WEBSITE

Quora क्या है ? Quora Website पर Account Create व इसका उपयोग कैसे करे ?

Written by Anoop Bhatt
नमस्कार दोस्तों यह Post आपको Quora क्या है, Quora Website पर Account Create व इसका उपयोग कैसे करे की जानकारी देने वाली है. दोस्तों इससे पहले की आप Quora के बारे में कुछ अलग ही सोचे तो हम आपको बात दे की यह केवल Question और Answer इसी बेस पर काम करता है और यदि आप Blogging या Youtube से जुड़े है या आप अपना Knowledge बढ़ाना चाहते है तो यह आपके लिए Best Platform है.

Quora क्या है ? Quora Website पर Account Create व इसका उपयोग कैसे करे ?

कोई भी यूजर जब Internet का उपयोग करता है तो वह अपने किसी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए अपना प्रश्न  सर्च करता है लेकिन बहुत बार प्रश्न का वह उत्तर सही से नहीं मिल पता है या मिलता ही नहीं है जिससे हमारा Question एक Question बनकर रह जाता है क्योंकि यह सब करने के बाद भी इसका उत्तर नहीं मिलता पाता है लेकिन यदि आप Quora के बारे में जानकारी रखे की Quora क्या है तो आपको अपने Question का Answer जरूर मिलेगा.

Quora क्या है ?

दोस्तों यदि आपके दिमाग में कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर चाहते है या आपकी किसी प्रश्न का आप उत्तर देना चाहते है तो Quora आपके लिए एक Best Platform है. Quora Question Answer Form है जिस पर किसी भी Topic से Related Question का Answer (Answer Any Question) मिल जायेगा. यहाँ आपको केवल आपका प्रश्न ही नहीं बल्कि दुसरे यूजर के पूछे गए प्रश्न भी Show होते है और यदि इन Question का Answer आपको पता है तो आप भी उत्तर दे सकते है.

Quora क्या है यह तो आप समझ गए होंगे लेकिन Quora में कैसे किसी प्रश्न का उत्तर मिल सकता है यह प्रश्न  आपके मन में अभी भी होगा तो इसके बारे में हम आपको बता दे की Quora पर बहुत से Topic से Related Expert जुड़े है और जब भी कोई User अपना प्रश्न Quora पर Add करता है तो यह प्रश्न उन सभी लोगो को Show होता है जो इस प्रश्न की Category से जुड़े है और आप जिस भी Language को Add कर यह प्रश्न पूछते है तो आपको आपकी ही Language में उत्तर दिया जाता है.

Quora के फायदे

Quora से आपको बहुत फायदे मिलने वाले है क्योंकि यह आपकी कितनी मदद कर सकता है यह आप इससे मिलने वाले फायदे से अनुमान लगा सकते है –

  • Quora से आप अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकते है.
  • हमें कभी कभी दुसरे User के द्वारा पूछे गए ऐंसे प्रश्न मिल जाते है जो Interesting होते है और इनसे हमें Knowledge मिलता है.
  • यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर देना चाहते है तो आप प्रश्न का उत्तर दे सकते है और अपने Follower बड़ा सकते है.
  • यदि आपके पास एक Blog Website या Youtube Channel है तो आपको यहाँ फायदा मिल सकता है क्योंकि जब भी कोई User प्रश्न पूछता है और उससे Related उत्तर यदि आपके Blog Website या Youtube Video में है तो आप अपने उत्तर के साथ इस link को भी Add कर सकते है जिससे User को पूरी मदद मिले और आपको Traffic.
  • आप प्रश्न का उत्तर पाने के लिए Related Category से जुड़े User को प्रश्न का उत्तर देने की Request Send कर सकते है जिससे आपको प्रश्न का उत्तर जल्दी मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है.
  • Quora कुल मिलाकर 9 भाषाओं को सपोर्ट करता है जिसमे इंग्लिश और हिंदी भी शामिल है.
  • Quora का उपयोग करना बहुत आसान है क्योंकि इसमें आप अकाउंट बनाने के बाद सीधे अपना प्रश्न  पूछ सकते है या किसी Question का Answer देना चाहे तो दे सकते है.
  • Quora का मोबाइल Version के लिए App के साथ साथ वेबसाइट भी है और आपको जो सही लगे इसका उपयोग आप कर सकते है.
  • किसी भी Question का Answer केवल एक ही एक्सपर्ट से ही नहीं बल्कि एक से ज्यादा एक्सपर्ट से मिलता है जिससे हमें अपने प्रश्न का एक Better Answer मिल जाता है.


Quora Website पर Account कैसे बनाये

दोस्तों Quora का उपयोग आप हिंदी या इंग्लिश जिस भी लैंग्वेज में करना चाहे कर सकते है. यदि आप हिंदी में Quora का उपयोग करना चाहते है तो आप Hindi Quora पर Click करे और यदि आप English को भी Add करना चाहते तो हिंदी अकाउंट के साथ इंग्लिश में भी उपयोग कर सकते है.आपको इस Post के Last में Quora को Other लैंग्वेज में कैसे उपयोग करे की जानकारी भी मिलेगी.

Quora Website पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको Quora Website को Open करना होगा. Quora पर अकाउंट बनाए के लिए आपको इसमें 3 Method मिलते है इन तीनो में आपको जो सही लगे आप इसका उपयोग कर सकते है –

  1. Gmail Account का उपयोग कर (Quora Login With Gmail)
  2. Facebook Account का उपयोग कर (Quora Sign Up With Facebook)
  3. Email Address का उपयोग कर (Quora Login With Email)
दोस्तों आप जिस भी Method का उपयोग करना चाहते है कर सकते है क्योंकि तीनो Method का काम एक ही है. हम आपको यहाँ पर Gmail Account का उपयोग कर Quora Sign Up करने के बारे में जानकारी दे रहे है और यदि आप भी Gmail Account उपयोग करना चाहते है तो हमें फॉलो कर सकते है, 
  1. इसके लिए आपको Continue with Google पर Click करना होगा.
  2. इसके बाद आपको अपना Gmail Account Log In करना है जिसके लिए आपको Gmail ID और Password Fill करने की जरूरत पड़ेगी.
Quora क्या है ? Quora Website पर Account कैसे बनाये और इसका उपयोग कैसे करे

इसके बाद आपको Mobile Number Fill करने के लिए कहा जायेगा यदि आप Fill करना चाहते है तो कर सकते है और इसके बाद Continue पर Click कर सकते है नहीं तो आप Not Now का उपयोग कर आगे बढ़ सकते है.

अब आपको यहाँ पर कम से कम 10 Topic को Select करना है आप जिस भी Topic में Interest रखते है आप वह Topic Select करे और Continue पर Click करे.

Quora क्या है ? Quora Website पर Account कैसे बनाये और इसका उपयोग कैसे करे
इसके बाद आपको Facebook Friend को भी Add करने का Option मिलेगा यदि आप अपने Friend को Add करना चाहते है तो Continue पर क्लिक कर सकते है नहीं तो आप Not Now पर क्लिक करे.

अब आपका Quora Website पर Account बन चूका है और इसका उपयोग कैसे करना है इसके लिए आगे पढ़े

Quora का उपयोग कैसे करे ?

1. Home : Quora Home Section पर आपको उन सभी Question की List Show होती है जो आपकी Select की गई Topic से Related होती है यदि आप इन प्रश्न में से किसी भी प्रश्न का उत्तर देना चाहते है तो आपको प्रश्न के निचे दिए गए Answer Button पर Click करना होगा और आप Question का Answer लिख सकते है.
2. Answer (जवाव लिखे) : यदि आप Answer Section पर Click करते है तो यहाँ पर आपको वह सभी प्रश्न  Show होंगे जिनका उत्तर देने के लिए User के द्वारा आपको Request Send की गई है.
3. Notification (सूचनाएं) : यहाँ से आप अपने Account के Notification Show होते है जिसमे यदि आपको कोई Follow करता है या आपसे Question के Answer देने के लिए अनुरोध करता है तो इस तरह के सभी Notification आपको यहाँ Show होंगे.
4. Search Box : आप Search Box का उपयोग कर किसी भी जानकारी को सर्च कर सकते है.
5. Profile Image : Profile Icon पर क्लिक करने पर आपको कुछ Option मिलते है जिसमे से Profile
Blogs, Messages, Your Content, Stats, Create Ad, Settings का उपयोग आप कर सकते है.
6. Language : Quora का उपयोग करने के लिए आपने जिस भी Language को Add किया है उन सभी Language की List आपको यहाँ पर Show होगी आप जिस भी Language में Quora का उपयोग करना चाहते है उस Language पर Click करना होगा. यदि आपने केवल एक ही भाषा को सेलेक्ट किया है तो आपको  यह Option तभी शो होगा जब आप दूसरी लैंग्वेज को ऐड करते है.
7. Ask Question Or Link (सवाल जोड़े) : इसका उपयोग आप प्रश्न पूछने के लिए कर सकते है. यदि आपको किसी प्रश्न का Answer जानना चाहते है तो आपको Ask Question Or Link पर Click करना है. इसके बाद आप अपने प्रश्न को Type कर और यदि link है तो link Add कर सवाल जोड़े बटन पर क्लिक कर सकते है.

Quora क्या है ? Quora Website पर Account कैसे बनाये और इसका उपयोग कैसे करे

Quora में Language Change कैसे करे

  1. Language Change करने के लिए आपको यहाँ अपनी Profile Image पर Click करना होगा.
  2. इसके बाद आपको Language का Option Show होगा आपको इस पर Click करना है.
  3. इसके बाद आपको वह सभी Language Show होंगी जिसमे आप Quora उपयोग कर सकते है आप जिस भी Language को Add करना चाहते है आपको उस पर Click करना होगा.
  4. इसके बाद आपको New Tab Show होगा आपको यहाँ पर अपनी Language पर Click कर सकते है इसके बाद आपको वापस वही Step को Follow कर सकते है जो आपने Account Create करने के लिए किये थे.


उम्मीद है की Quora क्या है Quora Website पर Account Create व इसका उपयोग कैसे करे की जानकारी आपको मिल गई होगी इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी समस्या के लिए Comment में अपना Question पूछ सकते है.

About the author

Anoop Bhatt

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम अनूप भट्ट है और मैं इस Website का Founder हूं. इस website पर आपको Blogging, Mobile, Internet, Computer, Important Website, और Earn Money से Related Topics की पूरी जानकारी दी जाती है. हम इस Site पर Daily New Articles Share करते हैं और यदि आपको लगता है की यह Website आपकी मदद कर रही है तो आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ सकते है अगर आपको इस Site के बारे में More Information चाहिए तो यहां
Click करें.....

Leave a Comment