अच्छा Content डाले और Click Bait ना करे.

7. दुसरो के Blog भी जरूर पढ़िए

एक Blogger सबसे बड़ी गलती तब करता है जब वह दूसरों के Blog को Read नहीं करता है एक Blogger को हमेशा सीखते रहना चाहिए इसके लिए दुसरे Blogger के Blog को पढना भी जरूरी है क्योंकि दुसरे Blog पर आपको केवल Post से जानकारी ही नहीं बल्कि Content को कहाँ पर किस तरह से व्यवस्थित करना है, किस तरह Design करना है की जानकारी भी मिलती है.
इसके आलावा आपको दूसरे Blogger की Writing Technic को भी Notice करना चाहिए की कोई Blogger अपने Article को किस तरह Intresting बनाता है इसलिए हमेशा सीखते रहिये.

8. Unique Content लिखने पर ध्यान दें

आज के ज़माने में Internet पर हर दिन एक ही Topic पर हजारों Post लिखी जाती है लोगों के पास पढने के हजारों Option होते है इसलिए अपने Content को हमेशा दुसरे Bloggers से हटके रखे ताकि लोगो को आप के Blog पर आने का कोई कारण मिल जाये.
हमेशा Quantity से ज्यादा Quality पर ध्यान दे क्योंकि बहुत से Blogger केवल Post डालने पर ज्यादा महत्व देते है लेकिन वह इस बिच यह भूल जाते है के Post में Quality है या नहीं. Quality Post ही आपके काम की है चाहे आप Daily Post डाले या नहीं लेकिन यदि आप Quality Post डालते है तो यह आपके Blog के लिए एक Plus Point होगा.

9. लगातार सीखते रहिये

Blogging कोई ऐंसी चीज नहीं है जो एक ही दिन में पूरी सिख ली जाये इसमें हर चीज को होने में समय लगता है रोज थोडा थोडा सीखकर और उसे अपने Blog में Apply करके एक अच्छा Blog बनाया जा सकता है. उदाहरण के लिए मान लीजिये आज अपने Theme के बारे में सिखा तो कल आप Layout के बारे में सिख सकते है.
Blogging से जुडी सभी जानकारी Internet पर मौजूद है आपको इसके लिए कोई किताब पढने की जरूरत भी नहीं है.

10. Blog को Regular Update रखे

आज के ज़माने में Internet पर करोड़ों की संख्या में Blog है इसलिए सफलता पाना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन सफलता पाना नामुमकिन नहीं है, एक Blogger को हमेशा अपने Blog को Update करते रहना चाहिए और अपने काम पर कभी हार ना माने एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी.
Blog को Regular Update करना केवल Readers के लिए ही नहीं बल्कि Search Engine पर Ranking पाने के लिए भी Better है और यह Process आपको करोड़ों Blog में से आगे लाने के लिए बहुत ही बढ़िया है.


उम्मीद करता हूँ की New Blogger के लिए Blogging Tips Hindi Me इस Post से आपको जानकारी मिली होगी और आप इन सभी Tips को Follow करके अपने Blog को काफी अच्छा बना सकते है
Blogging Tips Hindi Me
नवीन सिंह राँगड़ :
नवीन एक Part Time Blogger है जो अभी Computer Science की पढाई कर रहे है, पढाई, Motivation Article और General Technology से सम्बंधित जानकारी के लिए आप इनके Blog sochokuchnaya.blogspot.com पर Visit कर सकते है.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

2 Comments

Leave a Comment