COMPUTER Internet MOBILE

Paytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे


नमस्कार दोस्तों इस Post में आपको Paytm Payment Bank क्या है और Paytm Payment Bank Savings Account Open कैसे करे की जानकारी दी जांएगी. Paytm क्या है यह तो सभी को पता है. इस पर आपका Paytm wallet भी होगा और Paytm की सभी सुविधाओं का उपयोग करते होंगे. Paytm ने अपने ग्राहकों के लिए Paytm Payment Bank Account Open करने की सुविधा भी दी है.

यदि आपके पास Paytm Wallet है तो Paytm Payment Bank में Account बन जाने के बाद आप Paytm Wallet से पैसे Paytm Payment Bank में Transfer हो जायेंगे जिससे आपको उन पैसों पर प्रत्येक महीने व्याज मिलता रहेगा. आप अपने Aadhaar Card से केवल एक ही Paytm Bank Account Open कर सकते है और आपको यहाँ पर भी Digital Debit Card दिया जाता है.

Paytm Payment Bank एक Online या Digital Bank है जिसमे एक Free Saving Account Open कर 1 लाख तक की राशी जमा की जा सकती है. Paytm Bank को RBI Bank से भी मान्यता प्राप्त है. इसके साथ साथ आपको यहाँ पर हर वह सुविधा मिलती है जो आपको Bank देते है. आपको केवल Paytm Payment Bank में उधार नहीं दिया जाता है.

यदि आप Paytm Bank Account Open करते है तो इसके लिए आपको KYC Verification की Process भी करनी होगी Paytm अपने ग्राहकों की पहचान के लिए KYC Verification करता है जिसमे आपको Aadhaar Card की जानकारी देनी होती है और अपने नजदीकी KYC Center में Document Verification करना होता है.

Paytm Payment Bank क्या है

Paytm Payment Bank एक Online या Digital Bank है जिसमे एक Free Saving Account Open कर 1 लाख तक की राशी जमा की जा सकती है. Paytm Bank को RBI Bank से भी मान्यता प्राप्त है. इसके साथ साथ आपको यहाँ पर हर वह सुविधा मिलती है जो आपको Bank देते है. आपको केवल Paytm Payment Bank में उधार नहीं दिया जाता है.

Paytm Bank Account Open करने के लिए क्या जरूरी है.

  • इसके लिए आपको Aadhaar Card, Pen Card की जरूरत पड़ेगी.
  • आपकी Location पर कोई KYC Center भी होना जरूरी है जिससे आप अपने Document Verification कर सके
  • आपको account बनाते समय paascode फिल करना होता है और यह आपके लिए इतना जरूरी है जैंसे ATM Card के लिए Pin होता है.


Paytm Payment Bank के फायदे

  • Paytm Payment Bank में Minimum Ballance की कोई Limit नहीं है इसका मतलब है की आप यदि इसमें 1 रूपये भी रखते है तो आपसे कोई Charge भी नहीं लिया जायेगा और आपको इसकी Permission है.
  • Paytm Payment Bank में आपके Account को 100 % सुरक्षा मिलती है.
  • Paytm Payment Bank में Account Open करने की कोई Fess नहीं लगती है आप Free में अपना Account Open कर सकते है.
  • इसमें आपको प्रत्येक महीने व्याज (Interest) मिलता है.
  • इसमें आपको Passbook रखने की जरूरत भी नहीं है क्योंकि आपको यहाँ पर Digital Passbook  मिलती है जो Automatic Update होती है.
  • इसमें आप 1 लाख रूपये तक पैसे जाम कर सकते है.
  • इसमें आपको Free Digital Debit Card भी दिया जाता है जिसका उपयोग आप किसी भी Online Transaction के लिए कर सकते है.
  • Paytm Payment Bank Account में पैसे Add और Transfer पर Paytm Cashback Offer भी दिया जाता है जिसका ग्राहकों फायदा ले सकते है.


Paytm Payment Account कैसे Open करे

STEP :1

सबसे पहले आप अपना Paytm Android App Open करे.

  1. इसके बाद आपको Bank Icon पर Click करना है.
Paytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे

STEP :2

  1. इसके बाद आपको Open Savings Account पर Click करना है.
Paytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे

STEP :3

  1. अब आपको यहाँ पर 4 Digit का Passcode Fill करना है आप अपना कोई भी Passcode Fill कर सकते है आपको बाद में इसकी जरूरत भी पड़ेगी इसलिए आप जो भी Passcode Fill करे उसे याद रखे.
  2. इसके बाद आपको Passcode दुबारा Enter कर Confirm करना है.

STEP :4

आपको यहाँ पर दो Option Show होंगे I want to add a nominee now और I will do it latter. यह Nominee Set करने के लिए है आप इसे बाद में भी Fill कर सकते है इसलिए आपको यह Follow करना है – 

  1. आप यहाँ पर I will do it latter पर Click करे.
  2. यहाँ पर Tick करना है.
  3. यहाँ पर Tick करे.
  4. अब आप Proceed पर Click करे.
Paytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे

STEP :5

  1. इसके बाद यदि आप KYC Verifiy User है तो आपका Account कुछ समय में Create हो जायेगा लेकिन यदि आप KYC Verify User नहीं है तो आपको आपना Aadhaar Card Number Enter करने की जरूरत है.
  2. यहाँ पर आप Aadhaar Card पर जो आपका नाम है उसे Fill करे.
  3. आपको यहाँ पर Click करना है.
  4. अब आप Proceed पर Click करे.
Paytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे

STEP :6

अपनी KYC Profile को Complete Verify करने के लिए आपको यहाँ पर दो Option मिलते है.

  1. यदि आप इस Option का उपयोग करते है तो इसमें आपके द्वारा Provide Address पर कोई Person KYC Verification के लिए आएगा लेकिन यदि यह सुविधा आपके Address पर Provide नहीं होगी तो आपको दुसरे Option का उपयोग करना होगा. 
  2. यदि आप इस Option के उपयोग से KYC Verify करना चाहते है तो आपको इस पर Click करना होगा और आपको आपकी Location के नजदीकी KYC Center Show होंगे जहाँ जाकर आप अपना KYC Verification Complete कर सकते है. Center में जाने से पहले आप Call कर जानकारी ले सकते है.
Paytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे

STEP :7

  1. Kyc Verification Complete करने के लिए आपको Pen Card Number Fill करने की जरूरत है जिसके लिए आप अपनी Profile में जाकर Fill कर सकते है.

यह सब Process पूरी करने के बाद आपका Paytm Payment Bank Account Open हो जायेगा और आप इसमें मिलने वाली सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते है.
उम्मीद है की  Paytm Payment Bank क्या हैPaytm Payment Bank Saving Account Open कैसे करे Post से आपको कुछ जानकारी मिली होगी और यह आपकी इससे Related सभी समस्याओं को हल करने में काम आई होगी. यदि यह जानकारी आपको सही लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share कर सकते है.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment