Security WEBSITE

Online Shopping Frauds से कैसे बचे जानिए इसकी पूरी जानकारी हिंदी में


Online Shopping Frauds से कैसे बचे : दोस्तों Mobile Internet और Computer में लोगो का काफी लगाव होने से लेकर Online Shopping में भी लोग काफी अधिक भागीदारी लेते है जिससे सभी का समय और पैसा भी अधिक खर्च होने से बच जाता है और इससे फायदा होता है, लेकिन इसमें जरूरी नहीं है की हर बार सभी का फायदा ही हो क्योंकि इसमे फायदे के आलावा Online Shopping Frauds होने का भी खतरा होता है जिसमे किसी के द्वारा किया गया Fraud भी एक है.

Online Shopping Frauds से कैसे बचे

जब भी कोई User पहली बार Shopping करता है तो उसे इस बात की जानकारी नहीं होती है की उसके लिए क्या क्या सही है और इसके चलते वह किसी वहकावे में आ जाता है और अपना नुक्सान करवा लेता है लेकिन यूजर पहले Shopping में होने वाले Frauds की जानकारी रखता है तो वह बड़ी आसानी से इस तरह के खतरे में पड़ने से पहले ही बच सकता है. यहाँ आपको Online Shopping Frauds से कैसे बचे से जुडी कुछ बाते बताई जा रही है –

Online Shopping के फायदे –

  • Shopping से हमारा बहुत सारा Time बच जाता है. 
  • Shopping के द्वारा कभी-कभी हमें ऐंसा सामान मिल जाता है जो अच्छे के साथ साथ सस्ता भी होता और यदि इसे बाजार के साथ Compare किया जाये तो इसमें फायदा ही मिलता है. 
  • Company अपने ग्राहकों को समय-समय पर अच्छा और सस्ता सामान उपलब्ध करती है. 
  • Shopping में यदि आप कोई सामान खरीदते है और उसे वापस करना पड़े तो Company के तय समय के अनुसार आप वो सामान वापस करवा सकते है. 
  • Shopping में आपको जब सामान आपके घर में मिल जाये तो उसके बाद Payment (Cash On Delivery) की सुविधा होती है. 
  • Shopping के द्वारा हम घर पर बैठ कर ही अपने काम के सामान को पा सकते है. 
  • Shopping करते समय हमें सामान की पूरी Details दी जाती है और साथ में ही सामान की अलग अलग Photo/Image भी दिखाई जाती है.
  • इस सामान का Price इसकी Quality के अनुसार होता है.
  • हमें Online ही A To Z सारा सामान मिल जाती है. 


Online Shopping के नुक्सान या कमियां –

  • Shopping में कभी कभी हम जिस सामान को Order करते है हमें वह नहीं मिल पाता है और उसकी जगह हमें कुछ अलग ही Product मिल जाता है. 
  • Shopping में हमें, दिए गए Order के घर में आने का Wait करना पड़ता है और यही सामान वापस करना पड़े तो इसमें भी Wait करना पड़ता है. 
  • Shopping में यदि सामान में कोई Problem आती है तो इसको वापस करने में और Complaint करने में बहुत समय लग जाता है. 
  • Shopping में इतनी सारी Website है की ग्राहक Confuse हो जाता है की किस Company के साथ Deal करे और इसी के तहत वह किसी Fraud Website से Shopping कर लेता है. 
  • जो मज़ा सामान बाज़ार से लेने में आता है वो Online Shopping में नहीं है. 

Online Shopping Website –

ये कुछ Popular Website है जो India में हर जगह है और इनसे लोग अधिक सामान खरीदते है.
Amazon, Flipkart, Snepdeal, Myntra, Jabong, Homeshop, Ebay, paytm, Naaptol, Shopclues

यह भी पढ़े-


Online Shopping Frauds से कैसे बचे –

Online Shopping Frauds से बचने के लिए किसी भी User को सतर्क रहना बहुत जरूरी है, नहीं तो Online Shopping Frauds में फसने के मौके अधिक हो जाते है इसलिए किसी भी User को कुछ बातो का जरूर ध्यान रखना चाहिए जिनके बारे में आपको बताया जा रहा है –

1. Check Shopping Website

Shopping करने से पहले आप Website की जानकारी जरूर लें की जिस Website का उपयोग आप कर रहे है कही वह Fraud Website तो नहीं है क्योंकि एक Website के जैसे दिखने वाली Duplicate Website बनाना एक Web Developer के लिए आसान होता है और Website का Design बिल्कुल Original Website के जैसे होगा जिससे User इस Fraud Website का उपयोग कर लेता है.
इस तरह की Website का उपयोग करते समय Website Domain/ URL का भी ध्यान जरूर रखे क्योंकि Website का Design एक जैसे हो सकता है लेकिन Domain/ Url नहीं. Fack Website पर Domain Url में कुछ ना कुछ Change होता है इसलिए जरूर Check करे. इसके आलावा Shopping करने के लिए केवल Official Website का ही उपयोग करे.

2. Choose Cash On Delivery Option

Online Payment करना वैसे बहुत से User के लिए बहुत आसान और काम का हो सकता है लेकिन बहुत से User Online Payment करते समय ही Online Shopping Frauds का शिकार हो जाते है लेकिन यदि आप इसकी जगह Cash On Delivery Option Select करते है तो आपके साथ Online Cash से Related Fraud होने की कोई Problum ही नहीं होगी.

3. Check Your Product

जब भी आपका Order किया गया Product आप तक पहुँचता है तो उसे Receive करते समय जरूर Check करे इस बिच भी आपके साथ Fraud हो सकता है क्योंकि जब भी कोई Product आप तक पहुँचता है तो इससे पहले वह Product Compnay और Delivery Service Provider के पास होता है और इस बिच ही कौन Fraud कर दे इसका कोई भरोसा नहीं है इसके आलावा बहुत बार Company या Delivery Service के द्वारा गलती से कोई दूसरा Product ही आप तक पहुँचाया जाता है जिसे आप पहले ही Check कर दें तो इस Problum से बच सकते है.

4. Check Product Return Service

Shopping में यह भी हो सकता है की आप जो Product Buy करते है तो वह काम का नहीं होता है मतलब खराब रहता है तो ऐंसे में Product Return करना पड़ता है और यदि Return की Best Service हो तो आपको कोई Problum नहीं होगी लेकिन यदि Return की Service ही ना हो या Service बेकार हो तो इससे केवल आपको ही Problum होगी इसलिए Product Return Service भी जरूर Check करे.

5. Price को Compare करे

कोई भी एक Product आपको केवल एक ही Shopping Website पर नहीं मिलेगा बल्कि आपको ज्यादातर Website पर Same Product मिलेगा लेकिन Same Product होने के वावजूद भी इसका Price Same नहीं होता है और यदि आप केवल एक ही Website को Review करते है तो यह भी हो सकता है की आपको वह Product महंगा मिल जाये इसलिए Price का Compare जरूर करे.

6. Product पर User Review और Rating का भी ध्यान रखे

बहुत से User Shopping करने के बाद Product के बारे में अपना View रखते है और Product को Rating देते है आप इन Review और Rating के आधार पर जान सकते है की Product कैसा है क्योंकि इस Product या Website पर यदि Online Shopping Frauds की कोई घटना हुई है तो User ने अपना Review जरूर दिया होगा और यह Review आपके काम आ सकता है इसलिए इन बातों पर जरूर ध्यान दें.

7. किसी सस्ते Offer के चक्कर में ना पड़े

बहुत सी Shopping Website पर User को सस्ते Offer का लालच दिया जाता है जिससे User इनकी बताई गई Process को Follow कर लेता है और इस तरह के Offer किसी Fraud Website पर ही देखने को मिलेंगे इसलिए यदि आपकी नजर में भी यदि कोई ऐंसा Offer Show होता है जो सस्ता है तो Order करने से पहले इस Offer और Product का Review जरूर करे.

8. Online Shopping Website पर Details Save ना करे

Shopping Website पर User जब भी Shopping करता है तो इसके लिए Address, Contect और Banking Details को भी Fill करना होता है और बहुत सी Website पर इस तरह की Details को Save करने का भी Option भी मिलता है जिससे User अगली बार आसानी से Shopping कर पाए लेकिन आपकी Save की गयी यह जानकारी आपको हानि पहुंचा सकती है.
आप किसी Online Shopping Website पर अपनी जानकारी Fill करने से पहले ही आपको इस बात ध्यान रखना चाहिए की Website की Security क्या है क्योंकि जो Website खुद सुरक्षित नहीं है वह अपने User को क्या सुरक्षित रखेगी.


उम्मीद है की Online Shopping Frauds से कैसे बचे की जानकारी आपको मिल गयी होगी क्योंकि आपको यहाँ पर उन Frauds की जानकारी दी गयी है जो अक्सर User के साथ होते है इसलिए इन सभी बातो का जरूर ध्यान रखे इसके आलावा यदि आपको लगता है की कोई ऐंसी जानकारी Add करने की जरूरत है जो Online Shopping करते समय User के काम आये तो आप Comment में जरूर बताये.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment